Rakhi Ka Business: घर में तैयार राखी की बाजार में है जोरदार मांग, मिलते हैं अच्छे दाम, जानें कैसे करें कारोबार

Rakhi Ka Business: डिजाइनर राखियों के दाम की बात करें तो यह एक राखी 100 से लेकर 250 रुपये तक बिकती है। यहां पर आप आराम से 40 से 50 फीसदी का मुनाफा कमा सकते हैं। कोई कोई राखी कारोबारी दो से तीन दिन में राखी की बिक्री से 2 से 3 लाख रुपए कमा लेते हैं।

Viren Singh
Published on: 11 Aug 2023 2:37 AM GMT
Rakhi Ka Business: घर में तैयार राखी की बाजार में है जोरदार मांग, मिलते हैं अच्छे दाम, जानें कैसे करें कारोबार
X
Rakhi Ka Business (सोशल मीडिया)

Rakhi Ka Business: अतिरिक्त पैसा कमाने के लिए अतिरिक्त मेहनत करनी पड़ती है। इसके किये बिना आप रईस नहीं हो सकते हैं। यदि आप नौकरी कर रहे हैं और सोच रहे हैं कि कोई ऐसा व्यापार हो, जहां पर कुछ दिनों में लाखों रुपये की कमाई हो जाए तो त्यौहारी व्यापार से अच्छा कुछ नहीं हो सकता है। त्यौहारी व्यापार का मतलब जो त्यौहार के अनुसार किये जाते हैं। कुछ दिनों देश में रक्षाबंधन का त्योहार आने वाले है। ऐसे में उन लोगों को लिए कमाई का एक अच्छा साधन बन सकता है, जो नया बिजनेस खोलने के प्लान में है। तो इस वक्त राखी के कारोबार से अच्छा कोई कारोबार नहीं है। इस त्यौहारी बिजनेस की खास बात यह है कि दो से तीन दिनों के अंदर इसमें हजारों करोड़ों रुपये का कारोबार किया जाता है तो आप समझ सकते होंगे कि भाई-बहन के प्रेम के प्रतीक इस पर्व का देश में क्या महत्व है? तो आइए आज आपको बताते हैं कि राखी के कारोबार के बारे में पूरी एबीसीडी….।

चीनी राखियों को टक्कर देने का आया अवसर

रक्षाबंधन पर्व देश भर में मनाया जाता है। इस पर्व में राखी के साथ साथ मिठाई की जबरदस्त खरीदारी की जाती है। रक्षाबंधन को देखते हुए हजारों करोड़ों के कारोबार को कब्जा करने के लिए बाजार में चीनी राखी आ गई हैं, लेकिन बीते कुछ सालों देश में मेक इन इंडिया की छिड़ी मुहिम ने घरेलू स्तर पर बनी राखी की बिक्री भी बढ़ा दी है। ऐसे में उन लोगों के लिए शानदार कमाई का मौका खुला गया है, जो राखी के कारोबार से जुड़े हुए हैं या फिर जुड़ना चाहते हैं। आराम से 10 हजार रुपये के निवेश से इस कारोबार से जुड़कर दो से तीन दिनों के बीच अच्छी कमाई कर सकते हैं। चाहें तो खुद घर में राखी तैयार कर बाजार में बिक्री कर बंपर कमाई कर सकते हैं। इसमें लागत और कम आएगी और राखी की दाम खुद ही तय कर सकते हैं।

राखी बनाने के लिए इन सामानों की होती जरूरत

अगर आप राखी की बिक्री में आना चाहते हैं तो घर में राखी को बनाकर बाजार में बिक्री कर सकते हैं। राखी बनाने के लिए आपको कुछ चीजों की जरूरत पड़ती है। इसमें रेशम के धागे, मोती, रंगीन ऊन, पेपर, सजावटी सामान, स्टिकर्स, सूती धागे जैसे तमाम सामान शामिल होते हैं, जो बाजार में आप किसी भी थोक या फिर रिटेल दुकान से खरीद सकते हैं। अगर घर में राखी तैयार कर रहे हैं तो याद रखें कि आपकी राखी जितनी अच्छी डिजाइन वाली होगी तो पैसे भी उतने अच्छे मिलेंगे। बड़े और बुर्जुगों को तो साधारण राखी पंसद है लेकिन बच्चों को कार्टुन करेक्टर, सुपरमैन, क्रिकेटर, फिल्मी कलाकारों वाले राखियों काफी पंसद होती है। अपने क्षेत्र के आयु वर्ग के हिसाब से आप राखियों को तैयार कर सकते हैं।

घर में तैयार करें ऐसी राखियों को

कलावा का उपयोग राखी में होता है। आप चाहें तो कलावा की तैयार कर सकते हैं। सबसे पहले आपको कलावा के धागे मोटा करना होगा। फिर बीच के लिए कुछ डिजाइन तैयार करनी होगी। इसमें आप गणेश भगवान से लेकर कोई भी देवताओं की फोटों का उपयोग कर सकते हैं। राखी को सुंदर बनाने के लिए दोनों मोतियों की फीलिंग कर सकते हैं। यह तैयार हुई राखी बाजार में 100 रुपये तक बिकती है। इसके अलावा रेशम के धागे से भी राखी तैयार कर सकते हैं। लोगों के बीच रेशम के धागे की राखी काफी पंसद की जाती है। इससे राखी तैयार करने के लिए पहले रेशम के धागे को थोड़ा मोटा कर लें, फिर राखी दोनों किनारों को जरी के धागे से बंद करते हुए इसके बीच मोती और सितारे लगाकर तैयार कर लें। इस विधि से तैयार हुई राखी बाजार में 150 रुपए लेकर 200 रुपए तक बिकी जाती है। वहीं, मौली की भी राखी बना सकते हैं, यह बाजार में 50 रुपये की बिकती है।

राखी के बिजनेस से बंपर कमाई

जैसा कि आपको ऊपर बताया है कि राखी का कारोबार हजार करोड़ों का है। इस हिसाब से अपने निवेश के आधार पर इस कारोबार से मुनाफा कमा सकते हैं। डिजाइनर राखियों के दाम की बात करें तो यह एक राखी 100 से लेकर 250 रुपये तक बिकती है। यहां पर आप आराम से 40 से 50 फीसदी का मुनाफा कमा सकते हैं। कोई कोई राखी कारोबारी दो से तीन दिन में राखी की बिक्री से 2 से 3 लाख रुपए कमा लेते हैं।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story