Tissue Paper Business: कम निवेश में शुरू हो जाता है टिश्यू पेपर बिजनेस, कमाई महीने की लाखों रुपये

How To Start Tissue Paper Business: बाजार में टिश्यू पेपर की कीमत 65 रुपए प्रति किलोग्राम के दर से आराम से मिल जाते हैं। 97.50 लाख रुपये के सालाना टर्नओवर में आप इसमें सारे खर्च निकालने के बाद महीने में 1 लाख रुपये का शुद्ध मुनाफा कमा सकते हैं, जो वार्षिक 10 से 12 लाख के बीच का होता है।

Viren Singh
Published on: 31 July 2023 1:21 PM GMT
Tissue Paper Business: कम निवेश में शुरू हो जाता है टिश्यू पेपर बिजनेस, कमाई महीने की लाखों रुपये
X
How To Start Tissue Paper Business (सोशल मीडिया)

How To Start Tissue Paper Business: लोग कहते हैं कि नौकरी से केवल आपका ही पेट पलता है, लेकिन एक व्यापार शुरू होने से कई लोगों का पेट पलता है। साथ ही, व्यापार को अपनी आने वाली पीढ़ी को भी दे सकते हैं, लेकिन जॉब के मामले में ऐसा नहीं होता है। अगर आप यही उद्देश्य के साथ कोई कोई व्यापार खोलने का प्लान बना रहे हैं तो सबसे अच्छा काम कर रहे हैं। लेकिन यह समझ नहीं आ रहा है कि किसी बिजनेस में कदम रखा जाए, जिसकी ग्रोथ दिन पर दिन हो और भारत सहित ग्लोबल मार्केट में भी मांग हो, तो आज हम आपको एक ऐसे ही व्यापार के बारे में जानकारी देंगे। इस बिजनेस में अंतरराष्ट्रीय लेवल पर भी खड़े करने की संभावनाएं काफी रहती हैं। इसमें खास बात यह है कि इसको कम निवेश में कहीं पर शुरू किया जा सकता है। अगर किसी उद्यमी के पास निवेश करने का पैसा नहीं है तो सरकार मदद भी करती है।

इन वजह से बढ़ा रहा नैपकिन पेपर बिजनेस

यह बिजनेस पेपर नैपकिन (Paper Napkin) यानी टिश्यू पेपर बनाने का व्यापार है। दरअसल, लोगों के बदलते लाइफस्टाइल ने टिश्यू पेपर की मांग को खूब बढ़ा दिया है। एक समय था, जब टिश्यू पेपर का उपयोग केवल बड़े होटलों व रेस्टोरेंटों में हुआ करता था, लेकिन आज टिश्यू पेपर का उपयोग ठेले के लेकर हर जगह किया जा रहा है। इस वजह से इसका व्यापार काफी बड़ा हो गया है। आम तौर पर टिश्यू पेपर का इस्तेमाल लोग हाथ व मुंह साफ करते हैं,लेकिन अब इसके कई उपयोग किये जाने लगे हैं। ऐसे में अगर कोई इसकी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाकर इस बिजनेस में कदम रखता है तो महीने में बंपर कमाई कर सकता है। इसके अवाला इसका बाजार इतना बड़ा है कि एक उद्यमी छोटी सी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट को बड़ी कंपनी में तब्दील कर सकता है।

कैसे करें इसकी शुरुआत ?

अगर आप पेपर नैपकिन की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाना चाहते हैं तो आपको कम से कम 3.50 लाख रुपये अपने पास रखने होंगे। इसके बाद आप मुद्रा स्कीम के तहत लोन ले सकते हैं। इसमें बैंक आपको टर्म लोन के तौर पर करीब 3.10 लाख रुपये और वर्किंग कैपिटल लोन 5.30 लाख रुपये तक प्रदान कर देगी। इसके अलावा इस बिजनेस के लिए एक मशीन की जरूरत पड़ेगी, जो टिश्यू पेपर का निर्माण करती है। कुल मिलाकर आपको इस बिजनेस में कम से कम 5 लाख रुपये का निवेश करना होगा। वहीं, आपको कच्चा माल भी खरीदना होगा।

इस बिजनेस से कमाई

नया उद्यमी नैपकिन की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाकर साल में 1.50 लाख किलोग्राम पेपर नैपकिन का आराम से उत्पादन कर सकता है। इससे साल भर में 97.50 लाख रुपये के आस पास का टर्नओवर कर सकते हैं। बाजार में टिश्यू पेपर की कीमत 65 रुपए प्रति किलोग्राम के दर से आराम से मिल जाते हैं। बाजार में नैपकिन पेपर की कीमत प्रोडक्ट की गुणवत्ता के आधार पर तय होती है। बाजार में यह 259 रुपये प्रतिकिलो तक भी बिकती है। 97.50 लाख रुपये के सालाना टर्नओवर में आप इसमें सारे खर्च निकालने के बाद महीने में 1 लाख रुपये का शुद्ध मुनाफा कमा सकते हैं, जो वार्षिक 10 से 12 लाख के बीच का होता है।

सरकार दे रही मदद

इसके अलावा अपने प्रोडक्ट की बिक्री बढ़ाने के लिए आप बड़ी नेशलन या मल्टीनेशनल कंपनी के साथ भी टाई अप कर सकते हैं। इस बिजनेस के लिए केंद्र सरकार प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत लोन सेवा भी दे रही है। आप पीएम मुद्रा लोन के लिए किसी भी बैंक में अप्लाई कर सकते हैं। इस लोन की खास बात यह होती है कि यहां पर आपको लोन की प्रोसेसिंग फीस व गारंटी फीस नहीं देनी होती है।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story