×

Personal Finance Checklist: इन कामों का आज ही पूरा करने का मौका, हुई चूक तो देना पड़ेगा जुर्माना, कामों की सूची

Personal Finance Checklist: FY2022-23 के लिए टैक्स सेविंग इन्वेस्टमेंट की समय सीमा 31 मार्च, 2023 को समाप्त हो जाएगी। टैक्स प्लानिंग फाइनेंशयल प्लानिंग के लिए महत्वपूर्ण हिस्सा होता है।

Viren Singh
Published on: 31 March 2023 10:49 AM GMT (Updated on: 31 March 2023 11:26 AM GMT)
Personal Finance Checklist: इन कामों का आज ही पूरा करने का मौका, हुई चूक तो देना पड़ेगा जुर्माना, कामों की सूची
X
Personal Finance Checklist (सोशल मीडिया)

Personal Finance Checklist:अगर आप किसी काम को लेकर कहीं बिजी हैं तो सारे काम छोड़कर दें। आज वित्तीय वर्ष 2022-23 का आखिरी डेट 1 मार्च, 2023 है। आज यानी शुक्रवार को ऐसे कई वित्तीय बदलाव और कुछ की समय सीमाएं बढ़नी वाली हैं, जिन पर ध्यान देना और निपटन करना बहुत जरुरी है। अगर इन कामों को पूरा करने में आज भी चूके तो अगले दिन आपको कई समास्यों का सामना तो करना पड़ ही सकता है, ऊपर से इन कामों को पूरा करने के लिए आर्थिक दंड भी देना पड़ेगा। इसलिए सारे कामों को छोड़कर पहले वित्तीय से जोड़े ये जरूरी काम कर लें। आईये डालते हैं, जरुरी कामों पर एक नजर…

कर बचत निवेश

FY2022-23 के लिए टैक्स सेविंग इन्वेस्टमेंट की समय सीमा 31 मार्च, 2023 को समाप्त हो जाएगी। टैक्स प्लानिंग फाइनेंशयल प्लानिंग के लिए महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। इसके माध्मय लोग टैक्स में छूट पाते हैं और अपनी बचत को अधिक करते हैं। किसी को जितना कम कर चुकाना पड़ता है, उतनी ही अधिक डिस्पोजेबल आय होती है। उपलब्ध कर-बचत विकल्पों का लाभ उठाते हुए करों की महत्वपूर्ण राशि बचा सकते हैं।

FY19-20 के लिए अपडेटेड ITR फाइल करना

वित्त वर्ष 2019-20 के लिए अपडेटेड आयकर रिटर्न (आईटीआर) दाखिल करने की समय सीमा 31 मार्च, 2023 है। इसलिए, करदाता जो उक्त वित्तीय वर्ष के लिए इसे दाखिल करने से चूक गए हैं या किसी आय की सूचना देने से चूक गए हैं, वह अपडटे आईटीआर या आईटीआर-यू दाखिल कर सकते हैं। 2022 के वित्त अधिनियम ने एक निर्धारिती को आय की विवरणी दाखिल करने के लिए लंबी अवधि की अनुमति देने के लिए अपडेट रिटर्न की अवधारणा पेश की। प्रासंगिक निर्धारण वर्ष के अंत से 24 महीने (2 वर्ष) के भीतर एक अपडेट रिटर्न दाखिल किया जा सकता है, जो कि कुछ शर्तों के साथ। इसलिए यदि करदाता वित्त वर्ष 2019-20 के लिए इसे दाखिल करने से चूक गए हैं, तो वे अब 31 मार्च तक ऐसा कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में निवेश

प्रधान मंत्री वय वंदना योजना और वरिष्ठ नागरिकों को उनकी सेवानिवृत्ति पर सुनिश्चित पेंशन प्रदान करने के लिए एक बीमा-सह-पेंशन पहल है। इन दोनों आखिरी डेट 31 मार्च, शुक्रवार को है। इस योजना के तहत, निवेशकों को 7.4 प्रतिशत की दर से गारंटीकृत पेंशन मिलती है। 10 साल जो 1,000 रुपये से 9,250 रुपये प्रति माह के बीच हो सकता है। भुगतान एक महीने, 3 महीने, 6 महीने या निवेश के एक साल बाद हो सकता है।

स्पेशल एफडी निवेश

कुछ बैकों की 31 मार्च, 2023 तक अपने विशेष एफडी प्रस्तावों को समाप्त कर रहे हैं। वर्तमान में भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), एचडीएफसी बैंक, आईडीबीआई बैंक और इंडियन बैंक उच्च ब्याज दरों के साथ सीमित अवधि की विशेष एफडी की पेशकश कर रहे हैं। इनमें एसबीआई अमृत कलश डिपॉजिट, एचडीएफसी सीनियर सिटीजन केयर एफडी, आईडीबीआई बैंक नमन सीनियर सिटीजन स्कीम आदि शामिल हैं।

उच्च मूल्य वाली बीमा पॉलिसी लेने का आखिरी मौका

उच्च प्रीमियम वाली बीमा पॉलिसी खरीदने पर विचार करने वाले निवेशकों के लिए आज आखिरी दिन है। 1 अप्रैल, 2023 से उच्च प्रीमियम वाली बीमा पॉलिसी लेने पर सरकार इस पर कर लेगी। यदि किसी व्यक्ति द्वारा बचत जीवन पॉलिसी के लिए भुगतान किया गया प्रीमियम परिपक्वता पर 5 लाख रुपये से अधिक है तो पॉलिसी से होने वाली आय पर कर लगेगा। 5 लाख रुपये की सीमा प्रथम वर्ष के प्रीमियम पर लागू होगी न कि प्रथम वर्ष + नवीनीकरण पर।

फॉर्म 12बी जमा करने की आखिरी डेट

जिन लोगों ने चालू वित्त वर्ष के दौरान नौकरी बदली है (यानी 1 अप्रैल, 2022 और 31 मार्च, 2023 के बीच) और अभी तक अपने नए नियोक्ता को फॉर्म 12बी जमा नहीं किया है, वित्तीय वर्ष के अंत से पहले ऐसा करने की सलाह दी जाती है। . यह नए नियोक्ता को वर्ष के लिए कुल कर योग्य आय की गणना करने और तदनुसार कर की सही राशि काटने में मदद करेगा। जबकि नए नियोक्ता किसी को भी फॉर्म 12बी जमा करने के लिए बाध्य नहीं कर सकते हैं। दरअसल, कर के बोझ को कम करने और उचित कर योजना के साथ शुरुआत करने के लिए हमेशा ऐसा करने की सलाह दी जाती है।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story