×

Rules Change in September 2023: आगे महीने बदल रहे ये नियम, LPG गैस से लेकर इन सभी में मिलेगी राहत

Rules Change in September 2023: केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने आयकर नियमों में कुछ संशोधन किया है। संशोधित नियम अगले महीने की एक तारीख यानी 1 सितंबर 2023 से प्रभावी हो जाएंगे।

Krishna Chaudhary
Published on: 27 Aug 2023 3:19 AM GMT
Rules Change in September 2023: आगे महीने बदल रहे ये नियम, LPG गैस से लेकर इन सभी में मिलेगी राहत
X
IRules Change in September 2023 (Photo: Social Media)

Rules Change in September 2023: आयकर विभाग ने नौकरीपेशा वर्ग को बड़ा तोहफा दिया है। आईटी डिपार्टमेंट ने रेंट-फ्री अकोमोडेशन से जुड़े नियमों में बदलाव किया है। विभाग ने कंपनी की ओर से कर्मियों को दिए गए रेंट फ्री होम का वैल्युएशन करने के लिए नियम बदल दिए गए हैं। इससे अच्छा वेतन पाने वाले और नियोक्ता कंपनी की ओर से मिलने रेंट-फ्री होम में रहने वाले कर्मचारी अब और ज्यादा सेविंग कर सकेंगे और सैलरी के तौर पर वह अधिक कैश ले सकेंगे।

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने आयकर नियमों में कुछ संशोधन किया है। संशोधित नियम अगले महीने की एक तारीख यानी 1 सितंबर 2023 से प्रभावी हो जाएंगे।

क्रेडिट कार्ड को लेकर एक्सिस बैंक ने बदले नियम

निजी क्षेत्र की दिग्गज बैंक एक्सिस बैंक ने अपने मैग्नस क्रेडिट कार्ड पर संशोधित नियम और शर्तों की घोषणा की है, जो एक सितंबर 2023 से लागू होगी। ऐसे में क्रेडिट कार्ड पर अब महीने के 25 हजार प्वाइंट नहीं मिलेंगे और एक्सिस मैग्नस का वार्षिक शुल्क भी 10 हजार रूपये प्लस जीएसटी से बढ़ाकर 12500 रूपये प्लस जीएसटी कर दिया गया है।

इसके साथ ही खर्च आधारित छूट की शर्त को भी 15 लाख रूपये से संशोधित कर 25 लाख रूपये कर दिया गया है, जो कई उपयोगकर्ताओं के लिए एक बड़ी छलांग होगी। इसमें अब कोई नवीनीकरण वाउचर नहीं दिया जाएगा।

एलपीजी सिलेंडर के नए रेट जारी होंगे

1 सितंबर 2023 को एलपीजी सिलेंडर के नए रेट भी जारी होंगे। इस बार घरेलू रसोई गैस सिलेंडरों की कीमत राहत की उम्मीद है। इस साल मार्च में कीमतों में बढ़ोतरी के बाद से अब तक इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है। बीते माह यानी अगस्त में कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में कटौती की गई थी, जबकि घरेलू रसोई गैस सिलेंडरों की कीमत जस के तस बनी रही।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story