×

LIC Investment Plan: लो आ गया एलआईसी का बेहतरीन प्लान, 20 साल जमा करें पैसा, जीवन भर पाएं शानदार रिटर्न

LIC Best Investment Plans: एलआईसी की जीवन उमंग पॉलिसी आपको बेहतर रिटर्न देती है। आप आपने भविष्य की कई जरूरतों को पूरा करने के लिए इसमें निवेश करके मैच्योरिटी पर एक मुश्त करीब 27 लाख रुपए से अधिक की राशि प्राप्त कर सकते हैं।

Ashish Pandey
Published on: 18 July 2023 12:30 AM GMT
LIC Investment Plan: लो आ गया एलआईसी का बेहतरीन प्लान, 20 साल जमा करें पैसा, जीवन भर पाएं शानदार रिटर्न
X
LIC Best Investment Plans (Photo: Social Media)

LIC Best Investment Plans: कहते हैं आज की बचत कल का भविष्य है। आपकी आज की गई बचत आपके लिए भविष्य में फायदे देगी और देती रहेगी। ऐसे कई निवेश हैं जहां आप आज अपना पैसा निवेश करते हैं और 15 से 20 साल बाद रिटर्न लेना चाहते हैं जो आपके लिए मासिक, तिमाही और छमाही या सालाना इनकम का जरिया होगा। अगर आप भी अपना पैसा निवेश करने की सोच रहे हैं और आपको सही विकल्प नहीं मिल रहा है तो आज हम आपको आपके लिए एक शानदार विकल्प के बारे में बताने जा रहे हैं। जहां आप हर साल कुछ-कुछ पैसे निवेश करके ज्यादा मुनाफा पा सकते हैं। यहां हम बात कर रहे हैं एलआईसी की जीवन उमंग प्लान के बारे में।

देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी समय-समय पर कई तरह की स्कीम अपने ग्राहकों के लिए लेकर आती रहती है। एलआईसी पर ज्यादातर लोगों का भरोसा है। एलआईसी में निवेश को एक सुरक्षित निवेश के तौर पर देखा जाता। इन्हीं में से एक है एलआईसी की जीवन उमंग पॉलिसी है।

इनकम के साथ-साथ सुरक्षा का भी लाभ

एलआईसी की इस पालिसी की काफी डिमांड है और यह काफी कम समय में ज्यादा लोकप्रिय प्लान बन गया है। जीवन उमंग एक एंडोमेंट पॉलिसी है। इस स्कीम की यह खूबी है कि इसमें आपको इनकम के साथ-साथ सुरक्षा का भी लाभ मिलता है। जीवन उमंग में आप 15, 20, 25 या 30 साल तक के लिए निवेश कर सकते हैं। अगर आप एलआईसी की जीवन उमंग प्लान में केवल 45 रुपए रोजाना की छोटी सी बचत करते हैं तो आप भविष्य में 27 लाख रुपए की एक मुश्त रकम इकट्ठा कर सकते हैं।

भविष्य की कई जरूरतें पूरा कर सकता है

इस पालिसी में निवेश करने पर आपको बेहतरीन रिटर्न मिलता है। पालिसी से आप अपने बच्चों की पढ़ाई, उनकी शादी जैसी भविष्य की कई जरूरतों को पूरा करने के लिए इसमें निवेश कर सकते हैं और मैच्योरिटी पर एक मुश्त करीब 27 लाख रुपए से अधिक की रकम प्राप्त कर सकते हैं। इस पॉलिसी को किसान, व्यापारी, नौकरी पेशा सहित सभी लोग ले सकते हैं।

क्या है जीवन उमंग पॉलिसी

ग्राहकों को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से एलआईसी ने इस पॉलिसी को शुरू किया है। यह एक एंडोमेंट पॉलिसी है, जिसमें बीमा कवरेज के साथ बचत का भी लाभ मिलता है। इसकी खास बात ये है कि मैच्योरिटी की अवधि पूरी होने पर ग्राहक के खाते में हर साल एक निश्चित राशि आती रहती है। वहीं अगर किसी पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है तब उसके नॉमिनी को एक मुश्त रकम दी जाती है। एलआईसी की यह पॉलिसी 100 साल तक का कवरेज प्रदान करती है।

क्या है इसकी खासियत

  • -जीवन उमंग पॉलिसी को 90 दिन से लेकर 55 साल तक की उम्र के लोग ले सकते हैं। इसमें हर महीने एक निश्चित राशि निवेश करने पर आपको एक मुश्त काफी बड़ी राशि प्राप्त होती है।
  • -एलआईसी की ये पॉलिसी अन्य पॉलिसियों से अलग है। यह एंडॉमेंट के साथ ही एक आजीवन बीमा योजना भी है।
  • -पॉलिसी में प्रीमियम भुगतान की अवधि के बाद बीमित रकम के 8 प्रतिशत का लाभ आपको आजीवन या 100 वर्ष की आयु तक मिलता है।
  • -पॉलिसी के तहत ग्राहक को सिंपल रिवर्सनरी बोनस के साथ-साथ फाइनल एडिसन बोनस का लाभ भी दिया जाता है। इस पॉलिसी में प्रीमियम, मृत्यु लाभ और परिपक्वता (मैचुरिटी) लाभ पर कर में छूट का लाभ भी मिलता है। इसमें इनकम टैक्स के सेक्शन 80सीसी के तहत टैक्स पर भी छूट मिलता है।

जीवन उमंग के फायदे

-इस पॉलिसी को लेने के बाद यदि आपकी उम्र 100 साल की हो जाती है तो पॉलिसी धारक को बीमित राशि के साथ सिंपल रिवर्सनरी बोनस, फाइनल एडिसन बोनस का भुगतान किया जाता है।

-प्रीमियम भुगतान अवधि के पूर्ण होने के एक साल बाद से प्रत्येक साल पॉलिसीधारक को मूल बीमित राशि का 8 प्रतिशत प्राप्त होना शुरू हो जाता है। यह राशि उसे हर साल तब तक मिलती रहेगी जब तक वह 100 वर्ष की आयु तक नहीं पहुंच जाता है अथवा उसकी मृत्यु नहीं हो जाती है। इसमें से जो भी पहले हो, तब तक उसे ये लाभ मिलता रहता है।

इस पॉलिसी के तहत यदि पॉलिसीधारक की मृत्यु जोखिम प्रारंभ तिथि से पहले होती है तो भुगतान किए गए सभी प्रीमियम की राशि नॉमिनी (नामांकित व्यक्ति) को वापस कर दी जाती है। यदि पॉलिसीधारक की मृत्यु जोखिम प्रारंभ तिथि के बाद होती है तो नॉमिनी (नामांकित व्यक्ति) को मृत्यु पर मिलने वाले बीमित राशि का भुगतान किया जाता है।

इस पॉलिसी में पॉलिसी धारक की मृत्यु पर मिलने वाली बीमित राशि वार्षिक प्रीमियम का 10 गुणा या मूल बीमित राशि सिंपल रिवर्सनरी बोनस़ फाइनल एडिसन बोनस जो भी अधिक हो, दिया जाता है। यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि मृत्यु लाभ कभी भी भुगतान किए गए सभी प्रीमियमों के 105 प्रतिशत से कम नहीं होगा। वहीं मृत्यु लाभ में उल्लिखित प्रीमियम में कर (टैक्स), राइडर प्रीमियम और अंडरराइटिंग फैसलों के कारण बढ़ हुए प्रीमियम शामिल नहीं है।
जीवन उमंग में लोन की भी सुविधा दी जाती है। इसके लिए आपको लगातार तीन साल तक प्रीमियम भरना होगा। इसे बाद ही आप इस पर लोन ले सकते हैं। इस योजना के तहत लोन की राशि और ब्याज की दर लोन लेने के समय पर निर्भर करती है।

सालाना मिलते हैं 36000-

इस पॉलिसी के जरिए आप प्रीमियम भुगतान अवधि के बाद हर साल इनकम का लाभ 100 साल तक प्राप्त कर सकते हैं। इसमें प्लान की 8 प्रतिशत राशि सालाना दी जाती है। जैसे मान लीजिए आपकी उम्र 26 साल है और आप 4.5 लाख रुपए के बीमा कवर के लिए जीवन उमंग पॉलिसी को खरीदते हैं। तो आपको इसमें 30 सालों तक प्रीमियम देना होगा। अगर आप 30 सालों तक पूरा प्रीमियम दे देते हैं तो 31वें साल से आपको 8 प्रतिशत के हिसाब से सालाना 36,000 रुपए मिलने शुरू हो जाएंगे जो आपको आपकी 100 तक के उम्र तक मिलते रहेंगे।

Ashish Pandey

Ashish Pandey

Next Story