×

लॉकडाउन: ऑटो सेक्टर को लगेगी 1 लाख करोड़ की चपत, सरकार को भी होगा नुकसान

कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने देशभर में लागू लॉकडाउन की वजह से कारोबार ठप पड़ गया है। देश की अर्थव्यवस्था भी चरमरा रही है। ऑटो सेक्टर की रीढ़ टूट गई है।

Ashiki
Published on: 1 May 2020 4:42 AM GMT
लॉकडाउन: ऑटो सेक्टर को लगेगी 1 लाख करोड़ की चपत, सरकार को भी होगा नुकसान
X

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने देशभर में लागू लॉकडाउन की वजह से कारोबार ठप पड़ गया है। देश की अर्थव्यवस्था भी चरमरा रही है। ऑटो सेक्टर की रीढ़ टूट गई है। दरअसल ऑटो इंडस्ट्री को 45 दिनों तक बंद रखने के चलते 1 लाख करोड़ रुपये से अधिक की आमदनी का नुकसान हो रहा है, जिससे देश के जीडीपी में 0.5 पर्सेंट की कमी आएगी।

ये पढ़ें:महाराष्ट्र में 40 पुलिसकर्मी मिले कोरोना पॉजिटिव, कंटेनमेंट जोन में थे तैनात

बता दें कि देश के ज्यादातर ऑटो प्लांट्स 20 मार्च से ही बंद पड़े हैं, जिससे सरकार के GST कलेक्शन में इस दौरान 28,000 करोड़ रुपये से अधिक की कमी आएगी। इसके अलावा, विभिन्न स्टेट टैक्स के तहत 14,000 करोड़ रुपये का नुकसान होगा। ईटी इंटेलिजेंस ग्रुप की एक एनालिसिस में ये बातें सामने आई हैं।

कुछ प्लांट को कामकाज शुरू करने की मिली इजाजत

हालांकि सरकार द्वारा कुछ प्लांट्स को काम शुरू करने की इजाजत दे दी गयी है। लेकिन ऑटो कंपनियों का मानना है कि इसके राहत नहीं मिलेगी, क्योंकि वेंडर सप्लाई के बारे में अनिश्चितता बनी हुई है, शोरूम भी बंद पड़ें हैं, इनवेंट्री बढ़ती भी जा रही है और कोई भी इस वक्त कार नहीं खरीद रहा है। ऑटो कंपनियां चाहती हैं कि लॉकडाउन खत्म होने के बाद पर्याप्त सुरक्षा उपायों के साथ उनके इकोसिस्टम के सभी सेगमेंट को कारोबार करने की छूट दी जाए। इसके साथ ही कुछ एक्सपर्ट्स का मानना है कि ऑटो कंपनियां इस वैश्विक महामारी के पहले ही अपने सबसे बुरे दौर से गुजर रही थीं। ऐसे में हाथ से गई आमदनी की रिकवरी होना संभव नहीं है।

सरकार का भी होगा नुकसान

लॉकडाउन की वजह से करीब दो-तिहाई राजस्व का नुकसान नई गाड़ियों पर लगने वाले GST के रूप में होगा। ट्रैवल पर लगी रोक के चलते फ्यूल से मिलने वाले एक्साइज ड्यूटी में भी गिरावट आई है। इसके चलते राज्यों के राजस्व में भी कमी आई है, जबकि उन्हें वैश्विक महामारी से लड़ने के लिए इसकी सबसे अधिक जरूरत थी।

ये पढ़ें: हैदराबाद की इस लैब में पैदा किए जा रहे कोरोना वायरस, जानें क्या है वजह

चीन से दुनिया का मोह भंग, अब तगड़ा झटका देने की तैयारी में भारत

चीन से दुनिया का मोह भंग, अब तगड़ा झटका देने की तैयारी में भारत

ओडिशा में एक और कोरोना केस आया सामने, राज्य में संक्रमितों का आंकड़ा हुआ 143

Ashiki

Ashiki

Next Story