×

LIC Dhan Vriddhi Plan: चाहिए गारंटीड रिटर्न, तो लें एलआईसी की ये नई पॉलिसी, जानें Eligibility और निवेश की लास्ट डेट

LIC Dhan Vriddhi Plan: एलआईसी ने 23 जून यानी शुक्रवार को एक नई बीमा योजना धन वृद्धि लॉन्च की है। यह एक गैर-लिंक्ड, गैर-भागीदारी, व्यक्तिगत, बचत, एकल प्रीमियम जीवन बीमा योजना है।

Viren Singh
Published on: 25 Jun 2023 10:53 AM GMT
LIC Dhan Vriddhi Plan: चाहिए गारंटीड रिटर्न, तो लें एलआईसी की ये नई पॉलिसी, जानें Eligibility और निवेश की लास्ट डेट
X
LIC Dhan Vriddhi Plan (सोशल मीडिया)

LIC Dhan Vriddhi Plan: वैसे तो भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के पास कई बीमा पॉलिसी हैं, लेकिन ग्राहकों को अधिक पॉलिसी की सविधा देने के लिए एलआईसी ने एक और पॉलिसी लॉन्च की है। हालांकि यह पॉलिसी एलआईसी की अन्य पॉलिसी से बिल्कुल अलग है, क्योंकि कंपनी ने इस पॉलिसी के लिए निवेश करने की निश्चत समय सीमा निर्धारित की है, इस सितंबर तक बिक्री के मौजूद रहेगी। अगर आप कोई बीमा पॉसिली लेने का प्लान बना रहे हैं तो हाल ही में लॉन्च हुई नई बीमा योजना - धन वृद्धि में निवेश कर सकते हैं। तो आइये बताते हैं कि आपको धन वृद्धि पॉलिसी की कुछ विशेषताएं...।

मिलेगी पॉलिसीधारक के यह सुविधा

देश की सबसे बड़ी सरकारी बीमा एलआईसी ने 23 जून यानी शुक्रवार को एक नई बीमा योजना धन वृद्धि लॉन्च की है। यह एक गैर-लिंक्ड, गैर-भागीदारी, व्यक्तिगत, बचत, एकल प्रीमियम जीवन बीमा योजना है, जो निवेशकों को सुरक्षा का संयोजन प्रदान करती है। यहां पर बीमाकर्ता को पॉलिसी अवधि के दौरान दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु के मामले में परिवार को वित्तीय सहायता प्रदान करती है। इसके अलावा बीमित व्यक्ति को परिपक्वता की तिथि पर एक गारंटीकृत एकमुश्त राशि भी प्रदान करती है।

दो तरह से ले सकते हैं पॉसिली

एलआईसी धन वृद्धि योजना को लोग दो प्रकार से ले सकते हैं। पहला मृत्यु पर बीमा राशि' या तो 1.25 गुना और दूसरा 10 गुना चुनी गई मूल बीमा राशि के लिए सारणीबद्ध प्रीमियम के तहत। निवेशक धन वृद्धि योजना की न्यूनतम मूल बीमा राशि 1,25,000 रुपये होगी। इसके अलावा लोग 5,000 रुपये के गुणकों में अधिक बीमा राशि का विकल्प भी चुन सकते हैं।

धन वृद्धि पॉलिसी अवधि

एलआईसी धन वृद्धि योजना 10, 15 या 18 साल की अवधि के लिए उपलब्ध होगी। चयनित अवधि के आधार पर न्यूनतम प्रवेश आयु 90 दिन से 8 वर्ष तक होगी, जबकि अधिकतम प्रवेश आयु 32 वर्ष से 60 वर्ष तक होगी। पॉलिसी में अगर विकल्प चुना जाए तो आकस्मिक मृत्यु और विकलांगता लाभ राइडर और एलआईसी का नया टर्म एश्योरेंस राइडर उपलब्ध है। पांच वर्षों के लिए मासिक,त्रैमासिक,अर्धवार्षिक और वार्षिक अंतराल में दावा प्राप्त करने के लिए परिपक्वता-मृत्यु पर निपटान विकल्प उपलब्ध है। वहीं, इस प्लान के निवेशक कभी भी सरेंडर कर सकते हैं, जबकि यह पॉलिसी 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये तक की टैक्स छूट प्राप्त की सुविधा देती है।

गारंटीकृत रिटर्न स्कीम

एलआईसी धन वृद्धि योजना में पॉलिसीधारक की मृत्यु पर पॉलिसी अवधि के दौरान जोखिम शुरू होने की तारीख के बाद लेकिन परिपक्वता की निर्धारित तिथि से पहले देय राशि मृत्यु पर बीमा राशि के साथ-साथ उपार्जित गारंटीकृत अतिरिक्त देय होगी। इसके अलावा परिपक्वता की निर्धारित तिथि तक बीमित व्यक्ति के जीवित रहने पर उसे अर्जित गारंटीकृत अतिरिक्त राशि के साथ मूल बीमा राशि मिलेगी।

इस डेट कर सकते निवेश

बाजार में एलआईसी की नई धन वृद्धि योजना 23 जून, 2023 से 30 सितंबर, 2023 तक बिक्री के लिए उपलब्ध होगी। यह एक एकल प्रीमियम योजना है, जिस वजह से भविष्य की प्रीमियम बाध्यता नहीं है।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story