×

ट्विटर से ब्लू टिक हटने पर पेटीएम के सीईओ ने किया कटाक्ष, भारत में ब्लू टिक से अधिक मूल्यवान डिजीयात्रा

Twitter Blue Remove: मुफ्त में ब्लू टिक पाने की 20 अप्रैल, 2023 आखिरी डेट थी। इसी तहत ट्विटर ने यह कार्रवाई की है। भारत में ट्विटर ब्लू टिक का मंथली चार्ज 900 रु है, जबिक वेब यूजर्स को ब्लू टिक चर्जा 650 रुपये है।

Viren Singh
Published on: 21 April 2023 10:57 AM GMT (Updated on: 21 April 2023 11:09 AM GMT)
ट्विटर से ब्लू टिक हटने पर पेटीएम के सीईओ ने किया कटाक्ष, भारत में ब्लू टिक से अधिक मूल्यवान डिजीयात्रा
X
Twitter Blue DigiYatra (सोशल मीडिया)

Twitter Blue Remove: मासिक भुगतान नहीं किए जाने पर गुरुवार-शुक्रवार की रात कई दिग्गज भारतीयों के ट्विटर अकाउंट से ब्लू टिक वाले वेरीफाइड साइन को ट्विटर द्वारा हटाए जाने के बाद अब ट्विटर के नए नवेले मालिक और टेस्ला के सीईओ एलन मस्क लोगों के निशान पर आ गए हैं। भारत की डिजिटल भुगतान कंपनी पेटीएम के एमडी और सीईओ विजय शेखर शर्मा ने बिना नाम लिए ट्विटर और ट्विटर के मालिक एलन मक्स को आड़े हाथों लिया और उन्होंने दिल्ली के टी3 टर्मिनल में डिजीयात्रा सुविधा का उपयोग करने के बारे में अपना अनुभव साझा किया है। वे इसकी प्रभावशीलता से बेहद प्रभावित हुए हैं।

डिजीयात्रा के ट्विटर पर शेयर किए अनुभव

पेटीएम के सीईओ शर्मा ने ट्विटर पर डिजीयात्रा के अनुभव को शेयर करते हुए कहा कि डिजीयात्रा इतनी अच्छी है कि, मुझे इसके लिए मासिक सब्सक्रिप्शन देने में कोई दिक्कत नहीं है! टी3 पर इसका इस्तेमाल करने का सौभाग्य महसूस हो रहा है। आईएमओ, डिजीयात्रा पर्क भारत में ट्विटर ब्लू से कहीं अधिक मूल्यवान है।

डिजीयात्रा क्या है?

डिजीयात्रा नीति नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा चेहरे की पहचान प्रौद्योगिकी का उपयोग करके बायोमेट्रिक बोर्डिंग प्रणाली के लिए शुरू की गई एक पहल है। इसका उद्देश्य हवाईअड्डों पर यात्रियों को सहज और परेशानी मुक्त अनुभव प्रदान करना है। इसका मुख्य उद्देश्य कई स्पर्श बिंदुओं पर टिकट और आईडी के सत्यापन की आवश्यकता को समाप्त करके यात्री अनुभव को बढ़ाना है और डिजिटल ढांचे का उपयोग करके मौजूदा बुनियादी ढांचे के माध्यम से बेहतर थ्रूपुट प्राप्त करना है।

ये है स्वैच्छिक सुविधा

हालांकि डिजीयात्रा हवाई अड्डों पर यात्रियों को सहज और परेशानी मुक्त अनुभव प्रदान करने के लिए एक स्वैच्छिक सुविधा है। डिजी यात्रा प्रक्रिया में यात्रियों की व्यक्तिगत रूप से पहचान योग्य सूचना (पीआईआई) डेटा का कोई केंद्रीय भंडारण नहीं होता है। यात्री के सभी डेटा को एन्क्रिप्ट किया जाता है और यात्री के स्मार्टफोन के वॉलेट में संग्रहीत किया जाता है और केवल सीमित समय अवधि के लिए यात्रा के मूल हवाई अड्डे के साथ साझा किया जाता, जहां यात्री की डिजी यात्रा आईडी को मान्य करने की आवश्यकता होती है। उड़ान के 24 घंटे के भीतर डेटा को सिस्टम से हटा दिया जाता है।

जानें गुरुवार को किन किन लोगों के हटे ब्लू टिक

पेटीएम के सीईओ ने डिजीयात्रा की चर्चा ऐसे समय कि, जब ट्विटर ने महीने का शुल्क भुगतान नहीं करने पर गुरुवार रात को कई बड़े फेमस भारतीय लोगों के खाता से ब्लू टिक वाली सुविधा को हटा दिया। इसमें राजनेताओं यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय मंत्री शामिल हैं। सिनेमा जगत में अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान, अक्षय कुमार और सलमान खान जैसे कई सुपरस्टार शामिल हैं, जबकि खेल जगत की बात करें तो क्रिकेटर विराट कोहली और भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा जैसे कई खिलाड़ी हैं। इसके अलावा भारत के अरबपति कारोबारी आनंद महिंद्रा, गौतम अडानी के माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर वेरीफाइड अकाउंट से फ्री ब्लू टिक हटा दिया है।

भारत में ब्लू टिक शुल्क

दरअसल, ट्विटर के मालिक एलन मस्क ने घोषणा की थी कि जिन लोगों को ट्विटर का ब्लू टिक चाहिए, उन्हें अब हर महीने मासिक भुगतान करना होगा। अगर ऐसा नहीं करते हैं तो उन्हें ट्विटर वेरीफाइड अकाउंट फ्री ब्लू टिक को हटा दिया जाएगा। मुफ्त में ब्लू टिक पाने की 20 अप्रैल, 2023 आखिरी डेट थी। इसी तहत ट्विटर ने यह कार्रवाई की है। भारत में ट्विटर ब्लू टिक का मंथली चार्ज 900 रु है, जबिक वेब यूजर्स को ब्लू टिक चर्जा 650 रुपये है।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story