×

Mobile Phone Insurance: मोबाइल टूटने व खोने की चिंता से हुए चिंतामुफ्त, करें सस्ता इंश्योरेंस, जानें सबकुछ

Mobile Phone Insurance: अगर आप मोबाइल इंश्योरेंस प्रीमियम लेने का सोच रहे हैं तो एक बात याद रखें कि मोबाइल खरीदने के तुरंत या फिर पांच दिन के अंदर यह इंश्योरेंस करवा लें। अधिकांश कंपनियां एक साल का ही इंश्योरेंस सुविधा उपलब्ध करवाती हैं।

Viren Singh
Published on: 7 July 2023 11:56 AM GMT
Mobile Phone Insurance: मोबाइल टूटने व खोने की चिंता से हुए चिंतामुफ्त, करें सस्ता इंश्योरेंस, जानें सबकुछ
X
Mobile Phone Insurance: (सोशल मीडिया)

Mobile Phone Insurance: 21वीं सदी तकनीक दौर की सदी है। अगर इस सदी को फोन की सदी कहा जाए तो गलत नहीं होगा। मोबाइल फोन लोगों की जिंगदी का अहम हिस्सा बना गया है। लोग आज कल अधिकांश काम स्मार्ट फोन पर ही कर रहे हैं, जिसमें वित्तीय लेन देन से लेकर व्यापार सहित कई विभिन्न कार्य शामिल हैं। काम को लेकर लोगों के बीच बढ़ती मांग को देखते हुए मोबाइल निर्माता कंपनी महंगे से महंगे फोन लॉन्च कर रही हैं। आज बाजार में एक अच्चे स्मार्ट फोन की कीमत 19 हजार रुपये होकर लाखों रुपये तक जा रही हैं। कई ऐसी कंपनियां जिनके अधिकांश फोन की कीमत 50 हजार रुपये ऊपर है और या 1.50 लाख रुपए तक जाती है। ऐसे में अगर फोन चोर हो जाए या फिर कुछ आकस्मिक क्षति हो जाए तो तगड़ा नुकसान उठाना पड़ा सकता है।

क्या है मोबाइल इंश्योरेंस

इन सबको देखते हुए अब कंपनियां मोबाइल पर इंश्योरेंस की सेवा प्रदान कर रही हैं। अगर आप भी कोई महंगा मोबाइल लेने का प्लान कर रहते हैं तो इसका इंश्योरेंस जरुर करवाएं, ताकि चोरी होने पर या फिर आकस्मिक क्षति होने पर आपको किसी भी प्रकार की हानि न हो और ऐसी स्थिति में यह सारा खर्चा मोबाइल इंश्योरेंस कंपनी उठाए। तो आज हम आपको बताएं कि आप यहां पर सबसे सस्ता और अत्यधिक सुविधाओं से लैस मोबाइल इंश्योरेंस किस कंपनी से पास सकते हैं?

मोबाइल इंश्योरेंस का प्रीमियम

अगर आप मोबाइल इंश्योरेंस प्रीमियम लेने का सोच रहे हैं तो एक बात याद रखें कि मोबाइल खरीदने के तुरंत या फिर पांच दिन के अंदर यह इंश्योरेंस करवा लें। अधिकांश कंपनियां एक साल का ही इंश्योरेंस सुविधा उपलब्ध करवाती हैं। उससे अधिक पर एक्सटेनडेंट वारंटी प्रदान करती हैं। इसका प्रीमियम आपके फोन की कीमत पर निर्भर करता है। बाते दें कि जितना महंगा फोन, उतना महंगा प्रीमियम। अगर आपका फोन 6 हजार से 10 हजार रुपये की बीच का है तो उसका सालाना प्रीमियम 600 रुपये से लेकर 700 रुपये के बीच आएगा। अगर यही फोन की कीमत 50 से 70 हजार के बीच होगी तो उसका प्रीमियम 3000 रुपये तक जा सकता है।

कैसे लें क्लेम?

आपके पास मोबाइल फोन का इंश्योरेंस है तो आपको इसका क्लेम लेना है तो आपको कई सारे दस्तावेज देनें होंगे। अगर फोन चोरी होता है तो आपको फोन का बिल, सिम ब्लॉक कराने के साथ एफआईआर की कॉपी व फोन का सीरिलयल नंबर देना होगा। इसके बाद आगे की प्रक्रिया शुरू होगी। उसके बाद कुछ दिन में क्लेम मिलेगा। यादे रखें कि फोन चोरी, डैमेज व खोने पर 15 अंदर के ही क्लेम का काम करना होगा।

यहां जानें मूल्य के आधार पर प्रीमियम

अगर आपके पास फोन है और इसका इंश्योरेंस खरीदना चाह रहे हैं तो बजाजफिनसर्व पर जाकर पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यहां पर इसके इंश्योरेंस से जुड़ी हर वो सूचना मिल जाएगी, जिसकी आपको जरुरत होगी। आप इस लिंक पर क्लिक करें।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story