×

Onion Price 25 Rs Per KG: आम आदमी को बड़ी राहत, प्याज 25 रुपए प्रति किलो, सोमवार से यहां मिलेगी

Onion Price 25 Rupees Per KG: सरकार नें प्याज भंडार को 3 लाख मीट्रिक खरीद के लक्ष्य प्राप्त करने के बाद अब इसका बफर स्टॉक बढ़ाकर 5 लाख मीट्रिक टन कर दिया है। सरकार सोमवार से 25 रुपए प्रति किलो की दर से प्याज बेचेगी।

Anant Shukla
Published on: 20 Aug 2023 1:53 PM GMT (Updated on: 20 Aug 2023 2:44 PM GMT)
Onion Price 25 Rs Per KG: आम आदमी को बड़ी राहत, प्याज 25 रुपए प्रति किलो, सोमवार से यहां मिलेगी
X
Onion Price 25 Rupees Per KG (Photo-Social Media)

Onion Price 25 Rupees Per KG: बढ़ती मंहगाई के बीच राहत भरी खबर सरकार नें प्याज भंडार को 3 लाख मीट्रिक खरीद के लक्ष्य प्राप्त करने के बाद अब इसका बफर स्टॉक बढ़ाकर 5 लाख मीट्रिक टन कर दिया है। सरकार सोमवार से 25 रुपए प्रति किलो की दर से प्याज बेचेगी। इससे प्याज उपभोक्ताओं को काफी राहत मिलेगी।

उपभोक्ता मामलों के विभाग ने जारी किया निर्देश

इस संबंध में उपभोक्ता मामलों के विभाग ने निर्देश जारी करते हुए भारतीय राष्ट्रीय उपभोक्ता सहकारी संघ (NCCF) और भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ (NAFED) को खरीदे गए प्याज का निपटान करते हुए निर्धारित किए गए अतिरिक्त खरीद लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए एक लाख टन की खरीद करने के लिए कहा।

1400 मीट्रिक टन प्याज सप्लाई हो चुका

स्टाक में रखे गए प्याज को राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशों के लक्षित बाजारों तक पहुंचाया जाने लगा है। यह उन्हीं बाजारों में बेचा जाएगा जहां पर प्याज की कीमत औरसत से अधिक है या पिछले महीने के तुलना में काफी अधिक मात्रा में वृद्धी हुई है। अभी तक बफर से बाजारों में करीब 1400 मीट्रिक टन प्याज मार्केट में पहुचाए जा चुके हैं। जरूरत के अनुसार अभी भी भेजा जा रहा है।

सोमवार से मिलेगी राहत

प्रमुख बाजारों में प्याज आपूर्ति करने के अलावां सोमवार (21 अगस्त) से एनसीसीएफ के खुदरा दुकानों और मोबाइल वैन के माध्यम से खदरा उपभोक्ताओं 25 रुपए प्रति किलो की दर से उपलब्ध कराया जाएगा। आने वाले समय में ई-कॉमर्स और अन्य माध्यमों से खुदरा बिक्री को बढ़ाया जाएगा।

उपभोक्ताओं को मिलेगा मंहगाई से राहत

सरकार के इस कदम से आम जान को काफी राहत मिलने वाला है। इस बहुआयामी कदम से किसानों के लिए लाभकारी मुल्य सुनिश्चित करके किसानों और अन्य उपभोक्ताओं को लाभ मिलेगा। इस प्रकार कम दाम पर ऐसे ही प्याज उपलब्धता बनी रहेगी।

Anant Shukla

Anant Shukla

Next Story