×

Business Ideas: गांव और छोटे शहरों में खूब चल रहे ये बिजनेस, होती है शानदार कमाई, जानें इनके बारे में

Business Ideas: अगर आप कोई व्यापार खोलने का मन बना रहे हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे व्यापार के बारे में जानकारी दूंगा जो कम निवेश के साथ गांव व छोटे शहरों के सबसे शानदार बिजनेस हैं। आइये डालते हैं, उन पर एक नजर।

Viren Singh
Published on: 9 Aug 2023 11:55 AM GMT
Business Ideas: गांव और छोटे शहरों में खूब चल रहे ये बिजनेस, होती है शानदार कमाई, जानें इनके बारे में
X
Business Ideas (सोशल मीडिया)

Business Ideas: देश के शहरी क्षेत्रों की तरह ग्रामीण क्षेत्रों में भी व्यावसायिक के कई अवसर होते हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में बिजनेस शुरू करने की सबसे खास बात यह होती है कि यहां पर व्यवसाय मालिकों को सख्त नियमों, विस्तृत कागजी कार्रवाई, उच्च-स्तरीय बुनियादी ढांचे, उन्नत उपकरण आदि के बारे में ज्यादा चिंता करने की आवश्यकता नहीं है और इनके बिना आराम से व्यापार शुरू कर सकते हैं। अगर आप कोई व्यापार खोलने का मन बना रहे हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे व्यापार के बारे में जानकारी दूंगा जो कम निवेश के साथ गांव व छोटे शहरों के सबसे शानदार बिजनेस हैं। आइये डालते हैं, उन पर एक नजर।

मुर्गीपालन व्यवसाय (Murgi Palan Kaise Shuru Kare)

पोल्ट्री फार्म व्यवसाय खोलने के लिए ज्यादा पैसे या ज्यादा जमीन की आवश्यकता नहीं होती है। कुछ हफ्तों के लिए छोटी मुर्गियों का पालन-पोषण करना होता है। जिसके बाद आप आराम से बाजार में खुदरा और थोक के रूप मे बेच सकते हैं। पोल्ट्री फार्मों को प्रारंभिक निवेश की आवश्यकता होती है। हालांति रिटर्न तुरंत नहीं मिलता है। इसलिए इस व्यवसाय को अनुबंध के आधार पर शुरू करने की सिफारिश की जाती है।

कपड़े की दुकान व बुटीक (Butik Kaise Shuru Kare)

अधिकांश गांव बड़े कस्बों और शहरों से एकांत में हैं इसलिए यदि किसी गाँव में एक कपड़े की दुकान खुलती है जो लोगों को नवीनतम कपड़े और गुणवत्ता वाले कपड़े उपलब्ध कराती है तो यह सफल हो जाएगा।व्यवसाय मालिकों को ऐसे परिधान आपूर्तिकर्ताओं को ढूंढना होगा जो कमीशन के आधार पर विभिन्न प्रकार के कपड़े ला सकें। इसक बिजनेस को मात्र 1 लाख रुपये से शुरु किया जा सकता है।

इलेक्ट्रॉनिक्स की दुकान (Electronic Ki Dukan Kaise Khone)

प्रौद्योगिकी, संचार और मनोरंजन में अब गांव पीछे नहीं रह गया है। भारत की अधिकांश आबादी गाँवों से ही आती है। यहां तक कि एक छोटे से गांव में इलेक्ट्रॉनिक्स स्टोर खोलने का विचार भी एक बड़ी सफलता है। लगभग हर ग्रामीण अपने परिवार के साथ संवाद करना चाहता है, इसलिए मोबाइल अब एक आवश्यकता है। इसलिए किसी अच्छे इलाके में ज्यादा निवेश किए बिना केवल बिक्री योग्य मोबाइल ही स्टॉक में रखे जा सकते हैं।

उर्वरक एवं बीज भंडारण भंडार

गाँवों में किसान होते हैं और यह किसान कृषि पर निर्भर होते हैं। अपनी आजीविका कमाने के लिए ग्रामीणों को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनकी फसल अच्छी तरह से सिंचित हो और अच्छी कीमतों पर बेची जाए। ग्रामीणों के लिए चीजों को आसान बनाने के लिए खाद और बीज का भंडारण स्टोर खोलने का व्यवसाय काफी अच्छा है। इस व्यवसाय में ज्यादा निवेश की आवश्यकता नहीं होती है, क्योंकि केवल स्टोर से खाद और बीज खरीदकर कोई भी इस व्यवसाय को चला सकता है।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story