Best Business Ideas: कम निवेश में शुरू करें अगरबत्ती का कारोबार, सरकार भी करेगी आपकी की मदद

Agarbatti Ka Business Kaise Start Kare: भारत सरकार की मंशा है कि देश अगरबत्ती उत्पादन में आत्मनिर्भर बने, इसलिए सरकार ने लक्ष्य रखा है और KVIC की तरफ से एक रोजगार सृजन कार्यक्रम की मंजूरी दी है, जिसका नाम अगरबत्ती आत्मनिर्भर मिशन रखा है। इसके तहत सरकार इस कारोबार से जुड़ने वाले लोगों की मदद भी कर रही है।

Viren Singh
Published on: 25 Jun 2023 2:30 AM GMT
Best Business Ideas: कम निवेश में शुरू करें अगरबत्ती का कारोबार, सरकार भी करेगी आपकी की मदद
X
Agarbatti Ka Business Kaise Start Kare (सोशल मीडिया)

Agarbatti Ka Business Kaise Start Kare: आज मैं आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताऊंगा, जिसकी मांगा धार्मिक अनुष्ठानों, शादी विवाह, घर में पूजा पाठ या फिर कोई शुभ कार्य हो, उसमें इसकी मांग सबसे अधिक होती है। लोगों के बीच यह बिजनेस इन पॉपुलर है कि शुरुआत करते ही पहले दिन से कमाई कराने लगता है। अगर आप भी नौकरी करके थक गए हैं और कोई अपना बिजनेस शुरू करना चाह रहे हैं, लेकिन समझ नहीं आ रहा है कि किस बिजनेस में कदम रखा जाए तो चिंता मत करें। बस अगरबत्ती से जुड़े कारोबार में कदम रख दें। यकीन करिये एक बाजार मार्केट पकड़ लिया तो महीनों में लाखों रुपए में खेलेंगे। हो सकता है कि कुछ सालों बाद आप अपनी खुद की एक फैक्टी खोल दें... और करोड़ रुपये में कमाई करने लगें।

KVIC की अगरबत्ती के बिजनेस पर रिपोर्ट

अगरबत्ती के कारोबार को लेकर खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) ने अपनी एक रिपोर्ट भी तैयार की है। भारत के लोग किसी भी अच्छे कार्य की शुरुआत के लिए पूजा पाठ करने के लिए अगरबत्ती का उपयोग करते हैं। इसके अलावा अगरबत्ती का उपयोग श्रीलंका, वर्मा सहित अन्य विदेशों में भी होती है, जिस वजह से यह निर्यात भी होती है। इन्ही वजहों से इसकी मांग पूरे साल बनी रहती है। खासकर जब देश में कोई त्योहार आता है तो यह मांग और बढ़ जाती है। इस व्यापार में खास बात यह है कि न ही अधिक तकनीकी की और न ही कोई इक्विपमेंट की जरूरत होती है। उद्यमी चाहते तो इसके कम पैसे के निवेश में भी शुरू कर सकता है।

अगरबत्ती के उत्पादन में सरकार ने रखा आत्मनिर्भर का लक्ष्य

भारत सरकार की मंशा है कि देश अगरबत्ती उत्पादन में आत्मनिर्भर बने, इसलिए सरकार ने लक्ष्य रखा है और KVIC की तरफ से एक रोजगार सृजन कार्यक्रम की मंजूरी दी है, जिसका नाम अगरबत्ती आत्मनिर्भर मिशन रखा है। इस कार्यक्रम के तहत केंद्र सरकार देश में फैले कई हिस्सों में बेरोजगारी खत्म करना, प्रवासी श्रमिकों को रोजगार पैदा करना और घरेलू अगरबत्ती के उत्पादन में और तेजी लाना है।

कैसे शुरू करें यह व्यापार

KVIC की रिपोर्ट के मुताबिक, कोई व्यक्ति अगर अगरबत्ती के कारोबार में कदम रखता है तो उससे पहले इस बनाने के लिए रॉ मैटेरियल की आवश्यकता होगी। इसमें गम पाउडर से लेकर चारकोल पाउडर, बांस, नर्गिस पाउडर, खुशबूदार तेल, पानी, सेंट, फूलों की पंखुड़ियां, चंदन की लकड़ी, जेलेटिन पेपर, शॉ डस्ट, पैकिंग मेटेरियल शामिल है। यह रॉ मैटेरियल घरेलू बाजार में आसानी से उपलब्ध हैं। इसके अलावा आपको अगरबत्ती की बिक्री के लिए डिजाइनर पैकिंग पर ध्यान देना होगा। याद रखें आपके प्रोडक्ट की जितनी अच्छी डिजाइनर पैकिंग होगी, बाजार में उतनी अधिक बिक्री होगी। अगरबत्ती की बिक्री बढ़ाने के लिए उद्यमी मार्केटिंग का सहारा ले सकता है। चाहे वह ऑनलाइन मार्केटिंग करवा सकता है या फिर पेपर में विज्ञापन या पंपप्लेट का सहारा ले सकता है।

मशीनों की होगी जरूरत

अगरबत्ती व्यापार चाहे छोटे स्तर पर खोलना चाह रहे हों या फिर बड़े स्तर पर इसको बनाने के लिए कई प्रकार की मशीनों की जरूरत होती है, जिसमें मिक्सचर मशीन, ड्रायर मशीन और मेन प्रोडक्शन मशीनें शामिल होती हैं। इनकी कीमत बाजार में 30 हजार रुपये लेकर 2 लाख रुपए तक की होती है। वहीं, अगरबत्ती तैयार करने के लिए आटोमेटिक मशीन भी आ गई है, जिस कीमत 90000 से 175000 तक की होती है। आटोमेटिक मशीन एक दिन में सौ किलो की अगरबत्ती तैयार करती है, जबकि अन्य मशीन 1 मिनट में 150 से 200 अगरबत्ती तैयार करती है।

जानिए निवेश और कमाई

इस व्यापार में निवेश की बात करें तो यह 13 हजार रुपये कारोबार शुरू हो सकता है, यहां पर उद्यमी को हाथ अगरबत्ती तैयार करना होगा। अगर किसी मशीन के साथ इस व्यापार पर कदम रखते हैं तो 3 से 4 लाख रुपये तक खर्चा आता है। इसकी कमाई पर नजर डालें तो 40 लाख रुपये के सालाना कारोबार पर 4 लाख रुपए की कमाई कर सकते हैं। हालांकि जैसे जैसे कारोबार आगे बढ़ेगा तो कमाई भी और बढ़ती जाएगी।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story