×

YouTube चैनल शुरू करने जा रहे हैं, तो इन 5 जरूरी बातों का रखें ख्याल

आजकल ज्यादातर लोग यूट्यूब चैनल बनाकर लाखों रुपया कमा रहे हैं। अगर आप में भी कोई टेलेंट हैं तो आप भी उसका वीडियो बनाकर यूट्यूब से खूब पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए बस पहले आपको अपना एक यूट्यूब चैनल बनाना होगा।

Archana Pandey
Published on: 29 Jun 2023 12:38 PM GMT
YouTube चैनल शुरू करने जा रहे हैं, तो इन 5 जरूरी बातों का रखें ख्याल
X
YouTube Channel

YouTube Channel: आजकल ज्यादातर लोग यूट्यूब चैनल बनाकर लाखों रुपया कमा रहे हैं। इसी क्रम में आपको यूट्यूब पर संगीत सुनने से लेकर नई रेसिपी सीखने तक, दूरदराज धाम के दर्शन घर बैठे करने से लेकर घर के काम काज संभालने तक के कॉन्टेंट की भरमार मिल जाएगी। अगर आप में भी कोई टेलेंट हैं तो आप भी उसका वीडियो बनाकर यूट्यूब से खूब पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए बस पहले आपको अपना एक यूट्यूब चैनल बनाना होगा। इसके बाद अपने वीडियो बनाकर यू-ट्यूब पर अपलोड करने हैं और कुछ टेक्निकल बातों का ध्यान रखना होगा।

यूट्यूब चैनल शुरू करते वक्त इन बातों का रखें ख्याल

की-वर्ड्स: जिन शब्दों को डालकर लोग अपना कॉन्टेंट ढूंढते है उन्हें की-वर्ड्स कहते हैं। ऐसे में आप जब भी यूट्यूब चैनल शुरू करें, तो की-वर्ड्स का खास ख्याल रखें। इसलिए अपने यूट्यूब चैनल सेटिंग के एडवांस्ड सेक्शन में जाकर ऐसे की-वर्ड्स लिखें, जो आपके अकाउंट, थीम और उस पर शेयर किए जाने वाले वीडियोज के आधार पर हो। इसके जरिए आपका वीडियो लोगों तक पहुंचेगा।

चैनल का नाम: चैनल का नाम भी काफी सोच समझकर रखें। क्योंकि चैनल का नाम उसकी लोकप्रियता को प्रभावित करता है। इसलिए चैनल का नाम आसानी से याद हो जाने वाला रखें। ताकि कोई सरलता से आपके चैनल पर पहुंच जाए।

वीडियो की अवधि: अपने चैनल पर हमेशा हाई-क्वॉलिटी और छोटे-छोटे वीडियोज अपलोड करें। इसके साथ ही हर रोज चैनल पर वीडियोज डालते रहें। ऐसा न करने पर आपकी व्यूयरशिप खराब हो जाएगी और आपको अपने चैनल का लाभ नहीं मिलेगा।

व्यूयर से बाते करें: वीडियोज अपलोड करने के बाद कमेंट बॉक्स में कमेंट आते हैं। संभव हो तो कमेंट करने वाले दर्शकों से बात करने की कोशिश करें। उन्हें उनके सवालों के जवाब दें। इसके साथ ही ट्रोलिंग और नकारात्मक कमेंट पर टिप्पणी ना करें।

वीडियोज शेयर करें: अपने यूट्यूब वीडियोज को अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स जैसे फेसबुक, वॉट्सऐप,इंस्टाग्राम, लिंक्डिन पर जरूर शेयर करें। ऐसा करने से ज्यादा से ज्यादा लोगों तक आपका कॉन्टेंट पहुंचेगा और आपके व्यूअर की संख्या में बढ़ोतरी होगी।

इन बातों का भी रखें ध्यान
अपने चैनल को शुरू करने के बाद उसका वॉच आवर बढ़ाने की कोशिश करें। क्योंकि चैनल शुरू करने के 12 महीनों में चैनल पर दर्शकों का कम से कम 4000 घंटे बिताना जरूरी होता है। वहीं, एक साल के अंदर 1000 सब्सक्राइबर करने की कोशिश करें। इसके अलावा वीडियो से पैसे कमाने के लिए उसे मॉनेटाइज करना जरूरी होता है। इस लिए वीडियो अपलोड करने के बाद वीडियो मैनेजर में जाएं और “Monetize with Ads” पर क्लिक कर चैनल मॉनेटाइज कर दें।

Archana Pandey

Archana Pandey

Next Story