TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

आज रात 12 बजे तक ITR वेरिफाई करने का आखिरी मौका, फिर देना होगा भारी जुर्माना, घर बैठे ऐसे करें वेरिफिकेशन

ITR Verification Last Day 2023: इस पर आयकर विभाग ने लिखा कि “प्रिय करदाताओं, दाखिल करने के 30 दिनों के भीतर अपना आईटीआर सत्यापित करना याद रखें। विलंबित सत्यापन से आयकर अधिनियम, 1961 के प्रावधानों के अनुसार विलंब शुल्क लगाया जा सकता है।

Viren Singh
Published on: 31 Aug 2023 9:58 AM GMT
आज  रात 12 बजे तक ITR वेरिफाई करने का आखिरी मौका, फिर देना होगा भारी जुर्माना, घर बैठे ऐसे करें वेरिफिकेशन
X
ITR Verification Last Day 2023 (सोशल मीडिया)

ITR Verification Last Day 2023: यदि आपने वित्त वर्ष AY2023-24 (FY 2022-23) का इनकम टैक्स रिटर्न (आईटीआर) फाइल किया है तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है। कहीं ऐसा न हो कि इस खबर की आप अनदेखी कर दें और बाद में आपको पछताना पड़े। दरअसल, आयकर रिटर्न (आईटीआर) दाखिल करने का अंतिम चरण सबसे महत्वपूर्ण होता। है। यानी फाइलिंग हो जाने के बाद अगला कदम आईटीआर वेरिफिकेशन का होता है। इस प्रक्रिया के पूरा होने के बाद माना जाता है कि आपने अपना आईटीआर दाखिल किया है। वेरिफिकेशन की आखिरी डेट आज रात 12 बजे तक ही है। यानी 31 अगस्त, 2023 आइटीआर वेरिफिकेशन की आखिरी तारीख है।

आज वेरिफिकेशन की आखिरी तारीख

वेरिफिकेशन की लास्ट डे आने पर आयकर विभाग ने 29 अगस्त को एक्स (पूर्व ट्विटर) पर एक पोस्ट किया। इस पर आयकर विभाग ने लिखा कि “प्रिय करदाताओं, दाखिल करने के 30 दिनों के भीतर अपना आईटीआर सत्यापित करना याद रखें। विलंबित सत्यापन से आयकर अधिनियम, 1961 के प्रावधानों के अनुसार विलंब शुल्क लगाया जा सकता है। देरी न करें, आज ही अपना आईटीआर सत्यापित करें!। FY 2022-23 के बिना जुर्माने के आईटीआर दाखिल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई, 2023 थी। जिसके बाद करदाताओं को आईटीआई वेरिफिकेशन फाइल करने का एक महीना का समय मिला था, जो आज रात 12 बजे खत्म हो रहा है।

आईटीआर सत्यापन क्यों महत्वपूर्ण है?

ई-सत्यापन प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपका आईटीआर ई-सत्यापित माना जाएगा। इस चरण के पूरा होने के बाद यदि आप पात्र हैं, तो आपको रिफंड प्राप्त होता है।

सत्यापन चूक कर पर भरना होगा जुर्माना

करदाताओं को अभी भी ₹5,000 का जुर्माना भरना पड़ सकता है यदि वे निर्दिष्ट समयसीमा के भीतर अपने आईटीआर दाखिल करने के बावजूद अपने आईटीआर को सत्यापित करने में विफल रहे हैं, तो आपका रिटर्न खारिज कर दिया जाएगा और इसलिए देर से दाखिल करने पर जुर्माना लगाया जाएगा।

ITR वेरिफाई कैसे करें?

इलेक्ट्रॉनिक रूप से दाखिल आईटीआर को विभिन्न माध्यमों से सत्यापित कर सकता हैं। यदि आपके पास डिजिटल हस्ताक्षर है, तो आप इसे सत्यापित करने के लिए अपने डिजिटल हस्ताक्षर का उपयोग कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप नेट बैंकिंग सुविधा वाले अपने बैंक खाते या अपने डीमैट खाते के माध्यम से ओटीपी उत्पन्न करके भी इसे सत्यापित कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने आधार नंबर का उपयोग करके आईटीआर सत्यापित कर सकते हैं या फिर आईटीआर वी की हस्ताक्षरित प्रति बेंगलुरु स्थित सेंट्रल प्रोसेसिंग सेंटर को भेजकर भी इसे सत्यापित कर सकते हैं।

घर बैठे करें ऐसे वेरिफिकेशन

सबसे पहले आयकर विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल पर जाएं और 'ई-वेरिफाई रिटर्न' पर क्लिक करें।

उसके बाद आपको अपना पैन, मूल्यांकन वर्ष जिसके लिए सत्यापन किया जा रहा है (2023-24) और पावती संख्या दर्ज करें

वैकल्पिक रूप से आप अपने पैन और पासवर्ड से भी लॉग इन कर सकते हैं, फिर "माय अकाउंट" पर जाएं और फिर "ई-वेरिफाई रिटर्न" पर क्लिक करें।

नया पेज फिर उस फ़ाइल को प्रदर्शित करेगा जिसके लिए सत्यापन लंबित है।

आधार ओटीपी के जरिए वेरिफिकेशन की प्रक्रिया काफी सीधी है। कोई भी व्यक्ति रिटर्न की पुष्टि और ई-सत्यापन करने के लिए आधार के साथ पंजीकृत और मैप किए गए मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी का उपयोग कर सकता है।

ई-सत्यापन करने का एक और आसान तरीका नेट बैंकिंग पोर्टल पर लॉग इन करना और ई-सत्यापित आईटीआर खंड के माध्यम से नेविगेट करना है।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story