×

New Chairman Siddhartha Mohanty: LIC के नए चेयरमैन बने सिद्धार्थ मोहंती, 2024 तक के लिए नियुक्त, जानिए इनके बारे में

New Chairman Siddhartha Mohanty: जीवन बीमा कंपनी में अपनी इस लंबी पारी के दौरान उन्होंने मार्केटिंग, HR, इन्वेस्टमेंट, लीगल और पर्सनल जैसी कई फील्ड में काम किया।

Yachana Jaiswal
Published on: 29 April 2023 11:55 AM GMT
New Chairman Siddhartha Mohanty: LIC के नए चेयरमैन बने सिद्धार्थ मोहंती, 2024 तक के लिए नियुक्त, जानिए इनके बारे में
X
Siddharth Mohanty Chairperson of LIC (Pic Credit - Social Media)

New Chairman Siddhartha Mohanty: केंद्र सरकार ने सिद्धार्थ मोहंती के लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया का अगला चेयरमैन बनने पर ऑफिशियल मंजूरी दे दी है। कैबिनेट की अपॉइंटमेंट कमिटी ने वित्तीय सेवा विभाग के प्रस्ताव पर मुहर लगाते हुए 29 जून 2024 तक सिद्धार्थ मोहंती को लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन का चेयरमैन नियुक्त कर दिया गया है।

देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी LIC ने सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाले अन्य निगमों के साथ तालमेल बनाने के लिए अध्यक्ष पद को विधिवत तरीके से हटाने का फैसला किया है।

चेयरमैन का पद छोड़ने के बाद मोहंती 7 जून 2025 तक CEO और MD के पद पर बने रहेंगे। इसके पहले भी मोहंती को 3 महीने के लिए जीवन बीमा कंपनी ने अंतरिम चेयरमैन नियुक्त किया था, जब मंगलम रामसुब्रमण्यम कुमार का कार्यकाल 13 मार्च को पूरा हुआ था। तब मोहंती ने मैनेजिंग डायरेक्टर के पदभार के साथ इसे भी संभाला था।

कौन है नए चेयरमैन?

सिद्धार्थ मोहंती 1985 में LIC में डायरेक्ट रिक्रूट ऑफिसर के पद पर नियुक्त किए गए थे। LIC कंपनी में अपना लंबा समय देने के दौरान उन्होंने मार्केटिंग, HR, इन्वेस्टमेंट, लीगल और पर्सनल जैसी कई फील्ड में काम किया। LIC के मैनेजिंग डायरेक्टर का पदभार मिलने से पहले उन्होंने LIC हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर और CEO की जिम्मेदारी को भी बखूबी निभाया था।

सिद्धार्थ मोहंती LIC के चार प्रबंध निदेशकों में से एक रहे है, जब बीमाकर्ता ने अपना आईपीओ लॉन्च किया था। उन्होंने 1985 में एलआईसी में एक सीधी भर्ती अधिकारी के रूप में अपना करियर शुरू किया और रैंक के माध्यम से शीर्ष स्थान पर पहुंचे थे।

सिद्धार्थ मोहंती ने राजनीति विज्ञान में स्नातकोत्तर डिग्री और कानून में डिग्री किया है। मोहंती के पास व्यवसाय प्रबंधन(Business Management) में भी स्नातकोत्तर डिग्री है। वह भारतीय बीमा संस्थान से लाइसेंस प्राप्त है। मोहंती के कार्य क्षेत्रों में विपणन, मानव संबंध, निवेश और कानूनी क्षेत्र शामिल है। वित्तीय सेवा संस्थान ब्यूरो (Financial Services Institutions Burea) ने अध्यक्ष पद के लिए सिद्धार्थ मोहंती के नाम का प्रस्ताव दिया था। एलआईसी अध्यक्ष के रूप में मोहंती की नियुक्ति के बारे में निर्णय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति (ACC) द्वारा लिया गया था।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story