×

इस कम्पनी की नहीं बिकी एक भी कार, इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया नाम

ऑटोमोबाइल सेक्टर को लॉकडाउन ने बुरी तरह से प्रभावित किया है। मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने अप्रैल की सेल के आंकड़े जारी किए हैं। इसमें कंपनी की ओर से बताया गया है कि अप्रैल के महीने में घरेलू बाजार में कंपनी ने जीरो सेल्स रिकॉर्ड की है।

Aditya Mishra
Published on: 1 May 2020 7:20 AM GMT
इस कम्पनी की नहीं बिकी एक भी कार, इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया नाम
X

नई दिल्ली: ऑटोमोबाइल सेक्टर को लॉकडाउन ने बुरी तरह से प्रभावित किया है। मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने अप्रैल की सेल के आंकड़े जारी किए हैं। इसमें कंपनी की ओर से बताया गया है कि अप्रैल के महीने में घरेलू बाजार में कंपनी ने जीरो सेल्स रिकॉर्ड की है।

गाड़ियों की सेल न हो पाने की वजह लॉकडाउन बताई गई है। बता दें कि देश में कोरोना संक्रमण फैलने के बाद केंद्र सरकार ने 25 मार्च से लॉकडाउन की की घोषणा की थी।

लॉकडाउन: ऑटो सेक्टर को लगेगी 1 लाख करोड़ की चपत, सरकार को भी होगा नुकसान

पहले ही हो गया था अंदेशा

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के चेयरमैन आर सी भार्गव ने भी ऐसी आशंका जताई थी कि अप्रैल में बिक्री के आंकड़े शून्य रह सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने कहा था, "कुछ असामान्य चीजें घटित होंगी।

उदाहरण के लिए, ऐसा कभी नहीं हुआ है कि साल में कोई महीना ऐसा हो जब ऑटोमोबाइल की बिक्री शून्य रही होगी। अप्रैल एक ऐसा महीना होने जा रहा है।" उन्होंने ये भी कहा, "जब तक कार के सभी घटक उपलब्ध न हों, तब तक कार का निर्माण नहीं किया जा सकता है। इसलिए, अगर कोई मुझसे कहता है कि यहां एक कारखाना शुरू करो, तो इससे हमारी मदद नहीं होगी। मैं उत्पादन के लिए उस कारखाने को शुरू नहीं कर सकता।"

मार्च में मिल गये थे संकेत

इस साल मार्च के महीने में 79,080 यूनिट्स की बिक्री के साथ 47.4 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई थी। इससे साफ था अप्रैल के महीने में बिक्री शून्य रहनेवाली है। और यह सिर्फ मारुति की कहानी नहीं है, बल्कि विश्लेषकों का अनुमान है कि हर प्रमुख ओरिजिनल इक्यूपमेंट मैन्यूफैक्चर(ओईएम) इन्हीं तरह के कारणों की वजह से बिक्री के आंकड़ों की रिपोर्ट ऐसी ही होगी।

लॉकडाउन को देखते हुए रिलायंस कम्पनी ने उठाया ऐसा कदम, हर तरफ हो रही चर्चा

मार्च के महीने से ही अशुभ संकेत साफ तौर पर नजर आने लगे थे जब महीने की बिक्री के आंकड़े में नाटकीय गिरावट दिखा। मारुति सुजुकी ने देशव्यापी लॉकडाउन के सरकारी आदेशों के अनुपालन में सभी उत्पादन प्लांटों को बंद कर दिया था।

हर महीने औसतन लगभग 150,000 कारों का उत्पादन

मारुति सुजुकी सामान्य परिस्थितियों में हर महीने औसतन लगभग 150,000 कारें बनाती है, जिसने इसे देश की सबसे बड़ी कार निर्माता के रूप में अपनी पोजिशन को बनाए रखने में काफी मदद की है।

मारुति देश के बाहर अपनी कारों का का निर्यात भी करती है। कंपनी ने शुक्रवार को जानकारी दी कि सुरक्षा के लिए सभी दिशानिर्देशों का पालन करने के बाद अप्रैल में मूंदड़ा बंदरगाह से 632 कारों का निर्यात किया गया।

मई से चालू कर सकती है मैन्यु फैक्चरिंग

खबरों के मुताबिक मारुति सुजुकी को अप्रैल के आखिर में हरियाणा के मानेसर में अपने प्लांट में उत्पादन फिर से शुरू करने की अनुमति मिली थी, लेकिन इसे केवल मूल रखरखाव के लिए खोला गया है। हाल ही में सूत्रों के हवाले से एक रिपोर्ट में कहा गया है कि मारुति सुजुकी और ह्यूंदै दोनों कंपनियां मई में उत्पादन फिर से शुरू करेंगी लेकिन शुरुआत में कारों की संख्या सीमित रखेगी।

लॉकडाउन में फंस गये हैं और घर जाना चाहते हैं, तो मानने होंगे ये 5 नियम

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story