×

Ratan Tata: उद्योगपति रतन टाटा को मिला पहला 'उद्योग रत्न' पुरस्कार, महाराष्ट्र सीएम ने किया सम्मानित

Ratan Tata News: टाटा के पूर्व चैयरमैन को यह सम्मान देने के बाद महाराष्ट्र के सीएम शिंदे ने कहा कि टाटा को 'उद्योग रत्न' के रूप में सम्मानित करने से पुरस्कार की प्रतिष्ठा बढ़ गई है। सभी क्षेत्रों में टाटा समूह का योगदान बहुत बड़ा है।

Viren Singh
Published on: 19 Aug 2023 12:02 PM GMT (Updated on: 19 Aug 2023 12:06 PM GMT)
Ratan Tata: उद्योगपति रतन टाटा को मिला पहला उद्योग रत्न पुरस्कार, महाराष्ट्र सीएम ने किया सम्मानित
X
Udyog Ratna Award Ratan Tata (सोशल मीडिया)

Ratan Tata News: भारत के प्रसिद्ध उद्योगपति एवं टाटा ग्रुप के पूर्व चैयरमेन रतन टाटा को शनिवार को महाराष्ट्र सरकार ने पहले 'उद्योग रत्न' पुरस्कार से सम्मानित किया। यह पुरस्कार रतन टाटा को को दक्षिण मुंबई के कोलाबा स्थित उनके आवास पर मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्रियों देवेंद्र फड़नवीस और अजीत पवार द्वारा प्रदान किया गया। इस सम्मान में महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम (एमआईडीसी) की ओर से एक शॉल, एक प्रशस्ति पत्र और एक स्मृति चिन्ह उन्हें भेंट किया गया। महाराष्ट्र सरकार ने 28 जुलाई को उद्योग रत्न पुरस्कार की देने की घोषणा की थी।

पुरस्कार पर महाराष्ट्र सीएम ने ये कहा

टाटा के पूर्व चैयरमैन को यह सम्मान देने के बाद महाराष्ट्र के सीएम शिंदे ने कहा कि टाटा को 'उद्योग रत्न' के रूप में सम्मानित करने से पुरस्कार की प्रतिष्ठा बढ़ गई है। सभी क्षेत्रों में टाटा समूह का योगदान बहुत बड़ा है। टाटा विश्वास का प्रतीक है। स्टील से लेकर नमक तक फैला टाटा समूह छह महाद्वीपों के 100 से अधिक देशों में काम करता है। वित्तीय वर्ष 2021-22 में टाटा कंपनियों का संयुक्त राजस्व 128 बिलियन डॉलर रहा।

पीएम मोदी शामिल होंगे बी20 शिखर सम्मेलन

भारत 25 अगस्त से शुरू होने वाले तीन दिवसीय बी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले वैश्विक सीईओ के सामने अपनी आर्थिक विकास उपलब्धियों को पेश करने के लिए तैयार है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 27 अगस्त को बी20 शिखर सम्मेलन के समापन सत्र के दौरान इन अंतरराष्ट्रीय व्यापार नेताओं के शामिल होने की उम्मीद है। बिजनेस 20 (बी20) विश्वव्यापी व्यापार समुदाय को शामिल करने वाले आधिकारिक जी20 संवाद मंच के रूप में कार्य करता है। 2010 में स्थापित B20 G20 ढांचे के भीतर सबसे प्रमुख भागीदारी समूहों में से एक के रूप में खड़ा है, जिसमें कंपनियों और व्यावसायिक संगठनों की भागीदारी शामिल है।

हर साल G20 प्रेसीडेंसी एक B20 अध्यक्ष को नामित करती है, जो आमतौर पर G20 शिखर सम्मेलन के मेजबान देश से एक प्रभावशाली व्यापारिक नेता होता है। यह चेयर B20 शेरपा और B20 सचिवालय द्वारा समर्थित है। B20 इंडिया के लिए टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन अध्यक्ष का पद संभालते हैं।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story