×

Lady Finger Farming: भिंड़ी की यह किस्म किसान को बना देती है अमीर, कुछ बीघे खेती से हो जाती है 25 लाख की कमाई

Lady Finger Farming Business: हरी भिंडी की तुलना में लाल भिंडी काफी मंहगी बिकती है। बाजार में इसका भाव महेशा 100 रुपये से ऊपर रहता है, जबकि मांग बढ़ने पर यह 500 रुपये प्रतिकिलो तक पहुंच जाती है। ऐसे में किसान के पास अधिक पैसा कमाने का चांस अधिक होता है। यूपी के किसान के पास अच्छा मौका है, इसकी खेती कर अधिक लाभ कमाने का।

Viren Singh
Published on: 16 Aug 2023 9:52 AM GMT
Lady Finger Farming: भिंड़ी की यह किस्म किसान को बना देती है अमीर, कुछ बीघे खेती से हो जाती है 25 लाख की कमाई
X
Lady Finger Farming Business (सोशल मीडिया)

Lady Finger Farming Business: किसान पारंपरिक खेती करने से साथ अब बागवानी वाली खेती में भी दिलचस्पी ले रहे हैं। इससे हुआ क्या कि उनकी आय में वृद्धि होने लगी है? बागवानी में कई फसलों की खेती की जाती है और सभी फसलें किसानों को अधिक लाभ कमवाती हैं,लेकिन इस में एक ऐसी सब्जी की फसल की खेती है, जिसको किसान अगर कभी करता है, तो वह पीछे मुड़कर नहीं देखता है। खास बात यह है कि सब्जी की खेती की किसान इसको कम लगात में तैयार कर सकता है। बाजार यह 100 रुपये प्रतिकिलो से अधिक से बिकती और यह 500 रुपये किलो तक बिक जाती है। जिस वजह से किसान भाई के पास इसकी खेती से रईस बनाने का चांस अधिक होता है। दरअसल, यह खेती है लाल भिंडी की।

यूपी सहित इन राज्यों में होती है लाल भिंडी की खेती

देश में अभी किसान लाल भिंडी की खेती कम करते हैं,क्योंकि किसानों की बीच अभी इसकी खेती पर उतने जागरुक नहीं हुई हैं। देश में जिन राज्यों में लाल भिंडी की खेती होती है, उसमें उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान, बिहार, झारखंड और छत्तीसगढ़ शामिल हैं। यहां के किसान लाल भिंडी में आजाद कृष्णा और काशी लालिमा वाली किस्म की खेती करते हैं और इसमें यही किस्म बाजार में मौजूद है। इससे किसान सालाना अच्छी आमदनी पैदा कर रहे हैं। यदि आप यूपी के किसान हैं और कोई अच्छी फसल की खेती करने का प्लान बना रहे हैं तो लाल भिंडी की खेती कर मालामाल हो सकते हैं। आइये बताते हैं कि कैसे करें लाल भिंडी की खेती और सालाना कितनी होती है इससे कमाई?

लाल भिंडी की खेती कैसे करें

किसान भाई उत्तर प्रदेश में लाल भिंडी की खेती साल में दो बार पैदा कर सकता है। ग्रीष्मकालीन भिंडी के लिए इसकी बुवाई फरवरी और मार्च में होती है, जबकि दूसरी वर्षाकालीन भिंडी तैयार की जाती है। इसकी बुवाई जुलाई और अगस्त के पहले 15 तक की जाती है। यह भिंडी भी हरी भिंडी की तरह तैयार होती है। हालांकि लाल भिंडी के लिए मिट्टी टोमट सबसे अच्छी मानी गई है। खेत में जल निकासी की व्यवस्था अच्छी रखें, ताकि बुवाई हुई फसल को नुकसान न हो। इसकी खेती के लिए मिट्टी का पीएच मान 6.5 से 7.5 बीच रखना चाहिए।

हरी भिंडी से है ज्यादा लाभकारी

वैसे तो भिंडी की हर सब्जी शरीर के लिए लाभदायक होती है, लेकिन लाल भिंडी और लाभदायक होती है। इसमें कैल्सियम, आयरन और जिंक ज्यादा मात्र में पाया जाता है, जिसके नियमित सेवन करने से मानव शरीर स्वस्थ के साथ मजबूत बना रहता है। यह भिंडी इसलिए लाल होती है, क्योंकि इसमें एंथोसाइनिन अधिक मात्रा में पाया जाता है।

एक सीजन में होती है 25 लाख रुपये की कमाई

हरी भिंडी की तुलना में लाल भिंडी काफी मंहगी बिकती है। बाजार में इसका भाव महेशा 100 रुपये से ऊपर रहता है, जबकि मांग बढ़ने पर यह 500 रुपये प्रतिकिलो तक पहुंच जाती है। ऐसे में किसान के पास अधिक पैसा कमाने का चांस अधिक होता है। जो भी किसान लाल भिंडी की एक एकड़ में खेती करता है, वह आराम से 50 से 60 क्विंटल की पैदावारी कर सकता है। इस हिसाब एक सीजन में आप इससे 25 साल रुपये की कमाई कर सकते हैं।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story