×

Kanyadan Policy: कम समय में तैयार करें बच्ची के भविष्य के लिए 27 लाख फंड, ये है शानदार स्कीम

Kanyadan Policy: अगर आपके यहां कोई बेटी पैदा हुई है तो आपको उसके भविष्य की चिंता सता रही है कि सीमित आय में कैसे इसकी पढ़ाई लिखाई और शादी करेंगे तो चिंता छोड़िए बस भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की कन्यादान पॉलिसी बचत योजना से जोड़ जाइये। आपकी सारी चिंता यह पॉसिली खत्म कर देगी।

Viren Singh
Published on: 20 July 2023 11:54 AM GMT
Kanyadan Policy: कम समय में तैयार करें बच्ची के भविष्य के लिए 27 लाख फंड, ये है शानदार स्कीम
X
Kanyadan Policy (सोशल मीडिया)

Kanyadan Policy: बच्चे पैदा होने के बाद अधिकांश माता पिताओं को उनके भविष्य की चिंता होने लगती है। अगर बेटी पैदा हो गई है तो चिंता और बढ़ जाती है। इसके लिए वे शुरुआत से ही सेविंग करना शुरू कर देते हैं। लेकिन सेविंग कहां करें, इसकी सही जानकारी नहीं होने की वजह से वह उतना फंड तैयार नहीं कर पाते, जितनी उन्हें जरूरत होती है, क्योंकि आज के दौर में हर चीज महंगी है। इसमें सबसे अधिक खर्चा बच्चों की पढ़ाई लिखाई में होता है। उसके बाद खर्चा उनकी शादी में होता है। इसलिए यह बहुत जरूरी हो जाता है कि सेविंग सही हो। आज के समय में बाजार में वित्तीय संस्थानाएं व बीमा कंपनियां ऐसी योजनाएं चला रही हैं, जो बच्चों की शिक्षा, सेविंग व शादी जैसी जरूरतों को पूरा करने के साथ एक बड़ा फंड तैयार करने में मदद करती हैं। जरूरत है सब इन योजनाओं के बारे में सही जानकारी की है।

बेटी के लिए एलआईसी की इस योजना में करें निवेश

अगर आपके यहां कोई बेटी पैदा हुई है तो आपको उसके भविष्य की चिंता सता रही है कि सीमित आय में कैसे इसकी पढ़ाई लिखाई और शादी करेंगे तो चिंता छोड़िए बस भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की कन्यादान पॉलिसी बचत योजना से जोड़ जाइये। आपकी सारी चिंता यह पॉसिली खत्म कर देगी। कंपनी ने इसको ऐसा डिजाइन किया है जिसमें लड़की की शिक्षा और शादी के खर्चों के लिए एक बड़ा फंड तैयार करने में सहायता प्रदान करती है। आइये जानते हैं कि एलआईसी की कन्यादान पॉलिसी योजना के बारे में सारी जानकारी।

LIC की कन्यादान पॉलिसी

एलआईसी की कन्यादान योजना को कोई भी पिता ले सकता है। कंपनी ने योजना का लाभ लेने के लिए पैदा हुई बेटी की आयु एक वर्ष निर्धारित की है, जबकि माता पिता की उम्र 18 से 50 साल रखी है। निवेशक इस पॉसिली को 13 साल से लेकर 25 साल तक निवेश का विकल्प चुन सकता है। इस योजना की न्यूनतम गारंटी राशि 1 लाख रुपये रखी गई है।

पॉलिसी के फायदे

कन्यादान पॉलिसी लेने के बाद अगर किसी लाभार्थी की मौत प्राकृतिक कारणों से होती है तो इस स्थिति में कपनी लाभार्थी के परिवार को 5 लाख रुपये का डेथ बेनेफिट देती है। वहीं, किसी दुर्घटना में अगर लाभार्थी की मौत हो जाती है तो ऐसी स्थिति में एलआईसी उसके परिवार को 10 लाख रुपये का डेथ बेनेफिट प्रदान करती है।

मैच्योरिटी के बाद तैयार होता है इतना फंड

अगर कोई निवेशक कन्यादान की पॉलिसी में 25 साल के लिए निवेश करता है तो पॉलिसी पूरी होने के बाद उसको 27 लाख रुपए मिलेंगे। अगर आप इसमें 10 लाख रुपये निवेश करते हैं तो आपको मैच्योरिटी पूरी होने पर 26.75 लाख रुपये मिलेगा। हालांकि इस फंड के लिए आपको हर महीने 22 साल तक 3,901 रुपये खर्च करने होंगे। निवेशक को इसमें जमा राशि में आयकर छूट का प्रावधान भी रखा गया है। इनकम टैक्स अधिनियम 1961 की धारा 80C के तहत 1.50 लाख रुपये की टैक्स की छूट मिलती है।

इन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत

कन्यादान बीमा योजना का लाभ लेने के लिए बीमाधाकर को आधार कार्ड, आय का प्रमाण पत्र, पहचान पत्र और जन्म प्रमाण पत्र इत्यादि डॉक्यूमेंट की जरूरत होगी। याद रखें कि इसकी मैच्योरिटी अवधि न्यूतम 13 साल और अधिकतम 30 साल रखी गई है।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story