×

LIC Policy Details: एलआईसी की इस पॉलिसी की जबरदस्त धूम, मैच्योरिटी पर गारंटीड रिटर्न, जानिए क्या है खरीदने का सही टाइम?

LIC Policy Details: इस पॉलिसी को 15 से 20 साल के लिए लिया जा सकता है और इसके मैच्योर होने पर गारंटीड रिटर्न मिलेगा। इसमें मिनिमम सम एश्योर्ड 2 लाख और मैक्सिमम सम एश्योर्ड पांच लाख रुपये है।

Ashish Pandey
Published on: 4 Jun 2023 9:02 AM GMT
LIC Policy Details: एलआईसी की इस पॉलिसी की जबरदस्त धूम, मैच्योरिटी पर गारंटीड रिटर्न, जानिए क्या है खरीदने का सही टाइम?
X
LIC Policy Details - (Photo- Social Media)

LIC Policy Details: अगर आपने सही समय पर सही जगह अपने पैसे का इंवेस्टमेंट किया है तो आपको सही समय पर एक अच्छा रिटर्न मिलेगा जो आपके लिए काफी काम का होगा और आपके द्वारा साल दर साल जमा किया गया पैसा और को कुछ सालों बाद एक अच्छा रिटर्न तो देगा ही साथ ही रिटर्न की गारंटी भी होगी। तो चलिए जानते हैं कि यह एलआईसी की कौन सी पाॅलिसी है। हम यहां बात कर रहे हैं एलआईसी की जीवन आजाद पालिसी की।

देश की सबसे बड़ी सरकारी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के एक ऐसी कंपनी है जिसके पास हर उम्र के लोगों के लिए पॉलिसी है। भारत के करोड़ों लोगों ने एलआईसी में निवेश कर रखा है। एलआईसी की वैसे तो कई पालिसियां हैं, लेकिन 2023 में एलआईसी की इस पाॅलिसी की लोगों में बड़ी धूम रही, जिसका नाम है जीवन आजाद पालिसी है। अपने लॉन्च के केवल 15 दिनों के भीतर ही 50,000 जीवन आजाद पॉलिसी बिक गई थी। ये एक नॉन पार्टिसिपेटिंग बीमा स्कीम है।

मैच्योरिटी पर गारंटीड रिटर्न-

जीवन आजाद पॉलिसी में प्रीमियम पेइंग टर्म यानी भुगतान की अवधि माइनस 8 वर्ष है। मान लीजिए कि अगर कोई निवेशक 18 साल की पॉलिसी अवधि का विकल्प चुनता है, तो उस व्यक्ति को 10 साल (18-8) के लिए ही प्रीमियम देना होगा।

मैच्योरिटी पर एकमुश्त गारंटी-

सबसे बड़ी बात यह है कि मैच्योरिटी पर पॉलिसी एकमुश्त राशि का भुगतान करने की गारंटी देती है। इस पॉलिसी में न्यूनतम सम एश्योर्ड 2 लाख रुपये और अधिकतम सम एश्योर्ड पांच लाख रुपये है।

क्या है पॉलिसी खरीदने की उम्र-

कोई भी व्यक्ति इस पॉलिसी को 15 से 20 साल के लिए ले सकता है। इस स्कीम में 90 दिनों के बच्चे से लेकर 50 साल तक की उम्र वाला व्यक्ति निवेश कर सकता है। जीवन आजाद के मैच्योर होने के बाद निवेशकों को गारंटीड रिटर्न मिलता है। इस पॉलिसी को लेने के लिए उम्र की सीमा अलग-अलग है। 18, 19 और 20 साल तक के प्लान को तीन महीने यानी 90 दिन के बच्चों के लिए लिया जा सकता है। इसके अलावा 16 साल के प्लान को दो साल की उम्र से लेकर 50 साल तक के व्यक्ति खरीद सकते हैं। 15 साल के लिए इसको तीन साल की उम्र से लेकर 50 साल तक की उम्र वाला व्यक्ति खरीद सकता है।

मान लीजिए कि अगर कोई 30 साल का व्यक्ति 18 साल के लिए इस पाॅलिसी को लेता है। वो दो लाख रुपये के सम एश्योर्ड के लिए 12,038 रुपये 10 साल तक ही जमा करेगा। नॉमिनी की सुविधा अगर किसी पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है, तो पॉलिसी लेने के समय चुना गया ‘बेसिक सम एश्योर्ड‘ या वार्षिक प्रीमियम का 7 गुना भुगतान नॉमिनी को किया जाएगा। हालांकि, इसके लिए शर्त ये है कि मृत्यु की तारीख तक भुगतान किए गए कुल प्रीमियम 105 प्रतिशत से कम न हो।

Ashish Pandey

Ashish Pandey

Next Story