×

ITR Filing: आईटी रिटर्न स्टेटस ऑनलाइन कैसे जांच करें, जाने सबसे आसान तरीका

ITR Filing: जब आप भारत में अपना इनकम टैक्स रिटर्न भरते हैं, तो हो सकता है कि आपने बकाया से अधिक कर का भुगतान किया हो। एक बार जब आप अपना इनकम रिटर्न दाखिल कर देते हैं

Anjali Soni
Published on: 1 Aug 2023 8:24 AM GMT
ITR Filing: आईटी रिटर्न स्टेटस ऑनलाइन कैसे जांच करें, जाने सबसे आसान तरीका
X
ITR Filing(Photo-social media)

ITR Filing: जब आप भारत में अपना इनकम टैक्स रिटर्न भरते हैं, तो हो सकता है कि आपने बकाया से अधिक कर का भुगतान किया हो। एक बार जब आप अपना इनकम रिटर्न दाखिल कर देते हैं और रिफंड का दावा कर देते हैं, तो इनकम टैक्स डिपार्टमेंट रिफंड की प्रक्रिया करता है। अपने इनकम टैक्स रिटर्न (आईटीआर) रिफंड स्थिति के बारे में सूचित रहना महत्वपूर्ण है। इस तरह, आप इस बात पर नज़र रख सकते हैं कि प्रोसेसिंग पाइपलाइन में आपका रिफंड कहां खड़ा है। इस मामले में आपकी सहायता करने के लिए, हमने ई-फाइलिंग और टिन एनएसडीएल पोर्टल दोनों को नेविगेट करने, भारत में आपके आईटीआर रिफंड की स्थिति की जांच करने और विभिन्न रिफंड स्थितियों को बेहतर ढंग से समझने में आपकी मदद करने के लिए एक कुछ स्टेप्स बनाई है।

आईटीआर रिफंड स्टेटस कैसे जांचें

आईटीआर रिफंड स्थिति आपके इनकम रिटर्न टैक्स रिटर्न का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह आपके धन वापसी पाने के कुछ स्टेप्स को इंगित करता है: चाहे वह जारी किया गया हो, या इसमें कुछ मुद्दे हों जिन पर आपको ध्यान देने की आवश्यकता है। यह एक उपकरण है जो करदाताओं को उनके रिफंड का ट्रैक रखने और उसके अनुसार अपने वित्त की योजना बनाने में मदद करता है। आईटीआर रिफंड की स्थिति संसाधित होने से लेकर जारी होने तक अलग-अलग हो सकती है, और प्रभावी कर योजना के लिए प्रत्येक स्थिति को समझना आवश्यक है। आईटीआर रिफंड स्थिति किसी भी मुद्दे के बारे में भी जानकारी प्रदान करती है जो रिफंड प्रोसेस के दौरान उत्पन्न हो सकती हैं। इसमें गलत बैंक डिटेल, कर रिटर्न अतिरिक्त कर भुगतान की मांग जैसे मुद्दे शामिल हो सकते हैं।

ई-फाइलिंग पोर्टल

1. भारतीय इनकम डिपार्टमेंट के ई-फाइलिंग पोर्टल पर अपने आईटीआर रिफंड की स्टेटस की जांच करने के लिए अपनी यूजर आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके लॉग इन करें।

2. लॉग इन करने पर, ई-फाइल पर क्लिक करें, आयकर रिटर्न चुनें और दाखिल रिटर्न देखें का चयन करें।

3. अब आप अपने द्वारा दाखिल किए गए सभी आईटीआर रिटर्न देख सकते हैं। आप जिस विशेष आईटीआर रिटर्न स्थिति की तलाश कर रहे हैं, वह AY और अधिक के आधार पर प्राप्त करने के लिए फ़िल्टर विकल्प का उपयोग कर सकते हैं। आप अपने रिटर्न डेटा को एक्सेल प्रारूप में निर्यात करने के लिए एक्सेल में निर्यात विकल्प भी चुन सकते हैं।

4. आप अपने आईटीआर रिटर्न की स्टेटस देखने के लिए डिटेल देखें पर क्लिक कर सकते हैं।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story