×

LIC Jeevan Kiran: आश्रितों के लिए LIC लेकर आई नई जीवन किरण पॉलिसी, मिलेगी सुरक्षा के साथ मैच्योरिटी पर पूरी राशि

LIC Jeevan Kiran: एलआईसी की नई पॉसिली जीवन किरण एक नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग, व्यक्तिगत, बचत, जीवन बीमा योजना है। यह पॉलिसी अवधि के दौरान बीमित व्यक्ति की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु के मामले में परिवार को वित्तीय सहायता प्रदान करती है।

Viren Singh
Published on: 29 July 2023 12:58 PM GMT
LIC Jeevan Kiran: आश्रितों के लिए LIC लेकर आई नई जीवन किरण पॉलिसी, मिलेगी सुरक्षा के साथ मैच्योरिटी पर पूरी राशि
X
LIC Jeevan Kiran (सोशल मीडिया)

LIC Jeevan Kiran: देश की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी है। एलआईसी के पास पहले ही से लोगों की जोखिम और बचत के लिए कई सारी योजनाएं हैं और वह चल रही हैं। इसके अलावा भी ग्राहक की जरूरतों के हिसाब से समय समय पर LIC नई स्कीम बाजार में लॉन्च करती रहती है। इसी कड़ी में एलआईसी ने एक और गैर-लिंक्ड स्कीम लोगों के लिए बाजार में उतारी है। एलआईसी ने कल जीवन किरण नाम से एक नया प्लान लॉन्च किया है। इस प्लान का टेबल नंबर 870 है। एलआईसी ने यह प्लान उन लोगों के लिए डिजाइन किया है, जिन पर बच्चों व माता-पिता का भार है और वह उनके जीवन की सुरक्षा के लिए किफायती दामों में कोई पॉलिसी लेने का प्लान बना रहा हैं।

है नॉन-लिंक्ड पॉलिसी

एलआईसी की नई पॉसिली जीवन किरण एक नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग, व्यक्तिगत, बचत, जीवन बीमा योजना है। यह पॉलिसी अवधि के दौरान बीमित व्यक्ति की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु के मामले में परिवार को वित्तीय सहायता प्रदान करती है और भुगतान किए गए कुल प्रीमियम (किसी भी अतिरिक्त प्रीमियम, किसी भी राइडर प्रीमियम और कर आदि को छोड़कर) वापस कर देती है। इसके अलावा परिपक्वता तक जीवित रहने पर निवेशक को कुल प्रीमियम वापस करती है। वहीं, यह इंश्योरेंस प्लान में स्‍मोकिंग करने वालों और नहीं करने वालों दोनों के लिए है। इसके लिए कंपनी ने अलग अलग प्रीमियम दर रखी हैं।

मृत्यु की स्थिति में क्या लाभ देती है पॉलिसी

जीवन किरण की पॉलिसी की खास बात यह है कि इस पॉलिसी को लेते जोखिम शुरू होने की तारीख के बाद लेकर मेच्योरिटी की बताई गई तारीख से पहले पॉलिसी पीरियड के भीतर यदि बीमित व्यक्ति मर जाता है तो मौत पर बीमा राशि का पेमेंट किया जाएगा। हालांकि

  • नियमित प्रीमियम भुगतान पॉलिसी के लिए 'मृत्यु पर बीमा राशि' सबसे अधिक होगी। इसमें वार्षिक प्रीमियम का 7 गुना यामृत्यु की तिथि तक भुगतान किये गये कुल प्रीमियम का 105 फीसदी पेमेंट किया जाएगा।
  • एकल प्रीमियम भुगतान पॉलिसी के लिए मृत्यु पर बीमा राशि इनमें से अधिक होगी। इसमें एकल प्रीमियम का 125% यामूल बीमा राशि का भुगतान किया जाएगा।

पात्रता व पॉलिसी अवधि

एलआईसी की नई पॉसिली जीवन किरण को 18 वर्ष की आयु से लेकर 65 वर्ष की आयु तक ले सकते हैं। न्यूनतम आयु और परिपक्वता 28 वर्ष है और परिपक्वता पर अधिकतम आयु 80 वर्ष होनी चाहिए। बीमाकर्ता इस पॉलिसी को 10 वर्ष से 40 वर्ष तक ले सकते हैं।

न्यूनतम मूल बीमा राशि, प्रीमियम

कंपनी ने इस पॉलिसी न्यूनतम मूल बीमा राशि 15 लाख रुपये है, जबकि अधिकतम सीमा कोई नहीं है। साथ ही, नियमित प्रीमियम पॉलिसियों के लिए न्यूनतम प्रीमियम 3000 रुपये और एकल प्रीमियम पॉलिसियों के लिए 30,000 रुपये है। प्रीमियम का भुगतान वार्षिक या अर्ध-वार्षिक आधार पर किया जा सकता है।

यहां से खरीदें प्लान

बीमाकर्ता इस योजना को सीधे एलआईसी वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन या फिर एलआईसी के एजेंटों और अन्य मध्यस्थों के माध्यम से ऑफलाइन खरीद सकते हैं।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story