×

सरकार का बड़ा फैसला: भारत में बैन होगी क्रिप्टोकरेंसी, लाएगी ऐसी डिजिटल करेंसी

29 जनवरी से शुरू हुए बजट सत्र में केंद्र की मोदी सरकार ने देश में सभी निजी क्रिप्टोकरेंसी जैसे बिटकॉइन, ईथर, रिपल और अन्य पर प्रतिबंध लगाने के लिए एक बिल लिस्ट किया है। साथ ही अब सरकार खुद की क्रिप्टोकरेंसी लाने के लिए की तैयारी कर रही है।

Shreya
Published on: 30 Jan 2021 6:47 AM GMT
सरकार का बड़ा फैसला: भारत में बैन होगी क्रिप्टोकरेंसी, लाएगी ऐसी डिजिटल करेंसी
X
केंद्र का बड़ा फैसला: भारत में बैन होगी क्रिप्टोकरेंसी, लाएगी रुपये की डिजिटल करेंसी 

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने भारत में बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी पर बैन लगाने का फैसला किया है। बजट सत्र (Budget Session) क्रिप्टोकरेंसी पर बैन से जुड़े एक विधेयक को संसद के पटल पर सूचीबद्ध किया गया है। इसका मतलब है कि केंद्र इसी सत्र में इस विधेयक को पारित कर बिटकाॅइन पर हमेशा के लिए प्रतिबंध लगा देगी। इसके साथ ही ये भी बता दें कि सरकार रुपये की डिजिटल मुद्रा (Digital Currency) लाने की तैयारी में है।

इन डिजिटल करेंसी पर लगेगा बैन

29 जनवरी से शुरू हुए बजट सत्र में केंद्र की मोदी सरकार ने देश में सभी निजी क्रिप्टोकरेंसी जैसे बिटकॉइन, ईथर, रिपल और अन्य पर प्रतिबंध लगाने के लिए एक बिल लिस्ट किया है। साथ ही अब सरकार खुद की क्रिप्टोकरेंसी लाने के लिए की तैयारी कर रही है। बता दें कि इससे पहले 25 जनवरी को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की एक बुकलेट में रुपये के डिजिटल वर्जन का जिक्र है। दरअसल, केंद्रीय बैंक यह पता लगाने की कोशिश में है कि रुपये के डिजिटल एडिशन से क्या फायदा है और यह कितना उपयोगी है।

यह भी पढ़ें: विदेशी मुद्रा भंडार में भारी बढ़ोत्तरी: बढ़कर हुआ 585 अरब डॉलर, ऐसे हुई वृद्धि

bitcoin ban (फोटो- सोशल मीडिया)

महामारी में बिटकॉइन को हुआ फायदा

गौरतलब है किक्रिप्टोकरेंसी के रूप में पूरी दुनिया में बिटकॉइन की धूम है, लेकिन केंद्र ने इसे बैन करने का फैसला किया है। तीन साल पहले इसे पहली बार अमेरिकी शेयर बाजार में कारोबार को मंजूरी मिली थी। तबसे यह करेंसी छलांग लगती ही जा रही है। अनिश्चितता के इस दौर में पैसा सुरक्षित रखने के दूसरे तरीकों की तरह ही बिटकॉइन को भी कोरोना महामारी से काफी फायदा हुआ है।

यह भी पढ़ें: आर्थिक सर्वेक्षण 2020-21: रिकॉर्ड विकास दर के साथ GDP में आएगा उछाल

क्या होता है बिटकॉइन?

बता करें बिटकॉइन की तो यह एक डिजिटल मुद्रा है। यह किसी बैंक या सरकार से नहीं जुड़ी है। इसे बिना पहचान जाहिर किए खर्च किया जा सकता है। यानी इस मुद्रा को लेने या देने वाले गुप्त रहते हैं। बिटकॉइन या इसके जैसी किसी भी क्रिप्टोकरेंसी को यूजर खुद ही बनाते हैं। इसके लिए उन्हें इनको ‘माइन’ करना पड़ता है।

बिटकॉइन के सिक्कों को शेयर बाजारों में अमेरिकी डॉलर और दूसरी मुद्राओं के बदले खरीदा भी जा सकता है। कुछ कारोबार में बिटकॉइन मुद्रा के रूप में इस्तेमाल होती है हालांकि बीते कुछ सालों में इसकी लोकप्रियता ठहरी हुई है।

यह भी पढ़ें: IPO में कर रहे हैं निवेश, तो कंपनी के बारे में ऐसे करें जांच, फिर लें फैसला

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story