×

YouTube New Rule: यूट्यूब पर कमाई हुई आसान, मोनेटाइजेशन के नियम बहुत उदार किये

YouTube New Rule: कंपनी ने आज घोषणा की कि वह यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम (वाईपीपी) के लिए योग्यता आवश्यकताओं को कम कर रही है और छोटे क्रिएटर्स के लिए मोनेटाइजेशन के और तरीके खोल रही है, जिसमें पेड चैट, टिपिंग, चैनल मेम्बरशिप और शॉपिंग सुविधाएँ शामिल हैं।

Neel Mani Lal
Published on: 13 Jun 2023 6:07 PM GMT
YouTube New Rule: यूट्यूब पर कमाई हुई आसान, मोनेटाइजेशन के नियम बहुत उदार किये
X
YouTube New Rule (Pic: Social Media)

YouTube New Rule: यूट्यूब पर पैसा कमाना अब और आसान हो गया है। यूट्यूब ने छोटे कंटेंट क्रिएटर्स को बहुत बड़ी राहत दे दी है। कंपनी ने आज घोषणा की कि वह यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम (वाईपीपी) के लिए योग्यता आवश्यकताओं को कम कर रही है और छोटे क्रिएटर्स के लिए मोनेटाइजेशन के और तरीके खोल रही है, जिसमें पेड चैट, टिपिंग, चैनल मेम्बरशिप और शॉपिंग सुविधाएँ शामिल हैं।

नई पात्रता नीति

  • यूट्यूब की नई पात्रता नीति के तहत, क्रिएटर्स के 500 सब्सक्राइबर तक पहुंचने के बाद वाईपीपी क्रिएटर्स के लिए खुल जाएगा। अभी 1000 सब्सक्राइबर होना जरूरी था। यानी अब संख्या आधी कर दी गई है।
  • अन्य बेंचमार्क भी बदल रहे हैं : क्रिएटर्स को 4,000 के बजाय 3,000 घंटे या मूल 10 मिलियन की तुलना में 3 मिलियन शॉर्ट व्यू की आवश्यकता होगी।
  • शुरुआत में ये आसान पात्रता नियम अमेरिका, यूके, कनाडा, ताइवान और दक्षिण कोरिया में लागू किये जायेंगे। बाद में इनका विस्तार किया जाएगा।

छोटे क्रिएटर्स को करनी होगी मेहनत

आसान पात्रता के बावजूद छोटे क्रिएटर्स को अभी भी विज्ञापन राजस्व को भुनाने के लिए अपने फुटप्रिंट को फैलाने करने की आवश्यकता होगी। यानी जितना ज्यादा कंटेंट देखा जाएगा, जितने ज्यादा सब्सक्राइबर होंगे उतनी ही ज्यादा विज्ञापन से कमाई होगी। यूट्यूब का कहना है कि राजस्व साझा करने के लिए मौजूदा वाईपीपी आवश्यकताएं बनी रहेंगी।यूट्यूब ने अपने विज्ञापन राजस्व साझाकरण कार्यक्रम का उपयोग क्रिएटर्स को पैसा बनाने के लिए लुभाने के लिए किया है। विशेष रूप से शॉर्ट्स के लिए विज्ञापन राजस्व साझाकरण कार्यक्रम शुरू करके हाल के महीनों में कंपनी ने अपनी मौजूदगी को मजबूत करने के लिए उपाय किये हैं।

टिकटॉक से टक्कर

टिकटॉक जैसे अन्य प्लेटफॉर्म ने भी क्रिएटर मोनेटाइजेशन फीचर तक पहुंच के लिए योग्यता को कम कर दिया है। इस महीने की शुरुआत में, कंपनी ने घोषणा की कि इसकी वीडियो पेवॉल सुविधा 10,000 से अधिक फालोवर वाले रचनाकारों के लिए उपलब्ध होगी। लेकिन 1,000 फॉलोवर वाले यूजर्स जो अन्य आवश्यकताओं को पूरा करते हैं, वे भी कार्यक्रम में भाग लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं। सीरीज़ सुविधा क्रिएटर्स को प्रीमियम सामग्री साझा करने का विकल्प देती है जिसे एक्सेस करने के लिए प्रशंसक भुगतान कर सकते हैं। बहररहाल, कंटेंट बनाने वालों के लिए अब चीजें और आसान हो गईं हैं।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story