×

सबसे रईस अंबानी: दुनिया में पांचवें नंबर पर, मार्क जुकरबर्ग को पछाड़ने की तैयारी

फोर्ब्स की रियल टाइम नेटवर्थ के अनुसार, मुकेश अम्बानी की सम्पत्ति 75 अरब डॉलर की होने के साथ अब वह दुनिया के पांचवें सबसे रईस कारोबारी बन गए हैं।

Shivani
Published on: 23 July 2020 3:56 AM GMT
सबसे रईस अंबानी: दुनिया में पांचवें नंबर पर, मार्क जुकरबर्ग को पछाड़ने की तैयारी
X

नई दिल्ली: भारत के बिजनेसमैन और जिओ कंपनी के मालिक मुकेश अंबानी ने हाल ही में बर्कशायर हैथवे के फाउंडर वॉरेन बफे को पछाड़ कर दुनिया के रईसों में अपनी जगह टॉप पर बना ली थीं, वहीं अब उनकी संपत्ति में फिर इजाफा होने के बाद वह फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग के करीब आ गए हैं। फोर्ब्स की रियल टाइम नेटवर्थ के अनुसार, मुकेश अम्बानी की सम्पत्ति 75 अरब डॉलर की होने के साथ अब वह दुनिया के पांचवें सबसे रईस कारोबारी बन गए हैं।

मुकेश अंबानी की संपत्ति

फोर्ब्स मैगज़ीन के मुताबिक मुकेश अंबानी की संपत्ति 75 बिलियन डॉलर को पार कर गई है। फोर्ब्स की रियल टाइम नेटवर्थ ने मुकेश अंबानी को 5वां सबसे अमीर शख्स बताया है। सिर्फ यही नहीं विश्व की टॉप 10 अरबपतियों की लिस्ट में मुकेश अंबानी इकलौते एशियन शख्स है। फोर्ब्स रियल टाइम बिलिनेयर रैंकिंग हर मिनट अपडेट होता रहता है। इसमें अरबपतियों की संपत्ति का आकलन उनकी कंपनी या शेयर की कीमत के आधार पर तय किया जाता है। यही वजह है कि अरबपतियों की संपत्ति में उतार-चढ़ाव आता रहता है और रैंकिंग में भी बदलाव होता है।

ये भी पढ़ेंः इस राज्य में लगा तीन दिन का लॉकडाउन, देश में पहली बार हुई ऐसी बंदी, मचा बवाल

अंबानी से आगे टॉप चार रईस कौन

फोर्ब्स के मुताबिक, अरबपतियों की सूची में पहले स्थान पर 185.8 अरब डॉलर के साथ अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस हैं। वहीं माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स 113.1 अरब डॉलर के साथ दूसरे नंबर पर हैं। एलवीएमएच के बर्नार्ड अर्नोल्ट एंड फैमिली (112 अरब डॉलर) तीसरे नंबर पर हैं। इसके अलावा चौथे नंबर पर फेसबुक के मार्क जुकरबर्ग 89 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ है।

ये भी पढ़ेंः कोरोना से जंग में बड़ी सफलता: भारत ने तैयार की पहली एंटीजन किट, मिली मंजूरी

स्टीव बॉल्मर, लैरी एलिसन को अंबानी ने पछाड़ा, जुकरबर्ग के करीब:

इसके पहले 5वें स्थान पर स्टीव बॉल्मर और लैरी एलिसन छठे नंबर पर थे। अम्बानी ने इन दोनों को पछाड़ कर पांचवा स्थान प्राप्त किया। वहीं संपत्ति के मामले में मुकेश अंबानी अब फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग (89 अरब डॉलर) के करीब आ गए हैं। हालांकि अभी भी दोनों की संपत्ति में काफी अंतर है।

ये भी पढ़ेंः सरकार ने अभिभावकों को दी बड़ी राहत, स्कूल की फीस पर हुआ ये बड़ा एलान

जिओ का फायदा:

मुकेश अंबानी की दौलत में बढ़ोतरी की सबसे बड़ी वजह रिलायंस जियो है। दरअसल, रिलायंस जियो को वैश्विक स्तर पर 1 लाख करोड़ से ज्यादा का निवेश मिल चुका है। इस निवेश की वजह से रिलायंस इंडस्ट्रीज कर्जमुक्त भी हो गई है। वहीं, रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर ने भी रिकॉर्ड 1850 रुपये के भाव को छू लिया है। हाल ही में रिलायंस इंडस्ट्रीज का मार्केट कैप 12 लाख करोड़ को पार कर गया है। यह पहली भारतीय कंपनी है जिसने इस मुकाम को हासिल किया है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story