बदलने जा रहा LPG गैस सिलेंडर से जुड़ा नियम, जल्दी जान लें नहीं तो होगी परेशानी

एक नवंबर से रसोई गैस सिलेंडर की डिलीवरी के लिए वन टाइम पासवर्ड यानी OTP अनिवार्य हो जाएगा। अब ओटीपी शेयर किए बिना LPG गैस सिलेंडर डिलिवर नहीं हो पाएगा।

LPG CYLINDER

एक नवंबर से बदलने वाला है LPG गैस सिलेंडर की डिलीवरी का नियम (फोटो- सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: केंद्र की मोदी सरकार ने रसोई गैस सिलेंडर (LPG Cylinder) की ब्लैक मार्केटिंग को रोकने के लिए नियमों में कुछ बदलाव किए हैं। अब LPG गैस सिलेडर की डिलीवरी का पूरा प्रोसेस बदलने जा रहा है। जी हां, अब एक नवंबर से रसोई गैस सिलेंडर डिलिवरी का नया सिस्टम लागू होने जा रहा है। तो अगर आप भी घर बैठे रसोई गैस सिलेंडर मंगवाते हैं तो जान लीजिए इस नए नियम के बारे में-

वन टाइम पासवर्ड होगा अनिवार्य

एक नवंबर से देश भर के सौ स्मार्ट सिटी (Smart City) में रसोई गैस सिलेंडर (LPG Cylinder) की डिलीवरी के लिए वन टाइम पासवर्ड यानी OTP अनिवार्य हो जाएगा। दरअसल, सरकार का लक्ष्य है कि सही उपभोक्ता तक गैस सिलेंडर पहुंचे। इसे ही सुनिश्चित करने के लिए नई व्यवस्था लागू की जा रही है। अब नए नियम लागू होने के बाद जब डिलीवरी ब्वॉय आपके घर सिलेंडर लेकर आएगा तो उन्हें OTP बताना अनिवार्य होगा।

यह भी पढ़ें: थरथर कांपा आतंकी: सेना से मांगी जान की भीख, साथी का हश्र देख किया सरेंडर

इसलिए सरकार ने नियम में किया बदलाव

बता दें कि सरकार गैस सिलेंडर की ब्लैक मार्केटिंग को रोकने के लिए ये कदम उठा रही है। इस कदम से सिलेंडर से चोरी होने वाली गैस,  चोरी होने वाले सिलेंडर और सही ग्राहकों की पहचान करने में आसानी होगी। नए नियम के तहत कस्टमर जैसी ही गैस सिलेंडर बुक करेंगे तो ग्राहक के मोबाइल पर एक वन टाइम पासवर्ड (OTP) आएगा। इसी ओटीपी को, आपको जो डिलीवरी ब्वॉय आपके घर गैस सिलेंडर पहुंचाने आएगा, उसे बताना होगा।

LPG
(फोटो- सोशल मीडिया)

OTP शेयर किए बिना डिलिवर नहीं हो पाएगा गैस सिलेंडर

एक नवंबर से ओटीपी शेयर किए बिना LPG गैस सिलेंडर डिलिवर नहीं हो पाएगा। इस नए सिस्टम को डिलीवरी ऑथेंटिकेशन कोड (DAC) का नाम दिया जा रहा है। वहीं अगर आपने डिस्ट्रीब्यूटर को मोबाइल नंबर अपडेट नहीं कराया है तो डिलीवरी ब्वॉय के पास के ऐप होगा जिसके जरिए आप अपना नंबर अपडेट करवा पाएंगे और इसके बाद कोड जनरेट कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार की बड़ी तैयारी: दीवाली से पहले जनता को देगी ये तोहफा, झूम उठेंगे आप

अपडेट करा लें पता, नाम और नंबर

वहीं ये नया सिस्टम लागू होने से ऐसे कस्टमर्स की मुश्किलें बढ़ सकती हैं, जिसका घर का पता और मोबाइल नंबर गलत है। अगर ऐसा होता है तो उन लोगों की सिलेंडर की डिलीवरी रोकी जा सकती है। ऑयल कंपनियों द्वारा सभी ग्राहकों को सलाह दी जा रही है कि वे अपना नाम, पता और मोबाइल नंबर अपडेट करा लें। ताकि उन्हें सिलेंडर डिलीवरी के वक्त किसी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े।

यह भी पढ़ें: सीएम योगी का कड़ा एक्शन: यूपी में खुलेंगे 40 नए थाने, अब नहीं बचेगें मानव तस्कर

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App