×

Petrol Diesel Price: 100 रुपए पहुंचने वाला है पेट्रोल, जानें अपने शहर का रेट

देश में लगातार पेट्रोल डीजल के दाम में वृद्धि दर्ज की जा रही है। वहीं मध्य प्रदेश में पेट्रोल 90 रुपये प्रति लीटर से भी ज्यादा पर बिक रहा है तो वहीं डीजल 81 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है। 

Shreya
Published on: 1 Dec 2020 5:07 AM GMT
Petrol Diesel Price: 100 रुपए पहुंचने वाला है पेट्रोल, जानें अपने शहर का रेट
X
भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम रोज़ाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं।

नई दिल्ली: देश में लगातार पेट्रोल डीजल के दाम ( Petrol Diesel Price Today) आसमान छू रहे हैं। इस बीच आज यानी मंगलवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतें स्थिर बनी हुई है। जिस वजह से फिर से आम आदमी पर ज्यादा बोझ बढ़ा है। अगर मध्य प्रदेश की बात की जाए तो यहां पर तो दोनों के रेट्स में भारी बढ़ोत्तरी (Petrol-Diesel Price hike) हुई है। यहां पर पेट्रोल 90 रुपये प्रति लीटर से भी ज्यादा पर बिक रहा है तो वहीं डीजल के लिए ग्राहकों को 81 रुपये प्रति लीटर के करीब खर्च करना होगा।

मंगलवार को कीमतों में नहीं की गई वृद्धि

हालांकि सरकारी तेल कंपनियों की तरफ से मंगलवार को पेट्रोल और डीजल के प्राइज में कोई इजाफा नहीं किया गया है। बता दें कि बीते एक हफ्ते से पेट्रोल डीजल के दामों में वृद्धि दर्ज की जा रही है। आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 82.34 रुपये प्रति लीटर है, जबकि डीजल का भाव 72.42 रुपये प्रति लीटर है। हीं अगर अन्य महानगरों की बात की जाए तो मुंबई, कोलकाता, चेन्नई जैसे प्रमुख शहरों में डीजल और पेट्रोल के रेट इस प्रकार हैं-

यह भी पढ़ें: रसोई गैस के नए दाम: ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, फटाफट जान लें कीमत

petrol diesel price today (फोटो- सोशल मीडिया)

जानें अन्य महानगरों में कितनी है कीमत-

शहर डीजल (रुपये/लीटर) पेट्रोल (रुपये/लीटर)

दिल्ली 72.42 रुपये प्रति लीटर 82.34 रुपये प्रति लीटर

मुंबई 78.97 रुपये 89.02 रुपये

चेन्नई 77.44 रुपये 84.91 रुपये

कोलकाता 75.99 रुपये 85.31रुपये

लखनऊ 72.75 रुपये 82.54 रुपये प्रति लीटर

सरकार ने बढ़ाया था उत्पाद शुल्क

गौरतलब है कि इस साल वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में ऐतिहासिक गिरावट दर्ज की गई, जिसके बाद लोगों को राहत की उम्मीद थी, लेकिन लोगों को केंद्र सरकार ने झटका दिया था। सरकार की ओर से पेट्रोल पर दस रुपये और डीजल पर 13 रुपये प्रति लीटर उत्पाद शुल्क और बढ़ा दिया गया था।

यह भी पढ़ें: GOLD में भारी गिरावट: चार साल का टूटा रिकॉर्ड, क्या बरकार रहेगा इसका भाव

हर सुबह चेंज होती हैं पेट्रोल-डीजल की कीमत

बता दें कि पेट्रोल-डीजल के दाम हर रोज सुबह चेंज किए जाते हैं। रोजाना सुबह छह बजे दामों को अपडेट कर दिया जाता है। वहीं अगर आप अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमतों के बारे में घर बैठे पता करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 92249 92249 नंबर पर एक SMS भेजना होगा। SMS करने के लिए RSP<स्पेस> पेट्रोल पंप डीलर का कोड लिखकर 92249 92249 पर भेजना होगा।

दिल्ली में ऐसे पता लगाएं नई कीमतें

हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो कि आपको IOCL की वेबसाइट से आसानी से मिल जाएगा। इस तरह आप घर बैठे ही पेट्रोल-डीजल के दाम जान सकते हैं। वहीं अगर आप दिल्ली में रहते हैं तो इसके लिए आपको RSP 102072 लिखकर 92249 92249 पर भेजना होगा। जिसके बाद आपको आसानी से कीमतों के बारे में पता चल जाएगा।

यह भी पढ़ें: पीएनबी खाताधारक सावधानः एक दिसंबर से एटीएम जाएं तो रखें मोबाइल

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story