×

LPG Gas Cylinder Price: 33 करोड़ लोगों को दिया सरकार ने रक्षाबंधन का तोहफा, LPG सिलेंडर आज से हुआ 200 Rs सस्ता

LPG Gas Cylinder Price: केंद्र सरकार के कैबिनेट ने उज्जवला योजना के तहत घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम में 200 रुपये की कटौती करने की मंजूरी प्रदान की है। एक जानकारी के मुताबिक, सरकार मार्च 2023 तक उज्ज्वला योजना के तहत 9 करोड़ से अधिक मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन प्रदान किये हैं।

Viren Singh
Published on: 29 Aug 2023 9:20 AM GMT (Updated on: 30 Aug 2023 3:08 AM GMT)
LPG Gas Cylinder Price: 33 करोड़ लोगों को दिया सरकार ने रक्षाबंधन का तोहफा, LPG सिलेंडर आज से हुआ 200 Rs सस्ता
X
LPG Gas Cylinder Price (सोशल मीडिया)

LPG Gas Cylinder Price: अगर आप घरेलू LPG सिलेंडर के उपभोक्ता हैं तो यह खबर आपके लिए राहत वाली है। दअसरल, केंद्र सरकार ने घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम में 200 रुपये कटौती की है। यह राहत लोगों को सब्सिडी के रूप में दी जाएगी। सूत्रों के मुताबिक, लोकसभा चुनाव से पहले तीन राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए केंद्र सरकार घरेलू LPG सिलेंडर के दामों में तगड़ी कटौती की है। सरकार ने उज्जवला योजना के तहत मिलने वाले 14 किलो के घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दामों में 400 रुपये कम किये हैं। यानी उज्जवला योजना के गैस उपभोक्ता के खाते में सरकार सीधे 400 रुपये की सब्सिडी डालेगी। मार्च, 2023 में रसोई गैस के दाम बढ़ने के बाद 14 किलो वाला सिलेंडर का भाव 1148.50 रुपये हो गया है। हालांकि अब इसके बढ़े हुए दाम से उज्जवला योजना के लाभार्थियों को राहत मिल गई है, जबकि बिना सब्सिडी वाले LPG रसोई गैस उपभोक्ताओं को भी सरकार की ओर से बड़ी राहत दी गई है, जिसकी आश वह बीते कई महीने से लगाए हुए थे, जो आज जाकर पूरी हुई है। वहीं, घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम आज से 200 रुपए कम हो गए हैं। इसके दामों में कटौती पूरे देश में हुई है।

बिना सब्सिडी वालों को भी मिलेगी राहत

उज्जवला योजना को छोड़कर घरेलू एलजीपी सिलेंडर के भाव गिरेंगे या फिर बढ़ेंगे, इसका फैसला 1 सितंबर होने से पहले केंद्र सरकार ने आज ही कर दिया है। सरकार ने अन्य घरेलू LPG गैस उपभोक्ताओं को भी सिलेंडर के भाव से राहत दी है। अब सरकारी तेल विपणन कंपनियां गैस की कीमतों को संशोधित करते हुए 1 सितंबर के घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दामों में कटौती कर देंगी। मौजूदा समय यूपी में 14 किलो वाले घरेलू एलजीपी गैस सिलेंडर के दाम 1148.50 रुपये पर चल रहे हैं। इस साल के मार्च के बाद से घरेलू रसोई गैस कीमतों में तेल कंपनियों ने कोई बदलाव नहीं किया था। अब ऐसे में केंद्र सरकार द्वारा उज्जवला योजना के तहत घरेलू एलजीपी सिलेंडर के दाम से राहत मिलने के बाद बिना सब्सिडी वाले उपभोक्ता भी घरेलू LPG सिलेंडर के दाम का गिरने का इंतजार रहे थे। तो वहीं, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि केंद्र सरकार ने अन्य घरेलू LPG गैस उपभोक्ताओं को भी बड़ी राहत दी है। सरकार ने इसके लिए प्रति सिलेंडर में 200 रुपये की कटौती की है, जिसके बाद 33 करोड़ लोगों को रसोई गैस के बढ़े दाम से बड़ी राहत मिली है।

कैबिनेट ने LPG गैस के दामों में कटौती की मंजूरी

मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक ने उज्जवला योजना के तहत घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम में 400 रुपये की कटौती करने की मंजूरी दी है। इस मंजूरी के बाद अब योजना के लाभार्थियों को 14 किलो वाला घरेलू एलपीजी सिलेंडर 748.50 रुपये पर हो जाएगा। इसके अलावा सरकार ने बिना सब्सिडी वाले घरेलू LPG सिलेंडर के दामों में भी 200 रुपये की कटौती है, जिसके बाद अब यह सिलेंडर 948.50 रुपये हो जाएगा। इस घोषणा से पहले यूपी में 14 किलो वाला घरेलू एलपीजी सिलेंडर का दाम 1148.50 है। वहीं, दिल्ली में घरेलू रसोई गैस कीमत 1103 रुपये, मुंबई इसकी कीमत 1102.50 रुपये और कोलकाता में 1129 रुपये और चेन्नई में घरेलू एजीपी सिलेंडर की कीमत 1118.50 रुपये पर है। इस कटौती के बाद से अगले महीने से देश में घरेलू एलजीपी सिलेंडर के दाम सस्ते हो जाएंगे।

जानिए क्या है उज्ज्वला योजना?

केंद्र की मोदी सरकार ने देश में गांव की महिलाओं को चूल्हा में खाना से बनाने की मुक्ति और गरीबी रेखा (बीपीएल) के नीचे परिवार को मुक्त में गैस कनेक्शन मुहैया करवाने के उद्देश्य उज्ज्वला योजना की शुरुआत की थी। यह योजना साल 2016 में लॉन्च हुई थी। इस योजना के तहत सरकार लोगों को मुफ्त में गैस क्नेक्शन प्रदान करती है और गैस क्नेक्शन मिलने वाले लाभार्थियों को साल में कुल 12 पर सब्सिडी प्रदान करती है। यानी हर महीने में एक सिलेंडर पर सब्सिडी देती है। यह सब्सिडी उन्हें के खाते में जाती है, जिसका एलपीजी कनेक्शन से आधार नंबर लिंक होगा। एक जानकारी के मुताबिक, सरकार मार्च 2023 तक उज्ज्वला योजना के तहत 9 करोड़ से अधिक मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन प्रदान किये हैं। सरकार के मुताबिक, उज्ज्जवला योजना के देश में 15,994,388 लाभार्थी हैं।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story