×

हवाई यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, किराए को लेकर सरकार ने किए ये बदलाव

त्योहारों का सीजन शुरू होने वाला है। जिसके चलते लोगों को यात्रा करनी पड़ सकती हैं। वही कोरोना वायरस संक्रमण के चलते भी लोग हवाई यात्रा करना ज्यादा पसंद कर रहे हैं। अब केंद्र सरकार ने हवाई यात्रा के किराए को लेकर एक बड़ा बदलाव किया है।

Monika
Published on: 12 Oct 2020 4:51 AM GMT
हवाई यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, किराए को लेकर सरकार ने किए ये बदलाव
X
सऊदी अरब ने 21 दिसंबर 2020 को विदेश से आने और जाने वाली विमान सेवाओं पर रोक लगाई थी। 28 दिसंबर को रोक की समय सीमा को आगे बढ़ा दिया गया था।

त्योहारों का सीजन शुरू होने वाला है। जिसके चलते लोगों को यात्रा करनी पड़ सकती है। वही कोरोना वायरस संक्रमण के चलते भी लोग हवाई यात्रा करना ज्यादा पसंद कर रहे हैं। अब केंद्र सरकार ने हवाई यात्रा के किराए को लेकर एक बड़ा बदलाव किया है। मई 2020 में केंद्र ने हवाई यात्रा के लिए इकोनॉमी क्लास की सीटों की लोअर फेयर लिमिट तय की थी। लेकिन अब नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने प्रीमियम इकोनॉमी क्लास सीटों के लिए भी लोअर फेयर लिमिट को लागू करने का फैसला किया है।

लागू होंगे फेयर लिमिट

बता दें, कि सिविल एविएशन मिनिस्‍ट्री ने कहा कि इकोनॉमी क्लास सीटों के लिए सरकार की ओर से तय अपर फेयर लिमिट प्रीमियम इकोनॉमी क्लास सीट्स पर लागू नहीं होगी। पहले मंत्रालय ने 21 मई को घरेलू हवाई यात्रा के किराये पर लोअर और अपर लिमिट तय की थी। जो सात बैंड फ्लाइट की अवधि के आधार पर तय किए गए थे। जो 24 अगस्त तक लागू थे। इसे बढ़ाकर 24 नवंबर कर दिया गया। कोरोना कवायरस के चलते लॉकडाउन में ढील देने के बाद 25 मई से घरेलू हवाई यात्रा को फिर से शुरू किया गया।

ये भी पढ़ें…हाथरस कांड पर सुनवाई: इन 5 अफसरों को कोर्ट ने किया तलब, देश की टिकी निगाहें

40 फीसदी सीटें कम के किराए पर बेचनी होंगी

मिले आदेश के मुताबिक इन हवाई किरायों में UDF, PSF और GST शामिल नहीं है। इस मामले को लेकर मंत्रालय ने मई 2020 को ही स्पष्ट कर दिया था कि हर एयरलाइन कंपनी को फ्लाइट्स के लिए कम से कम 40 फीसदी सीटें लोअर और अपर एयर फेयर लिमिट से कम पर बेचनी होंगी। जिसमे लोअर एयर फेयर 3,500 अपर एयर फेयर 10,000 रुपये के बीच का स्तर 6,700 रुपये है। मतलब 40 फीसदी सीटें 6,700 रुपये से कम के किराए पर बेचनी होंगी।

ये भी पढ़ें…स्कूल खुलने से पहले ही बवाल: योगी सरकार-शिक्षकों में टकराव, क्या खुल पाएंगे स्कूल?

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story