बंद होने से दो दिन पहले ही RIL का राइट इश्यू ओवर सब्सक्राइब, निवेशकों की चांदी

रिलायंस इंडस्ट्रीज का राइट्स इश्यू को निवेशकों का चौतरफा जोरदार समर्थन मिला और अंतिम तिथि से दो दिन पहले ही यह आकार के मुकाबले 1.1 गुना सब्सक्राइब हो गया।

नई दिल्ली: रिलायंस इंडस्ट्रीज का राइट्स इश्यू को निवेशकों का चौतरफा जोरदार समर्थन मिला और अंतिम तिथि से दो दिन पहले ही यह आकार के मुकाबले 1.1 गुना सब्सक्राइब हो गया।

देश का यह सबसे बड़ा राइट्स इश्यू 20 मई से 3 जून तक ओपन रहेगा। कंपनी ने इस इश्यू से 53,125 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बनाई है। निवेशकों को शेयर खरीदने का मौका 3 जून तक मिलेगा। इस इश्यू में कंपनी ने अपने शेयरधारकों को 42.26 करोड़ शेयर ऑफर किए थे। शेयर बाजारों से मिली जानकारी के अनुसार 1 जून तक 46.04 करोड़ शेयरों के लिए बिड मिल चुकी हैं।

यह भी पढ़ें…भारतीय सेना ने की बड़ी कार्रवाई, मार गिराए 13 आतंकी, अभी ऑपरेशन जारी

राइट्स इश्यू के ओवरसब्सक्रिप्शन का एक ही मतलब है कि शेयरधारक अपने एंटाइटेलमेंट से अधिक शेयरों के लिए भाव लगा रहे हैं। इस तरह के राइट्स इश्यू में संस्थागत निवेशक आखिरी दिनों में ही शेयर को खरीदने की सहमति देते हैं। इसलिए बचे हुए दो दिनों में राइट्स इश्यू के खरीददारों की संख्या और बढ़ने की उम्मीद है।

रिलायंस में 25 लाख से अधिक रिटेल शेयरधारकों के अलावा 1700 से अधिक संस्थागत शेयरधारक हैं। इनमें देशी और विदेशी दोनों तरह के संस्थान शामिल हैं।

यह भी पढ़ें…कैंटीनों में विदेशी उत्पादों की बिक्री रोकने के फैसले पर पलटी सरकार, अब किया ये एलान

अप्रैल- मई 2019 में जारी हुए एयरटेल और वोडाफोन के राइट्स इश्यू जो रिलायंस के राइट्स इश्यू से कीमत में आधे से भी कम थे, 5 से 8 फीसदी ओवरसब्स्क्राइब्ड हुए थे। जबकि कोरोना काल में भी रिलायंस का राइट्स इश्यू 10 फीसदी अधिक सब्सक्राइब हो चुका है और अभी दो दिन बाकी बचे हैं।

यह भी पढ़ें…खुशखबरी: प्रवासी मजदूरों की होगी स्किलिंग, जल्द मिलेगा पुर्नवास एवं रोज़गार

पहली बार शेयर बाजारों में राइट्स इश्यू की ऑनलाइन ट्रेडिंग हुई और इसकी शुरूआत हुई रिलायंस के राइट्स इश्यू से। इस ट्रेडिंग में भी निवेशकों ने खूब चांदी काटी। शेयरधारकों को कुल 9500 करोड़ रु से अधिक की कमाई हुई। रिलायंस तीन दशकों में यह पहला राईट इश्यू लाई है और पंद्रह शेयर पर एक शेयर ऑफर किया जा रहा है।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App