Onion Price 25 Rs Kg: अब प्याज़ की बारी, वैनों के जरिये 25 रुपये किलो में बेचा जाएगा

Onion Price 25 Rs Kg: ऐसे समय में महंगाई का इस तरह बढ़ना परेशान करने वाला है सो सरकार दामों को कंट्रोल करने के उपाय कर रही है। अब सरकार 25 रुपये किलो के दाम पर प्याज बेचने जा रही है।

Neel Mani Lal
Published on: 21 Aug 2023 6:26 AM GMT
Onion Price 25 Rs Kg: अब प्याज़ की बारी, वैनों के जरिये 25 रुपये किलो में बेचा जाएगा
X
Onion Price Hike (photo: social media )

Onion Price Hike: टमाटर के बाद अब प्याज की बारी है। टमाटर के दाम तो घट रहे हैं लेकिन प्याज (Pyaj Ka Dam Kya Hai) चढ़ता जा रहा है। लखनऊ के ही सस्ते बाज़ारों में प्याज 40 रुपये किलो से आगे पहुंच गया है। अगले साल की शुरुआत में लोकसभा चुनाव की दिशा तय करने वाले महत्वपूर्ण विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे समय में महंगाई का इस तरह बढ़ना परेशान करने वाला है सो सरकार दामों को कंट्रोल करने के उपाय कर रही है। अब सरकार 25 रुपये किलो के दाम पर प्याज बेचने जा रही है। इसे आज यानी 21 अगस्त से जगह जगह वैन के जरिये पब्लिक को बेचा जाएगा।

केंद्र ने उठाया कदम

  • - अब केंद्र सरकार प्याज की कीमतों को नियंत्रण में रखने के लिए बहु-आयामी उपाय अपना रही है।
  • - प्याज निर्यात पर भारी 40 प्रतिशत शुल्क लगाया गया है। ये शुल्क 31 दिसंबर 2023 तक लागू रहेगा।
  • - सरकार ने अब अपने प्याज बफर स्टॉक को बढ़ाकर 5 लाख मीट्रिक टन (एलएमटी) कर दिया है, जिसमें से वह पहले ही लगभग 3 एलएमटी जमा कर चुकी है।
  • - उपभोक्ता मामलों के विभाग ने नेशनल कोऑपरेटिव कंज्यूमर्स फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एनसीसीएफ) और नेशनल एग्रीकल्चरल कोऑपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एनएफेड) जैसी एजेंसियों को प्रत्येक को अतिरिक्त 1 एलएमटी खरीदने का निर्देश दिया है।
  • - इन एजेंसियों को प्रमुख उपभोग केंद्रों में खरीदे गए स्टॉक के निपटान को जांचने के लिए भी कहा गया है।
  • - 25 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर प्याज की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए एनसीसीएफ मोबाइल वैन का उपयोग करेगा।
  • - अन्य एजेंसियों और ई-कॉमर्स प्लेटफार्मों को शामिल करके प्याज की खुदरा बिक्री को उचित रूप से बढ़ाया जाएगा।
  • - सरकार ने बफर स्टॉक से प्याज का निपटान शुरू शुरू कर दिया है। बफर से लगभग 1,400 मीट्रिक टन प्याज अब तक टारगेट बाजारों में भेजा जा चुका है

दोगुने हुए दाम

लखनऊ की बात करें तो एक डेढ़ महीने पहले प्याज 20 से 25 रुपए किलो बिक रहा था। अब ये 40 रुपये से आगे बढ़ता दिख रहा है। व्यापारियों का कहना है कि प्याज की खुदरा कीमतें अगले महीने की शुरुआत में 50 रुपये को पार कर जाएंगी क्योंकि प्याज की नई फसल अक्टूबर में आने वाली है।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story