Business Ideas: अगर चाहिए सरकार से मदद तो इस बिजनेस में रखें कदम, इनकम है लाख रुपये महीना

How To Start Furniture Business: वुडन फर्नीचर की मांग लोगों के बीच काफी होने लगी है। लोग घरों से लेकर ऑफिस तक फर्नीचर के रूप में वुडन का उपयोग करते हैं। वजह यह है कि वुडन फर्नीचर देखने में अच्छे लगते हैं और यह जिस स्थान पर होते हैं तो वहां कि शोभा अपने आप बढ़ जाती है। इस वजह से इसका बिजनेस भी काफी फल फूल रहा है।

Viren Singh
Published on: 3 Aug 2023 10:59 AM GMT
Business Ideas: अगर चाहिए सरकार से मदद तो इस बिजनेस में रखें कदम, इनकम है लाख रुपये महीना
X
How To Start Furniture Business (सोशल मीडिया)

How To Start Furniture Business: अगर आप कोई व्यापार खोलने का प्लान बना रहे हैं तो आज मैं आपको ऐसा बिजनेस का आइडिया दूंगा, जिस पर अगर एक बार अमल कर लिया तो यकीन मानिये आपको महीने में लाखों रुपये की कमाई करने से कोई नहीं रोक सकता है। चाहें तो आप इस बिजनेस को नौकरी के साथ साथ कर सकते हैं या फिर चाहें तो नौकरी को छोड़कर पूरी तरह समर्पण के साथ बिजनेस में कदम रख सकते हैं। इसकी खास बता यह है कि यहां पर सरकार भी लोगों को इस बिजनेस में उतरने के लिए नए लोगों को मदद करती है। यह बिजनेस है वुडन फर्नीचर के बिजनेस (Wooden Furniture Business) का।

जानें क्यों है वुडन फर्नीचर बिजनेस की मांग

वुडन फर्नीचर की मांग लोगों के बीच काफी होने लगी है। लोग घरों से लेकर ऑफिस तक फर्नीचर के रूप में वुडन का उपयोग करते हैं। वजह यह है कि वुडन फर्नीचर देखने में अच्छे लगते हैं और यह जिस स्थान पर होते हैं तो वहां कि शोभा अपने आप बढ़ जाती है। यही वजह है कि हर लोगों के बीच वुडन फर्नीचर की मांग है। ऐसे में जो लोग इस बिजनेस से जुड़े हैं, वह महीने में लाखों रुपये कमा ही रहे हैं। अगर कोई नया उद्यमी वुडन फर्नीचर के बिजनेस में कदम रखता है तो उसके पास भी शुरुआती समय अच्छा कमाई का जारिया बना सकता है। आइये जानते हैं कि कैसे शुरू करें यह कारोबार?

कैसे शुरू करें वुडन फर्नीचर का बिजनेस

अगर आप वुडन फर्नीचर के बिजनेस खोलना चाह रहे हैं तो इसमें आप दो प्रकार से कदम रख सकते हैं। पहला या तो आप खुद वुडन फर्नीचर का निर्माण करें। दूसरा आप किसी से खरीदकर इसकी बिक्री कर सकते हैं। हालांकि याद रहे दोनों बिजनेस की कमाई में बड़ा अंतर होता है। अगर आप सीधे फर्नीचर का निर्माण कर इस बिजनेस में आना चाहते हैं तो आपको कच्चा माल और कुछ उपकरण की जरूरत पड़ेगी। कच्चे माल में लकड़ी, प्राइमर, पेंट, ग्लास, सनमाईका, प्लाई, फेवीकोल आदि चीजों की जरूरत होगी, जबकि उपकरण में वृत्तीय आरी, हाथ आरी, चैन अल आरा, पॉवर ड्रिल, छेनी और लकड़ी का मैलेट, हथौड़ा, पेचकश, सैंडर्स, बैंड सॉ, डबल साइड प्लानर, टिम्बर, रेडियल आर्म सॉ और स्पिंडल मोल्डर जैसे उपकरणों की जरूरत होगी, जिससे आप वुडन फर्नीचर तैयार करेंगे। यह बाजार में आपको आसानी से मिल जाते हैं। बाजार में कई प्रकार की लकड़ियां आती हैं और हर लकड़ी की अलग विशेषता के साथ अलग कीमत होती है। इसलिए इसकी जानकारी भी होना चाहिए। इसके लिए आपको अच्छी खासी पूंजी की जररूत होगी।

सरकार कर रही मदद

वुडन फर्नीचर का कारोबार आप चाहें तो 50 हजार रुपये में भी शुरू कर सकते हैं। लेकिन एक अच्छे कारोबार के लिए आपको कम के कम 7 लाख रुपये की जरूरत पड़ेगी। इसमें फिक्स्ड कैपिटल के तौर पर 3.65 लाख रुपये खर्च होंगे, जबकि तीन माह के वर्किंग कैपिटल के लिए 5.70 लाख रुपये की जरूरत पड़ेगी। अगर आपके पास पूंजी की कमी है तो केंद्र सरकार की मुद्रा योजना का लाभ भी ले सकते हैं। यहां पर आपको बिजनेस की लागत का 75-80 फीसदी लोन प्राप्त हो जाता है।

कमाई

वुडन फर्नीचर के कारोबार में पहले दिन से कमाई होने लगती है। इसमें अगर सारे खर्चें निकाल दें तो आप आराम से 60 हजार रुपये से लेकर 1 लाख की कमाई कर सकते हैं। वहीं, जैसे जैसे बिजनेस आगे बढ़ेगा तो कमाई में भी इजाफा होता है जाएगा।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story