×

मालेगांव ब्लास्ट केस में एनआईए कोर्ट में पेश हुई बीजेपी सांसद प्रज्ञा ठाकुर

महाराष्ट्र में नासिक जिले के मालेगांव भिकू चौक के पास 29 सितंबर 2008 को हुए बम विस्फोट में छह लोगों की मौत हुई थी और 101 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे।

Aditya Mishra
Published on: 4 Jan 2021 11:01 AM GMT
मालेगांव ब्लास्ट केस में एनआईए कोर्ट में पेश हुई बीजेपी सांसद प्रज्ञा ठाकुर
X
साध्वी प्रज्ञा अपने बेबाक बयानों के लिए जानी जाती हैं। हिंदुत्व से जुड़े मुद्दों पर खुलकर बोलती आई हैं। कुछ समय पहले ही उन्होंने पीएम मोदी की प्रशंसा की थी।

मुंबई: महाराष्ट्र के मालेगांव में साल 2008 में हुए ब्लास्ट के मामले में आरोपी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर सोमवार को एनआईए की विशेष अदालत में पेश हुईं।

एनआईए कोर्ट ने कार्यवाही को कल यानी 5 जनवरी तक के लिए स्थगित कर दिया है। बीजेपी सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने स्वास्थ्य और सुरक्षा कारणों से अदालत में रोज उपस्थिति होने से छूट मांगी, इस पर कोर्ट ने उन्हें एक आवेदन दाखिल करने और पूछताछ के लिए बुलाए जाने पर कोर्ट आने को कहा।

Maleganv Blast मालेगांव ब्लास्ट केस में एनआईए कोर्ट में पेश हुई बीजेपी सांसद प्रज्ञा ठाकुर(फोटो:सोशल मीडिया)

मालेगांव विस्फोट मामले में मुख्य आरोपियों में से एक हैं प्रज्ञा ठाकुर

2008 में हुए मालेगांव बम धमाकों में आरोपी रहीं भोपाल से बीजेपी सांसद साध्वी प्रज्ञा सिंह समेत सभी आरोपियों को विशेष एनआईए कोर्ट ने 4 जनवरी को अदालत में हाजिर होने का आदेश दिया था।

कुल सात आरोपियों में से अदालत में अपना पक्ष रखने के लिए साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर के अलावा समीर कुलकर्णी, अजय रहीरकर और लेफ्टिनेंट कर्नल प्रसाद पुरोहित भी अदालत में पेश हुए। इस मामले में कुल 7 आरोपी हैं। प्रज्ञा सिंह ठाकुर 2008 मालेगांव विस्फोट मामले में मुख्य आरोपियों में से एक हैं।

किसानों आंदोलन LIVE: कृषि मंत्री ने कहा- सकारात्मक नतीजा निकलने की उम्मीद

इतने आरोप लगे है

रिपोर्ट्स के मुताबिक सभी आरोपियों पर गैरकानूनी गतिविधी यूएपीए की धारा 16 और 18, आईपीसी की धारा 120बी, 302 (हत्या), 307 (हत्या की कोशिश) और 326 (इरादतन किसी को नुकसान पहुंचाना) के तहत मामला चल रहा है।

कोरोना महामारी की वजह से देरी

एनआईए का कहना है कि आरोप तय किए जाने के बाद वह मामले में तेजी से सुनवाई पूरी करने के लगातार प्रयास कर रही है, जांच एजेंसी ने अदालत को यह भी बताया कि मामले में पूर्व में सुनवाई कर रहे न्यायाधीश के सेवानिवृत्त होने और कोरोना वायरस महामारी की वजह से सुनवाई में काफी देरी हुई है।

भयानक भूकंप के झटके: सुबह-सुबह हिलने लगी धरती, डर के मारे कांप उठे सभी

कौन-कौन आरोपी

इस मामले में सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर, लेफ्टिनेंट कर्नल प्रसाद पुरोहित के अलावा रमेश उपाध्याय, अजय राहिरकर, सुधाकर धर द्विवेदी, समीर कुलकर्णी और सुधाकर चतुर्वेदी आरोपी है।

mp pragya thakur मालेगांव ब्लास्ट केस में एनआईए कोर्ट में पेश हुई बीजेपी सांसद प्रज्ञा ठाकुर(फोटो:सोशल मीडिया)

क्या है ये मामला

महाराष्ट्र में नासिक जिले के मालेगांव भिकू चौक के पास 29 सितंबर 2008 को हुए बम विस्फोट में छह लोगों की मौत हुई थी और 101 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे।

जिसपर अदालत ने इस मामले में अक्टूबर 2018 में लेफ्टिनेंट कर्नल प्रसाद पुरोहित, प्रज्ञा सिंह ठाकुर और पांच अन्य आरोपियों के खिलाफ आतंकवाद के मामले में आरोप तय किए थे।

भारतीय रेलवे ने किया बड़ा फैसला, यात्रियों को मिलेगा फायदा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story