×

Khali Plot Par Loan: खाली प्लॉट और बनेगा आलीशान मकान, जाने कैसे और किसके जरिये मिलेगा पैसा

Khali Plot Par Loan Kaise Milta Hai: घर बनाने के लिए खाली प्लाट से प्लाट मालिक कई प्रकार से पैसा कमा सकता है। खास बात है कि जब आपके घर के लिए पैसा जुड़ जाए तो आप चाहें घर बनवा लें या फिर ऐसे की खाली प्लॉट से पैसा कमाते रहे हैं।

Viren Singh
Published on: 10 July 2023 12:25 PM GMT
Khali Plot Par Loan: खाली प्लॉट और बनेगा आलीशान मकान, जाने कैसे और किसके जरिये मिलेगा पैसा
X
Khali Plot Par Loan Kaise Milta Hai (सोशल मीडिया)

Khali Plot Par Loan Kaise Milta Hai: यदि आपके पास कोई खाली प्लॉट पड़ा हुआ है और आप उसमें कोई आलीशान मकान बनाने का सपना सजाये हुए हैं, लेकिन यह समझ नहीं आ रहा है कि पैसा कहां से इकट्ठा करें? तो चिंता मत आज हम आपको कुछ ऐसे आइडिया प्रोवाइड करेंगे, जिसको अपना कर आप अपने खाली पड़े प्लॉट पर आलीशान मकान बना सकते हैं। यहां तक कि आपको बैंक से लोन लेने की भी जरूरत नहीं पड़ेगा। बस आपको इन स्टेप को अपनाना होगा।

बिना किसी लोन के ऐसा बनेगा घर

घर बनाने के लिए खाली प्लाट से प्लाट मालिक कई प्रकार से पैसा कमा सकता है। खास बात है, जब आपके घर के लिए पैसा जुड़ जाए तो चाहें आप घर बनवा लें या फिर ऐसे की खाली प्लॉट से पैसा कमाते रहे हैं। तो आइये आपको बताते हैं कि खाली प्लॉट पर घर तैयार कराने के लिए कहां से पैसा का जुगाड़ करें?

Outdoor Advertising

यदि आपकी जमीन राजमार्ग के किनारे या किसी अन्य रणनीतिक स्थान पर है, तो आप जमीन पर होर्डिंग लगवा सकते हैं और जमीन पर लगी होर्डिंग से विज्ञापनदाताओं से शुल्क ले सकते हैं। इस प्रकार का व्यवसाय आपको लंबी अवधि में लगातार निष्क्रिय आय अर्जित करा सकता है। आज तक बाजार में कई कंपनियां हैं जो प्रचार के लिए खाली जमीन लेती हैं और इसके एवज जमीन मालिक को महीने में 15 से 40 हजार रुपये देती हैं।

Storage Space/Warehouse

बिना जमीन के वेयरहाउसिंग बिजनेस शुरू करना संभव नहीं है। इस व्यवसाय के दो पहलू हैं पहला गोदाम के लिए जगह का निर्माण/उपलब्ध कराना और दूसरा गोदाम सेवाएं प्रदान करना। ऐसे में अधिकांस कंपनियों के पास हर जगह जमीन नहीं होती है, इसके लिए वह लोगों की खाली जमीन का उपयोग करती है और इसके लिए वह भारी भरकम पैसा देती है। यह राशि लाखों रुपये की होती है।

Build a Spec House

आज के दौर में आवास की मांग काफी बढ़ी है। रियल एस्टेट बाजार तेजी से बढ़ रहे हैं। एकल-परिवार का घर बनाना, बहु-परिवार आवास खाली भूमि का सबसे अच्छा उपयोग हो सकता है। निवेशक आम तौर पर विशिष्ट घरों पर दो तरीकों में से एक में अपना पैसा कमाते हैं। वे निर्माण लागत का एक प्रतिशत वित्तपोषित कर सकते हैं (बिल्डर को पैसा उधार दे सकते हैं) और घर बिकने के बाद ब्याज अर्जित कर सकते हैं या मुनाफे में हिस्सा ले सकते हैं। यह मुनाफा लाखों में होता है।

Training Grounds

आपकी खाली भूमि अग्निशमन विभाग और निर्माण कंपनियों जैसे संगठनों के लिए अपने कर्मचारियों को प्रशिक्षित करने के लिए उपयुक्त हो सकती है। प्रशिक्षण वास्तव में महत्वपूर्ण है, खासकर रक्षा उद्योग और आपातकालीन सेवा क्षेत्र में काम करने वाले सभी लोगों के लिए। ऐसे में सरकारी व निजी क्षेत्र की कंपनियों को इसके लिए जमीन की जरूरत होती है और वह ऐसे लोगों से संपर्क करती हैं। अगर आपके पास भी खाली जमीन है तो इन लोगों को देकर महीना या फिर सालाना आधार पर कमाई का साधन बना सकते हैं।

Railroad Storage

आप रेलवे प्रणाली तक रेल कारों की पहुंच और भंडारण की अनुमति देकर पैसा कमा सकते हैं। इसके अलावा, अन्य परिवहन प्रणालियों जैसे बसों और ट्रॉलियों को पट्टे पर देने पर भी विचार कर कसते हैं। हालांकि इसके लिए आपके पास काफी बड़ी जमीन होनी चाहिए और यह जमीन किसी सड़क व हाईवे के किनारे हो तो काफी अच्छी बात है।

Cell Phone Towers

मोबाइल टावर लगाने का मासिक किराया 8000 रुपये प्रति माह से 1 लाख रुपये प्रति माह के बीच हो सकता है। राशि संपत्ति की ऊंचाई, आकार और क्षेत्रफल के अनुसार भिन्न हो सकती है। मोबाइल टावर समझौता 12 महीने से लेकर कुछ वर्षों तक होता है। मालिक चाहे तो दीर्घकालिक लाभ उठाने के लिए पट्टे को बढ़ा सकता है। स्थापित टावर संपत्ति के मूल्यों पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story