×

LPG ग्राहकों को तोहफा: अब ऐसे कराएं गैस सिलेंडर की बुकिंग, जानें पूरी जानकारी

सरकारी ऑयल कंपनियां अब अपने ग्राहकों को रसोई गैस की बुकिंग कराने के लिए वॉट्सऐप (WhatsApp) और SMS की सुविधा दे रही हैं। अब ग्राहक घर बैठे ही गैस सिलेंडर की बुकिंग करा सकेंगे।

Shreya
Published on: 1 Dec 2020 9:33 AM GMT
LPG ग्राहकों को तोहफा: अब ऐसे कराएं गैस सिलेंडर की बुकिंग, जानें पूरी जानकारी
X
अब Whatsapp के जरिए करा सकेंगे गैस सिलेंडर की बुकिंग

नई दिल्ली: गैस सिलेंडर ग्राहकों के लिए एक खुशखबरी है। अब आप घर बैठ ही गैस सिलेंडर की बुकिंग कर सकेंगे। जी हां, आप घर बैठ अपने मोबाइल फोन के जरिए ही सिलेंडर बुक कर सकते हैं। दरअसल, सरकारी ऑयल कंपनियां ग्राहकों को रसोई गैस की बुकिंग कराने के लिए वॉट्सऐप (WhatsApp) और SMS की सुविधा दे रही हैं।

इस कंपनियों के उपभोक्ता उठा सकेंगे फायदा

अब गैस सिलेंडर उपभोक्ता WhatsApp और एसएमएस के जरिए घर बैठे ही आसानी से गैस सिलेंडर की बुकिंग (Gas Cylinder Booking Through WhatsApp) कर सकते हैं। इस सुविधा का फायदा भारत गैस (Bharat Gas Cylinder), इंडेन गैस (Indane Gas Cylinder) और HP गैस (HP Gas Cylinder) के ग्राहक उठा सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि आप किस तरह अपने गैस की बुकिंग कर सकते हैं-

यह भी पढ़ें: सोने की कीमत में भारी गिरावट, चांदी भी हुई सस्ती, फटाफट चेक करें नया रेट

gas cylinder (फोटो- सोशल मीडिया)

भारत गैस के ग्राहक ऐसे बुक करें सिलेंडर

अगर आप भारत गैस के ग्राहक हैं तो इसके लिए आपको अपने मोबाइल में 1800224344 नंबर सेव करना होगा। इसी के जरिए गैस की बुकिंग होगी। नंबर सेव करने के बाद आपको WhatsApp पर जाना होगा और इस नंबर पर हाय या हैलो मैसेज लिखकर भेजना पड़ेगा। आपके मैसेज करने के तुरंत बाद ही इसका रिप्लाई आएगा।

इसके बाद आपको जब भी गैस सिलेंडर बुक कराना होगा तो आप WhatsApp पर बस Book लिखकर भेज दें। इस मैसेज के बाद ही आपको ऑर्डर डिटेल भेजा जाएगा और गैस सिलेंडर किस दिन डिलीवर होगा, इसकी भी जानकारी भेज दी जाएगी।

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Price: 100 रुपए पहुंचने वाला है पेट्रोल, जानें अपने शहर का रेट

HP गैस के उपभोक्ता इस नंबर के जरिए बुक करे सिलेंडर

वहीं अगर आप एचपी गैस (HP Gas Cylinder) के ग्राहक हैं तो इसके लिए आपको इस Whatsapp Booking number 9222201122 को अपने मोबाइल में सेव करना होगा। इसके बाद आप व्हाट्स एप पर जाकर इस नंबर पर केवल Book लिखकर गैस सिलेंडर बुक करा सकते हैं। एचपी गैस के इस नम्बर पर Book लिखकर भेजते ही व्हाट्सएप पर ही आर्डर डिटेल आ जाएगी। इसमें सिलेंडर की डिलीवरी डेट समेत अन्य सभी जानकारियां होंगी।

indane gas cylinder (फोटो- सोशल मीडिया)

इंडेन गैस ग्राहक इस तरह बुक करें गैस सिलेंडर

इंडेन गैस के ग्राहक Whatsapp के जरिए गैस सिलेंडर बुक करने के लिए इस नंबर 7588888824 को अपने फोन पर सेव कर ले। सेव करने के बाद व्हॉट्सऐप पर जाकर इस नंबर को खोलें और अपने उस रजिस्टर्ड नम्बर से Book या REFILL# लिखकर भेज दें। इस मैसेज के भेजते ही ऑर्डर पूरा होने का जवाब आ जाएगा। आपके पास सिलेंडर की डिलीवरी डेट समेत अन्य सभी जानकारियां भेजी जाएंगी।

नंबर को कराना होगा रजिस्टर्ड

जानकारी के लिए आपको बता दें कि आप केवल उसी नंबर से गैस सिलेंडर की बुकिंग करा सकते हैं, जो नंबर आपके एजेंसी में रजिस्टर्ड है। बिना रजिस्टर्ड कराए आप गैस सिलेंडर की बुकिंग नहीं करा सकेंगे।

यह भी पढ़ें:रसोई गैस के नए दाम: ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, फटाफट जान लें कीमत

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story