×

मालामाल मोदी सरकार: FASTag से हुई 100 करोड़ की कमाई, NHAI ने दी जानकारी

NHAI ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर लिखा कि 25 फरवरी को कुल 64.5 लाख से ज्यादा वाहन टोल प्लाजा से गुजरे। जिससे करीब 103.94 करोड़ रुपये का कलेक्शन हुआ है। 

Shreya
Published on: 27 Feb 2021 11:13 AM GMT
मालामाल मोदी सरकार: FASTag से हुई 100 करोड़ की कमाई, NHAI ने दी जानकारी
X
मालामाल मोदी सरकार: FASTag से हुई 100 करोड़ की कमाई, NHAI ने दी जानकारी

नई दिल्ली: केंद्र सरकार के आदेश के बाद 15-16 फरवरी की आधी रात से पूरे देश में फास्टैग (FASTag) सभी गाड़ियों के लिए अनिवार्य हो गया है। यानी अब बिना फास्टैग के टोल प्लाजा से कोई गाड़ी पार नहीं होगी। वहीं, वहीं बिना फास्टैग या निष्क्रिय फास्टैग वाले वाहनों से जुर्माने के तौर पर दोगुना टोल वसूला जाएगा। इस नियम के लागू हुए करीब दस दिन का वक्त हो चुका है।

एक दिन में हुआ 100 करोड़ रुपये का कलेक्शन

इस बीच एक हैरान कर देने वाले आंकड़े सामने आए हैं। दरअसल, बताया जा रहा है कि फास्टैग (FASTag) का एक दिन का कलेक्शन 100 करोड़ रुपये के आंकड़े को पार कर गया है। जी हां, FASTag से एक दिन में कुल 100 करोड़ की कमाई हुई है। इस बात की जानकारी भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने दी है।

यह भी पढ़ें: अब महंगा मिलेगा दूध: पेट्रोल-डीजल के बाद एक और झटका, इस दिन से बढ़ जायेंगे दाम

NHAI ने ट्वीट कर दी जानकारी

NHAI ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर लिखा कि 25 फरवरी को कुल 64.5 लाख से ज्यादा वाहन टोल प्लाजा से गुजरे। जिससे करीब 103.94 करोड़ रुपये का कलेक्शन हुआ है। आंकड़ों के लिहाज से ये अब तक का सबसे ज्यादा फिगर है।



क्या है FASTag अनिवार्य करने का मकसद?

दरअसल, केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) ये चाहती है कि जो ईंधन और समय टोल प्लाजा पर रुकने से बर्बाद होता है, उसे पूरी तरह से बचाया जा सके। बता दें कि 16 जनवरी से पहले तक करीब 80 फीसदी लोग FASTag के जरिए ही पेमेंट कर रहे थे, लेकिन अन्य 20 फीसदी भी इसी के जरिए पेमेंट करे, इसलिए सरकार ने फास्टैग को अनिवार्य कर दिया है।

यह भी पढ़ें: कर्मचारी खुशी में डूबे: सैलरी में हुई बंपर बढ़ोत्तरी, सरकार ने दिया सबसे शानदार तोहफा

NHAI दे रहा फ्री FASTag का ऑफर

आपको बता दें कि हर वाहन पर फास्टैग लगा हो, इसलिए NHAI एक मार्च तक फ्री FASTag का ऑफर भी दे रहा है। इसके लिए गाड़ी का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (Registration Certificate) और गाड़ी के मालिक का एक वैलिड फोटो सरकारी दस्तावेज आवश्यक होगा। यही नहीं हाल ही में एनएचएआई ने फास्टैग Account ) में मिनिमम अमाउंट को हटाने का भी फैसला किया है।



यह भी पढ़ें: चीन से पिछड़ा US: बना भारत का व्यापारिक साझेदार, तनाव के बाद धंधे में कमी नहीं

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story