×

Earning Money On YouTube: अब YouTube से पैसा कमाना हुआ आसान, कंपनी ने अपडेट किया नया तरीका

Earning Money On YouTube: Google के स्वामित्व वाले स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म YouTube ने अपने YouTube पार्टनर प्रोग्राम (YPP) में नए अपडेट की घोषणा की है।

Anjali Soni
Published on: 15 Jun 2023 2:51 AM GMT
Earning Money On YouTube: अब YouTube से पैसा कमाना हुआ आसान, कंपनी ने अपडेट किया नया तरीका
X
Earning Money On YouTube(Photo-social media)

Earning Money On YouTube: Google के स्वामित्व वाले स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म YouTube ने अपने YouTube पार्टनर प्रोग्राम (YPP) में नए अपडेट की घोषणा की है। प्लेटफ़ॉर्म के अनुसार, अपडेटेड YouTube पार्टनर प्रोग्राम, जिसमें एलिजिबिलिटी और क्राइटेरिया सब्सक्राइबर काउंट को कम करना शामिल है, कंटेंट क्रिएटर्स को पहले की तुलना में प्लेटफ़ॉर्म पर अपनी कंटेंट को आसानी से तुलना करने में मदद करेगा। आइए देखें कि नया क्या है।

जाने YouTube पर पैसा कमाना

YouTube कंटेंट क्रिएटर्स को वीडियो बनाने और प्लेटफ़ॉर्म पर रखे गए विज्ञापनों द्वारा उत्पन्न राजस्व को साझा करने के लिए प्रोत्साहित करता है। यूट्यूब ने घोषणा की कि एक क्रिएटर कार्यक्रम के लिए योग्य है यदि:

1. क्रिएटर के 500 सब्सक्राइबर हैं।

2. पिछले 90 दिनों में कम से कम तीन पब्लिक अपलोड।

3. पिछले वर्ष में कम से कम 3,000 घंटे देखे गए, या पिछले 90 दिनों में 3 मिलियन वीडियो देखे गए।

नई आवश्यकताएं YouTube द्वारा प्लेटफॉर्म पर YouTubers के क्राइटेरिया एलिजिबिलिटी के रूप में पहले निर्धारित किए गए monetising से काफी नीचे हैं। जब क्रिएटर्स नई सीमा तक पहुंच जाते हैं, तो वे YPP का हिस्सा बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं और टिपिंग टूल जैसे सुपर थैंक, सुपर चैट, सुपर स्टिकर और सब्सक्रिप्शन टूल तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं। पहले, YouTube क्रिएटर के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए आवश्यकताओं की एक चेकलिस्ट को पूरा करना आवश्यक था जिसमें 1,000 ग्राहक होने और पिछले वर्ष में 4,000 देखने के घंटे या कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पिछले 90 दिनों में कम से कम 10 मिलियन शार्ट व्यू शामिल थे।

यहां देखें आसान तरीका

प्लेटफॉर्म के अनुसार, नए नियम और शर्तें अगले महीने से प्रभावी होंगी। वे सबसे पहले कनाडा, यूके, दक्षिण कोरिया, ताइवान और यूएस के क्रिएटर्स के लिए उपलब्ध होंगे और बाद में अन्य देशों में उपलब्ध होंगे। कार्यक्रम में नामांकन करने के लिए, पात्र निर्माताओं को YouTube स्टूडियो में जाना होगा और इन स्टेप्स का पालन करना होगा:

1. बाएं मेनू से कमाएं चुनें।

2. बुनियादी नियमों और शर्तों की समीक्षा करने और उन्हें स्वीकार करने के लिए "अभी आवेदन करें" चुनें।

3. AdSense खाता सेट अप करने के लिए प्रारंभ चुनें।

4. उपयोगकर्ता किसी मौजूदा खाते को भी लिंक कर सकते हैं यदि उनके पास एक है।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story