×

Twitter Blue Tick: मस्क का एक और एक्शन, सीएम योगी, शाहरूख-सलमान समेत कई दिग्गजों के ट्विटर अकाउंट्स हुए प्रभावित

Twitter Blue Tick: सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मौजूद दिग्गज ब्लू टिकधारी प्रभावित हुए हैं। इस सूची में सियासत, खेल और फिल्म की दुनिया की बड़ी हस्तियों के अकाउंट्स शामिल हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 21 April 2023 8:27 AM GMT (Updated on: 21 April 2023 8:38 AM GMT)
Twitter Blue Tick: मस्क का एक और एक्शन, सीएम योगी, शाहरूख-सलमान समेत कई दिग्गजों के ट्विटर अकाउंट्स हुए प्रभावित
X
शाहरूख-सलमान सीएम योगी (photo: social media )

Twitter Blue Tick: टेस्ला फाउंडर एलन मस्क ने जब से ट्विटर का अधिग्रहण किया है, तब से यह दिग्गज सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कंपनी लगातार विभिन्न तरह के बदलावों के दौर से गुजर रही है। जिससे ट्विटर यूजर्स से लेकर कंपनी के कर्माचारी तक प्रभावित हो रहे हैं। मस्क ने एक और ऐसा कदम उठाया है, जिससे इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मौजूद दिग्गज ब्लू टिकधारी प्रभावित हुए हैं। इस सूची में सियासत, खेल और फिल्म की दुनिया की बड़ी हस्तियों के अकाउंट्स शामिल हैं।

ट्विटर ने 20 अप्रैल की रात 12 बजे जिन दिग्गज हस्तियों के अकाउंट्स से ब्लू टिक हटाया है, उनमें यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ, दोनों डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, ब्रजेश पाठक, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, बीएसपी चीफ मायावती, सिने स्टार्स अक्षय-सलमान-शाहरूख-अमिताभ और रोहित शर्मा, महिंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली जैसे क्रिकेट जगत के बड़े नाम शामिल है।

कुछ बड़े नेताओं के टिक बरकरार

ट्विटर पर एक्टिव कुछ बड़े नेताओं के अकाउंट्स में ब्लू टिक अब भी बरकरार है। इनमें सपा सुप्रीमो अखिलेश सांसद और बदायूं सीट से बीजेपी सांसद संघमित्रा मौर्य शामिल हैं। सपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्य की बेटी संघमि के ट्विटर अकाउंट में ग्रे टिक लगा हुआ है। कांग्रेस और बीजेपी जैसी बड़ी राष्ट्रिय पार्टियों के अकाउंट से जहां ब्लू टिक हट चुका है, वहीं समाजवादी पार्टी के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट का ब्लू टिक अब भी बरकरार है।

दरअसल, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कंपनी ने उन अकाउंट्स से ब्लू टिक हटाए हैं, जिन्होंने ट्विटर ब्लू प्लान के लिए भुगतान नहीं किया था। ट्विटर के मालिक एलन मस्क ने बीते 12 अप्रैल को ही इस बारे में महत्वपूर्ण ऐलान किया था। उन्होंने कहा था, ‘लीगेसी ब्लू चेकमार्क हटाए जाने की आखिरी तारीख 4/20 है।‘ बकौल मस्क अब उन्हें ही ब्लू टिक की सुविधा मिलेगी, जो इसके लिए पैसे खर्च कर मंथली प्लान लेंगे।

पहले फ्री थी सर्विस

ब्लू चेक मार्क पहले राजनेताओं, खिलाड़ियों, पत्रकारों, फिल्म स्टार्स और प्रसिद्ध हस्तियों के वेरिफाइड अकाउंट के लिए रिजर्व था। इसके लिए इन्हें कोई भुगतान नहीं करना होता था। मस्क ने ट्विटर को टेकओवर करते ही इस नियम को बदल दिया।

ब्लू टिक के लिए लेना होगा प्लान

अब अगर कोई भी ट्विटर यूजर अपने अकाउंट के लिए ब्लू टिक लेना चाहता है तो उसे ट्विटर ब्लू का सब्सक्रिप्शन प्लान लेना होगा। भारत में ट्विटर ब्लू का सब्सक्रिप्शन वेब यूजर्स के लिए 650 रूपये से शुरू होता है। अगर वेब यूजर सलाना सब्सक्रिप्शन है तो उसे डिस्कांट मिलेगा। 7800 की बजाय उसे 6800 रूपये चुकाने होंगे। मोबाइल यूजर्स के लिए यह 900 रूपये प्रति महीना है। एनुअल सब्सक्रिप्शन प्लान फिलहाल मोबाइल यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं है।

बता दें कि ट्विटर ने पेड ब्लू सर्विस की शुरूआत सबसे पहले यूएस, यूके, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में किया था। इसके बाद भारत में भी इसकी शुरूआत हुई। दरअसल, मस्क 2023 के अंत तक ट्विटर की आर्थिक स्थिति को मजबूत करना चाहते हैं। वो रेवेन्यू जेनरेट करने के तरीकों पर लगातार काम कर रहे हैं। कंपनी में हुई बड़े पैमाने पर छंटनी भी इसी कवायद का एक हिस्सा है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story