×

हजारों कर्मचारी बर्बाद: बस कुछ दिनों में आएगा भूचाल, लगेगा नौकरी वालों को झटका

वर्ष 1996 में जनरल मोटर्स ने भारत में अपना कारोबार की शुरूआत की थी। महाराष्ट्र के इस प्लांट में करीब 1800 कर्मचारी काम करते हैं। प्लांट के बंद होने से इन सभी के नौकरी खतरे में पड़ जाएगी। बता दें कि कंपनी आर्थिक संकट का सामना कर रही है। जनरल मोटर्स ने जनवरी में अपने इस प्लांट को बेचने के लिए चीनी कंपनी ग्रेट वॉल मोटर्स के साथ डील की थी।

Newstrack
Published on: 22 Dec 2020 6:43 AM GMT
हजारों कर्मचारी बर्बाद: बस कुछ दिनों में आएगा भूचाल, लगेगा नौकरी वालों को झटका
X
हजारों कर्मचारी बर्बाद: बस कुछ दिनों में आएगा भूचाल, लगेगा नौकरी वालों को झटका

नई दिल्ली: ऑटोमोबाइल कंपनी जनरल मोटर्स के कर्मचारियों को इस क्रिसमस पर एक बड़ा झटका लगने वाला है। बता दें कि कंपनी अपने आखिरी प्लांट को क्लोज करने जा रही है। माना जा रहा है कि कंपनी अपने प्लांट को पूरी तरह से 25 दिसंबर को बंद कर देगी, जिससे 1800 कर्मचारी बेरोजगारी के कगार पर आ खड़े हुए हैं। ऑटोमोबाइल कंपनी जनरल मोटर्स का प्लांट महाराष्ट्र के तालेगांव ने स्थित है।

1800 कर्मचारियों पर छाया काला बादल

वर्ष 1996 में जनरल मोटर्स ने भारत में अपना कारोबार की शुरूआत की थी। महाराष्ट्र के इस प्लांट में करीब 1800 कर्मचारी काम करते हैं। प्लांट के बंद होने से इन सभी के नौकरी खतरे में पड़ जाएगी। बता दें कि कंपनी आर्थिक संकट का सामना कर रही है। जनरल मोटर्स ने जनवरी में अपने इस प्लांट को बेचने के लिए चीनी कंपनी ग्रेट वॉल मोटर्स के साथ डील की थी, लेकिन भारत सरकार ने इस डील को मंजूरी नहीं दी। वहीं कंपनी को यह आशा थी कि शायद साल के अंत तक डील पूरी हो जाएगी, लेकिन भारत और चीन के बीच तनाव के चलते भारत सरकार ने डील को मंजूरी नहीं दी।

यह भी पढ़ें: कर्नाटक निकाय चुनाव के लिए मतदान जारी, इन पार्टियों के बीच कड़ा मुकाबला

General Motors plant

कई सेक्टर्स में चीनी सामानों पर पूरी तरह से पाबंदी

भारत और चीन के बीत बढ़ते तनाव का असर अब अर्थव्यवस्था पर भी पड़ने लगा है। बढ़ते तनाव को देखते हुए भारत ने चीन समेत अन्य पड़ोसी देशों से निवेश के लिए सख्त नियम लागू किए है। वही भारत सरकार ने पड़ोसी देशों से होने वाले सभी निवेश की जांच करने का आदेश दिया था, जिससे चीनी निवेशों को रोका जा सकें। सरकार ने कई सेक्टर्स में चीनी सामानों पर पूरी तरह से पाबंदी लगा दी है। वहीं चीन के साथ तनाव के बाद महाराष्ट्र सरकार ने भी जीएम-ग्रेट वॉल और दो अन्य सौदों पर प्रतिबंध लगा दी है।

यह भी पढ़ें: AMU के शताब्दी समारोह को संबोधित करेंगे PM मोदी, 55 साल बाद होगा ऐसा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story