×

पीएनबी खाताधारक सावधानः एक दिसंबर से एटीएम जाएं तो रखें मोबाइल

PNB एटीएम में पैसा निकालने के लिए बैंक आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजेगा। इस OTP सिर्फ एक ही बार ही कैश निकाल सकते हैं। इस नई सिस्टम से कैश निकालने की मौजूदा प्रक्रिया पर कोई असर नहीं पड़ेगा। यह नियम फर्जी कार्ड्स से होने वाले अवैध ट्रांजैक्शन्स को रोकने के लिए निकला गया हैं।

Newstrack
Published on: 28 Nov 2020 8:54 AM GMT
पीएनबी खाताधारक सावधानः एक दिसंबर से एटीएम जाएं तो रखें मोबाइल
X
पीएनबी खाताधारक सावधानः एक दिसंबर से एटीएम जाएं तो रखें मोबाइल

पंजाब नेशनल बैंक ने अपने नियम में कुछ बदलाव किये है। यह बदलाव एटीएम से जुड़ा हुआ है।जो PNB ने ग्राहकों के लिए बड़ी खबर है। रिपोर्ट के अनुसार बैंक ATM से कैश निकालने से जुड़े नियम में एक दिसंबर से बड़ा बदलाव करने की तैयारी में है। अगर आपका खाता पीएनबी में है आपको इस बदलाव के बारे में जानना जरुरी है। पंजाब नेशनल बैंक ने इतना बड़ा बदलाव इसलिए किया हैं कि ग्राहकों को फ्रॉड ATM ट्रांजेक्शन से बचाया जा सके और बेहतर बैंकिंग सुविधा मिल सके। बैंक वन टाइम पासवर्ड आधारित कैश विदड्रॉल सिस्टम को लागू करने जा रहा है।

1 दिसंबर से लागू होगा ये नियम

यह नया सिस्टम 1 दिसंबर, 2020 से शुरू होगा। इस नई सिस्टम के तहत 01 दिसंबर से ATM से कैश निकालने जाते हैं, तो आपको OTP बताना पड़ेगा। यह OTP पको बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा। यह नियम 10 हजार रुपये से ज्यादा के कैश ट्रांजैक्शन पर लागू होगा। बैंक ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है। पंजाब नेशनल बैंक के ट्विट के अनुसार,1 दिसंबर से रात 8 बजे से लेकर सुबह 8 बजे के बीच PNB 2.0 ATM से एक बार में 10000 रुपये से ज्यादा की कैश निकालने के लिए अब OTP बतानी होगी।

pnb 2

ये भी पढ़ें: भूल जाएंगे सबः एयरटेल का ये प्लान देखे क्या, साथ में बीमा कवर मुफ्त

जानिए PNB 2.0 क्या है

अगर आप रात के समय एक बार में 10000 रुपये से ज्यादा का नगद निकालने के लिए PNB ग्राहकों को OTP की जरूरत होगी। तब जाकर 10000 रुपये से ज्यादा कैश निकाल पाएंगे। इसलिए ग्राहक अपना मोबाइल साथ लेकर जाएं। आपको बता दें की पंजाब नेशनल बैंक में यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स मर्ज हो चुका है।ये 1 अप्रैल 2020 से लागू भी हो चुकी है। उसके बाद जो एंटिटी अस्तित्व में आई है, उसे PNB 2.0 नाम दिया गया है। बैंक के ट्वीट में यह साफ कहा कि ओटीपी बेस्ड कैश विदड्रॉअल PNB 2.0 ATM में ही लागू होगा।

एक ही बार निकल सकता कैश

कोई PNB बैंक का कार्ड धारक अगर किसी अन्य बैंक ATM से पैसे निकलता हैतो यह नियम ATM से पैसे निकालने पर लागू नहीं होगा। PNB एटीएम में पैसा निकालने के लिए बैंक आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजेगा। इस OTP सिर्फ एक ही बार ही कैश निकाल सकते हैं। इस नई सिस्टम से कैश निकालने की मौजूदा प्रक्रिया पर कोई असर नहीं पड़ेगा। यह नियम फर्जी कार्ड्स से होने वाले अवैध ट्रांजैक्शन्स को रोकने के लिए निकला गया हैं।

ये भी पढ़ें: बदला ट्रेनों का समय: किया गया ये बड़ा बदलाव, यहां जानें नया टाइम टेबल

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story