×

Gold-Silver Rate: जानें क्या है आज सोने का भाव, चांदी में कितनी आई तेज़ी

लगातार तीन दिनों से सोने चांदी के रेट में गिरावट देखने के बाद आज बुधवार को सोने के भाव फिर बढ़ते दिखें। विदेशी बाज़ार के साथ-साथ घरेलू बाज़ार यानी MCX पर भी सोना-चांदी का असर देखने को मिला।

Monika
Published on: 13 Jan 2021 6:59 AM GMT
Gold-Silver Rate: जानें क्या है आज सोने का भाव, चांदी में कितनी आई तेज़ी
X
जाने क्या है आज सोने का भाव, चांदी में आई तेज़ी

लखनऊ : लगातार तीन दिनों से सोने चांदी के रेट में गिरावट देखने के बाद आज बुधवार को सोने के भाव फिर बढ़ते दिखें। विदेशी बाज़ार के साथ-साथ घरेलू बाज़ार यानी MCX पर भी सोना-चांदी का असर देखने को मिला।

सोने की कीमत

बता दें, MCX पर फरवरी डिलीवरी वाला गोल्ड बुधवार को 85 रुपये की तेजी के साथ 49130 रुपये प्रति 10 ग्राम पर था। सुबह 10 बजे के करीब 365 रुपये की देखने को मिली थी। वही अप्रैल डिलीवरी वाले सोने में करीब 347 रुपये की तेज़ी के साथ प्रति 10 ग्राम 49381 रुपये पर देखने को मिल रहा है। इस हफ्ते सोमवार को सोना 300 रुपये प्रति 10 ग्राम से ज्यादा चढ़कर बंद हुआ था। वही शुक्रवार को सोना 2000 रुपये से ज्यादा पर था।

चांदी की कीमत

चांदी भी ,404 रुपये की रफ़्तार के साथ 65,380 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंची, जो इससे पहले कारोबारी सत्र में 63,976 रुपये प्रति किलोग्राम थी। बात करें अंतरराष्ट्रीय बाज़ार कि तो यहां भी सोने में तेज़ी देखि गई। आज अमेरिका में सोने का कारोबार 4.40 डॉलर के साथ 1,859.56 डॉलर प्रति औंस के रेट पर हो गया। वही चांदी का कारोबार 0.01 डॉलर की गिरावट के साथ 25.56 डॉलर के स्तर पर हो रहा है।

दिल्ली में आज सुबह इन रेट पर शुरू हुआ सोने चांदी का कारोबार:

22ct Gold : Rs. 48360

24ct Gold : Rs. 52760,

Silver Price : Rs. 66300

इस वजह से आई गिरावट

लगातार हो रही सोने चांदी में गिरावट के पीछे कोरोना वायरस महामारी है। वैक्सीन की पॉजिटव खबरों से सोने के रेट में गिरावट देखने को मिल रही है। जानकारों का मानना है कि ग्लोबल इकनॉमी में सुधार और अमेरिका-चीन के बीच तनाव कम होने से निवेशक सोने को छोड़कर शेयर बाजार का रुख कर रहे हैं, जिसकी वजह से सोने के रेट्स में गिरावट देखने को मिल रही है।

ये भी पढ़ें : खुशखबरी: टेस्ला की भारत में एंट्री, इस राज्य में बनेंगी इलेक्ट्रिक कारें

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story