×

कंडोम बनाने वाली कंपनी ने भर दी निवेशकों को झोली, बाजार में मजबूत लिस्टिंग; इश्यू रखें या बेचें जानें एक्सपर्ट की सलाह

Mankind Pharma share: मैनकाइंड फार्मा ने आईपीओ की कीमत 1,026 रुपये से 1,080 रुपये प्रति शेयर रखा था, लेकिन बीएसई और एनसीई में हुई मजबूत लिस्टिंग से इसके निवेशकों को प्रति शेयर 20 फीसदी की लाभ प्राप्त हुआ है।

Viren Singh
Published on: 9 May 2023 11:11 AM GMT (Updated on: 9 May 2023 11:16 AM GMT)
कंडोम बनाने वाली कंपनी ने भर दी निवेशकों को झोली, बाजार में मजबूत लिस्टिंग; इश्यू रखें या बेचें जानें एक्सपर्ट की सलाह
X
Mankind Pharma share

Mankind Pharma share: अगर किसी निवेशक ने मैनकाइंड फार्मा के आईपीओ में दांव खेला होगा और वह सफल बोली प्राप्तकर्ता रहा होगा तो यकीन मानें आज उसकी बल्ले बल्ले हो रही होगी, क्योंकि उसको इस IPO से जबदरस्त मुनाफा मिला है। मंगवलार को मैनकाइंड फार्मा ने स्टॉक मार्केट में मजबूत लिस्टिंग की है। बीएसई पर कंपनी इश्यू 1,300 प्रति इक्विटी शेयर पर खुला, जोकि प्रति शेयर से निवेशकों को 280 रुपये का मुनाफा हुआ है। वहीं, एनएसई पर मैनकाइंड फार्मा शेयर की कीमत 1,300 रुपये प्रति शेयर पर खुली और यहां पर भी कुछ ही मिनटों में 1,327 रुपए प्रति शेयर के उच्च स्तर पर पहुंच गई।

आईपीओ का प्राइस बैंड था इतना

मैनकाइंड फार्मा ने आईपीओ की कीमत 1,026 रुपये से 1,080 रुपये प्रति शेयर रखा था, लेकिन बीएसई और एनसीई में हुई मजबूत लिस्टिंग से इसके निवेशकों को प्रति शेयर 20 फीसदी की लाभ प्राप्त हुआ है। ऐसे में अब निवेशकों को मन सवाल उठा रहे हैं कि प्रति शेयर 20 फीसदी का लाभ कमाने के बाद शेयरों को रखें या फिर बेच दें। इसके अलावा नई निवशेकों ये बात जानने की कोशिश कर रहे हैं कि अब मैनकाइंड फार्मा के शेयर को खरीदने का क्या मूल्य रहेगा? तो आईये जानते हैं कि इस बातों पर शेयर बाजार एक्सपर्ट की सलाह…।

कंपनी का फंडामेंटल है मजबूत

मैनकाइंड फार्मा आईपीओ लिस्टिंग पर बात करते हुए स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट के शोध प्रमुख संतोष मीणा ने कहा कि इस साल के सबसे बड़े आईपीओ मैनकाइंड फार्मा ने 1300 रुपये के लिस्टिंग मूल्य पर बाजार में अपनी शुरुआत की, जबकि ऊपरी बैंड पर कंपनी का आईपीओ प्राइस बैंड 1080 था, इसलिए इसे लगभग ₹220 (20 प्रतिशत) के लाभ के साथ सूचीबद्ध किया गया। मैनकाइंड फार्मा एक प्रसिद्ध और स्थापित फार्मास्युटिकल कंपनी है, जो फार्मास्यूटिकल्स के साथ-साथ कई उपभोक्ता स्वास्थ्य संबंधी उत्पादों की पेशकश करती है। कंपनी के पास मजबूत फंडामेंटल हैं और यह पहले से ही वैश्विक ब्रोकरेज मैक्युरी से बेहतर प्रदर्शन वाली रेटिंग को आकर्षित कर रही है।"

प्रॉफिट होल्ड करें या बुक करें, जानें विशेषज्ञ की सलाह

जीसीएल ब्रोकिंग के सीईओ रवि सिंघल ने कहा कि क्या किसी को स्टॉक या बुक प्रॉफिट को आगे रखना चाहिए तो किसी को ₹1,440 के निकट अवधि के लक्ष्य के लिए ₹1,200 के स्टॉप लॉस के साथ स्क्रिप को होल्ड करना चाहिए। वहीं, जो निवेशक आवंटन के दौरान मैनकाइंड फार्मा के शेयर लेने से चूक गए थे उन्हें अब ये स्टॉक 1,240 से 1,250 रुपए के स्तर पर स्टॉक खरीदना चाहिए। ₹1,440 के लक्ष्य के लिए ₹1,200 के स्तर पर स्टॉप लॉस बनाए रखना चाहिए।

25 अप्रैल को खुला था आईपीओ

कंपनी का आईपीओ 25 अप्रैल को खुला था और यह 27 अप्रैल तक चला था। इस दौरान आईपीओ से कंपनी को पब्लिक इश्यू से 15.32 गुना सब्सक्राइब प्राप्त हुआ। इसका क्यूआईबी हिस्सा 49.16 गुना सब्सक्राइब हुआ,जबकि सार्वजनिक निर्गम खुदरा हिस्सा पूरी तरह नहीं भरा। यह अपने कुल प्रस्ताव का केवल 92 प्रतिशत ही अभिदान मिला। प्रमोटरों और अन्य मौजूदा शेयरधारकों द्वारा 40,058,844 इक्विटी शेयरों के शुद्ध ऑफर-फॉर-सेल (ओएफएस) वाले सार्वजनिक प्रस्ताव का अंकित मूल्य ₹1 प्रति इक्विटी शेयर है।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story