×

आम-आदमी को तगड़ा झटका: बढ़ेगा दूध का दाम, जानें कितना होगा नया रेट

मोदी सरकार का दूसरे कार्यकाल का बजट पेश हो चुका है। जिसे कुछ लोग खुश है तो वहीं कुछ लोग इससे न खुश है। लेकिन इन सबके बीच इसका असर आम जनता पर पड़ेगा।

Roshni Khan
Published on: 5 Feb 2020 4:20 AM GMT
आम-आदमी को तगड़ा झटका: बढ़ेगा दूध का दाम, जानें कितना होगा नया रेट
X

नई दिल्ली: मोदी सरकार का दूसरे कार्यकाल का बजट पेश हो चुका है। जिसे कुछ लोग खुश है तो वहीं कुछ लोग इससे न खुश है। लेकिन इन सबके बीच इसका असर आम जनता पर पड़ेगा। आम-जनता इससे सबसे ज्यादा परेशान होने वाली है। अब इसी को देखते हुए देश की जानी-मानी कंपनी अमूल फिर से दूध के दाम बढ़ाने की तैयारी में है। अमूल के मैनेजिंग डायरेक्टर आरएस सोढ़ी ने बताया हैं कि दूध के दामों में 4-5 रुपये प्रति लीटर और दूध के प्रोडक्ट्स में 7-8 रुपये प्रति लीटर का इजाफा होने की उम्मीद है।

ये भी पढ़ें:Ind Vs NZ Live: T20 में किवी की करारी हार के बाद आज फिर वनडे सीरीज में आमने-सामने

उनका कहना हैं कि जिन कंपनियों के पास ज्यादा दूध सप्लाई की क्षमता है, उन्हें साल 2020 में ज्यादा मुनाफा होगा। डेयरी कंपनियों ने पिछले तीन साल में दो बार दूध के दाम बढ़ाएं। इसी वजह से डेयरी किसानों की आमदनी में 2018 के मुकाबले 20 से 25 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। बता दें कि दिसंबर 2019 में मदर डेयरी ने अपने विभिन्न किस्म के दूध में 3 रुपये प्रति लीटर तक और अमूल ने अपने दूध के दाम 2 रुपये लीटर तक बढ़ाने का ऐलान किया था।

तीन साल में उसने थैली वाले दूध के दाम में सिर्फ दो बार बदलाव किए हैं

उन्होंने कहा कि पिछले तीन साल में उसने थैली वाले दूध के दाम में सिर्फ दो बार बदलाव किए हैं। पशु चारे के दाम 35 प्रतिशत से ज्यादा बढ़ने के चलते दूध की कीमतों में फायदा हुआ हैं। चारे की कीमत बढ़ने और अन्य लागत को ध्यान में रखकर ये कदम उठाए गए।

अमूल के मैनेजिंग डायरेक्टर ने बजट के ऐलानों पर बोलते हुए कहा हैं कि बजट में डेयरी सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए कई ऐलान हुए हैं। उन्होंने बताया कि सरकार का लक्ष्य देश में दूध की प्रोसेसिंग के आंकड़े को 2025 तक 53।5 मिलियन मेट्रिक टन से दोगुना करके 108 मिलियन मेट्रिक टन करने का हैं। सोढ़ी के मुताबिक इसके लिए 40,000 से 50,000 करोड़ रुपये के निवेश की जरूरत होगी।

ये भी पढ़ें:हथियारों की सबसे बड़ी मंडी Defense Expo 2020 का आज PM मोदी करेंगे उद्घाटन

किसानों के लिए शुरू हुई नई स्कीम उड़ान-

आपको बता दें कि सरकार ने दूध के साथ-साथ बहुत से दूसरे कृषि प्रोडक्ट्स को एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाने के लिए कृषि उड़ान और किसान रेल शुरू करने का ऐलान किया हैं। सरकार का लक्ष्य कृषि प्रोडक्ट के भंडारण और ट्रांसपोर्टेशन को बेहतर बनाना है। आगे उन्होंने कहा कि सरकार मेक इन इंडिया को बढ़ावा दे रही है।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story