×

Wafers Business: फल सब्जियों के वेफर्स का बिजनेस लोगों को बना रहा अमीर, जानें आप कैसे रखें इस व्यापार में कदम

How To Start Wafers Business: वेफर्स फल और सब्जी के तैयार किया जाता है। यह आलू, केला, चुकंदर, शकरकंद, गाजर व पपीता इत्यादि के बने होते हैं। अधिकांश बाजार में वेफर्स नॉन ब्रांडेड आ रहे हैं। ऐसे में आपके पास एक अच्छा मौका है वेफर्स बिजनेस में कदम रखकर एक ब्रांड कंपनी तैयार करने का।

Viren Singh
Published on: 5 Aug 2023 12:56 AM GMT
Wafers Business: फल सब्जियों के वेफर्स का बिजनेस लोगों को बना रहा अमीर, जानें आप कैसे रखें इस व्यापार में कदम
X
How To Start Wafers Business (सोशल मीडिया)

How To Start Wafers Business: आज कल लोग नाश्ते या फिर ऑफिस में वर्किंग ऑवर में स्नैक्स के रूप में चिप्स का सेवन अधिक कर रहे हैं। इसमें खास कर सब्जियों के बने चिप्स की मांग अधिक होगी गई है, जिन्हें बाजार में अंग्रेजी भाषा में वेफर्स कहा जाता है। इन वेफर्स की खास बात यह होती है कि यह हल्के होते हैं और चटपटा मसाला पड़े होने की वजह से खाने में स्वादिष्ट होते हैं। ऐसे में बाजार में वेफर्स की मांग दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। आज के समय अगर कोई वेफर्स बनाने के कारोबार में कदम रख रहा है तो कम्पटीशन न होने की वजह से मालामाल हो रहा है। ऐसे में अगर आप कोई बिजनेस खोलने का प्लान बना रहे हैं तो वेफर्स के कारोबार में कदम रख सकते हैं।

इन वेफर्स की बाजार में मांग अधिक

वेफर्स फल और सब्जी के तैयार किया जाता है। यह आलू, केला, चुकंदर, शकरकंद, गाजर व पपीता इत्यादि के बने होते हैं। अधिकांश बाजार में वेफर्स नॉन ब्रांडेड आ रहे हैं, क्योंकि अभी तक कोई बड़ी कंपनी वेफर्स में नहीं आई है। ऐसे में आपके पास एक अच्छा मौका है वेफर्स बिजनेस में कदम रखकर एक ब्रांड कंपनी तैयार करने का। इतना ही नहीं, सरकार बिजनेस में कदम रखने वाले लोगों को आत्मनिर्भर बनने पर प्रोत्साहित कर रही हैं। आप चाहें तो बैंक से लोन लेकर फल और सब्जिय के वेफर्स बिनजेस में उतर सकते हैं।

जानिए कैसे शुरू करें फल-सब्जी का वेफर्स बिजनेस ?

अगर आप फल-सब्जी के वेफर्स बिजनेस में कदम रखना चाह रहे हैं तो सबसे आपको इसको तैयार करने में कच्चे माल की जरूरत पड़ेगी। इसमें फल सब्जी से लेकर मसाले. नमक, और खाद्य तेल शामिल है। इसके अलावा इसको तैयार करने में कुछ मशीन की जरूरत होगी, जो फल व सब्जियों को छीलने, उबालने के लेकर पतली स्लाइस में काटती हैं। यह मशीनें बाजार में आराम से अच्छे भाव में उपलब्ध हैं।

वेफर्स के बिजनेस से मोटी कमाई

फल और सब्जी वेफर्स के बिजनेस की कमाई की बात करें तो अगर आप 100 किलो प्रोडक्ट तैयार करते हैं इसमें आपको 5 से 7 हजार रुपए तक खर्च हो सकता है। कभी कभी यह रकम ऊपर और नीचे हो सकती है, क्योंकि बाजार में सब्जियों व फलों के भाव में उतार चढ़ाव आता रहता है, इससे बजट ऊपर नीचे होता है। वहीं, तैयार होने के बाद बाजार में यह आराम से 150 रुपये किलो तक बिकते हैं। इस हिसाब से अगर आप प्रति दिन 100 किलो वेफर्स की बिक्री कर देते हैं तो आराम से 15 हजार रुपये हासिल करते हैं। इसमें सारा खर्चा निकाल दें तो उसके बाद 8 हजार रुपये की बचत कर सकते हैं। एक दिन में 8 हजार रुपये की बचत करना काफी बड़ी बात होती है। इस हिसाब आप महीने में लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं।

देश विदेश में कर सकते हैं सप्लाई

इसके अलावा आप इससे देश विदेशों में भी सप्लाई कर सकते हैं। कुल मिलाकर यह बिजनेस काफी फायदे वाला है। अगर कोई इसमें एक बार कदम रखता है तो। हालांकि विदेश में सप्लाई के लिए आपको कई प्रकार की प्रक्रिया का पालन करना होता है।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story