×

इस तरह हो रही है ठगी, जानिये कैसे बचें इन लुटेरों से

नोटिस के मुताबिक ऐसे ठगी करने वाले लोग जिन ऑफर्स की पेशकश करते हैं, उसमें बहुत ज्यादा रिटर्न या सुविधा और फायदे की बातचीत की जाती है। इसमें वे अनक्लेम्ड बोनस, एजेंसी के कमीशन, निवेश राशि, ग्रोथ अमाउंट को वापस करने का ऑफर देते हैं।

Newstrack
Published on: 31 July 2020 10:20 AM GMT
इस तरह हो रही है ठगी, जानिये कैसे बचें इन लुटेरों से
X

नई दिल्ली: कोरोना की महामारी के कारण लोगों में अपने स्वास्थय के प्रति जागरूकता देखने को मिली है। इसका सीधा असर बीमा कारोबार में देखने को मिला है। इंश्योरेंस कंपनियों में काफी अच्छी ग्रोथ दिखी है। हेल्थ इंश्योरेंस की बिक्री में तेज़ी आई है। पालिसी मिस-सेलिंग और इंश्योरेंस के नाम पर धोखाधड़ी भी खूब हो रही है। इन घटनाओं को देखते हुए इंश्योरेंस सेक्टर के रेगुलटर इरडा ने इंश्योरेंस पॉलिसी बेचने के नाम पर ग्राहकों से हो रहे फर्जीवाड़े के प्रति आगाह किया है।

गुमराह करने वाले फोन कॉल्स को लेकर किया सतर्क

बता दें कि इरडा ने कहा है कि लोग सीधे बीमा कंपनियों या रजिस्टर्ड इंटमीडियरी या एजेंटों से इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदें। बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण यानी इरडा ने एक नोटिस जारी कर कहा है कि आम लोगों और पॉलिसी होल्डर्स को अनजान लोगों के कॉल आते हैं, जिसमें वे खुद को इरडा के प्रतिनिधि या अधिकारी बताते हैं। ग्राहकों को लुभावने ऑफर्स की पेशकश की जाती है। ये इंश्योरेंस पॉलिसी के दायरे के बाहर होते हैं। इरडा ने कहा है कि वह बीमा लेनदेन विभाग, आरबीआई या दूसरी एजेंसियों का नाम लेकर लोगों को गुमराह करते हैं।

ये भी देखें: Munsi Premchand B’day Special: मैं एक मजदूर हूं जिस दिन लिख न लूं , रोटी खाने का कोई हक़ नहीं

ठगी करने वाले फोन काल को ऐसे पहचानें

नोटिस के मुताबिक ऐसे ठगी करने वाले लोग जिन ऑफर्स की पेशकश करते हैं, उसमें बहुत ज्यादा रिटर्न या सुविधा और फायदे की बातचीत की जाती है। इसमें वे अनक्लेम्ड बोनस, एजेंसी के कमीशन, निवेश राशि, ग्रोथ अमाउंट को वापस करने का ऑफर देते हैं। इसके एवज में वह ग्राहकों को पहले कुछ अमाउंट जमा करने को कहते हैं और उनसे कुछ फीस मांगी जाती है। इंश्योरेंस के नाम पर ठगी करने वालों का यह तय तरीका है।

ये भी देखें: नई शिक्षा नीति-2020: मैथेमैटिक्स गुरू ने किया स्वागत, अब होगा सर्वांगीण विकास

इरडा कोई इंश्योरेंस प्रोडक्ट नहीं बेचता

इरडा ने कहा है कि वह किसी भी इंश्योरेंस या फाइनेंशियल प्रोडक्ट की बिक्री नहीं करता है। न ही वह बीमा कंपनियों से हासिल प्रीमियम राशि का निवेश करता है। वह पॉलिसीधारकों या बीमा कंपनियों के लिए बोनस की घोषणा भी नहीं करता है।इरडा ने कहा, ''लोगों को सीधे इंश्योरेंस कंपनियों या रजिस्टंर्ड इंटरमीडियरी और एजेंटों से ही बीमा पॉलिसी लेनी चाहिए । इरडा ने ऐसे कॉल करने वाले की जांच में मदद के लिए कहा है। उसने कहा है कि कोई शक होने पर वह संबंधित इंश्योरेंस कंपनी या रजिस्टर्ड इंटरमीडियरी से जानकारी लें।

Newstrack

Newstrack

Next Story