×

पेट्रोल 100 रुपये पार: आम आदमी की हालत हुई खराब, जानें अपने शहर के रेट

देश के चार मेट्रो शहर के अलावा कुछ ऐसे भी शहर हैं, जहां पर पेट्रोल और डीजल की कीमत पूरे देश की तुलना में सबसे अधिक है। जैसे कि राजस्थान के श्रीगंगानगर में पेट्रोल सबसे ज्यादा महंगा है। IOC की वेबसाइट के मुताबिक, इस शहर में सामान्य पेट्रोल के दाम प्रति लीटर 97.76 रुपये है।

Shreya
Published on: 25 Jan 2021 12:08 PM GMT
पेट्रोल 100 रुपये पार: आम आदमी की हालत हुई खराब, जानें अपने शहर के रेट
X
आसमान छूती कीमतों के बीच छत्तीसगढ़ में अब भी राहत, इतना सस्ता मिल रहा पेट्रोल-डीजल

नई दिल्ली: पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के रेट्स लगातार दूसरे दिन स्थिर बने हुए हैं। हफ्ते के पहले कारोबारी दिन यानी सोमवार को भी सरकारी तेल कंपनियों की तरफ से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। लेकिन यह कोई राहत की बात नहीं है। क्योंकि अब आने वाले दिनों में तेल की बढ़ती कीमतों का असर देखने को मिल सकता है। बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के दाम नए रिकॉर्ड महंगाई पर पहुंच चुके हैं।

दिल्ली में डीजल की कीमत भी बेलगाम

यही नहीं डीजल की कीमत (Diesel Price In Delhi) भी बेलगाम होती जा रही है। दिल्ली में जनता को Diesel के लिए 76 रुपये प्रति लीटर के करीब भुगतान करना पड़ रहा है। मुंबई में भी डीजल के दाम महंगाई के नए स्तर पर पहुंच चुके हैं। हालांकि आज यानी सोमवार को लगातार दूसरे दिन पेट्रोल और डीजल के दाम (Petrol And Diesel Rate) नहीं बढ़ें हैं।

यह भी पढ़ें: भारत में FDI पर नहीं पड़ा कोरोना काल का असर, 2020 में 13 फीसदी बढ़ा

petrol and diesel price (फोटो- सोशल मीडिया)

यहां पर पेट्रोल सबसे मंहगा

देश के चार मेट्रो शहर के अलावा कुछ ऐसे भी शहर हैं, जहां पर पेट्रोल और डीजल की कीमत पूरे देश की तुलना में सबसे अधिक है। जैसे कि राजस्थान के श्रीगंगानगर में पेट्रोल सबसे ज्यादा महंगा है। IOC की वेबसाइट के मुताबिक, इस शहर में सामान्य पेट्रोल के दाम प्रति लीटर 97.76 रुपये है, जबकि एक्स्ट्रा प्रीमियम पेट्रोल का रेट 100.51 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर पहुंच चुका है। वहीं डीजल की कीमत 89.46 रुपये प्रति लीटर है।

जनवरी में पेट्रोल और डीजल में हुई इतनी वृद्धि

इसी राज्य के जयपुर शहर में पेट्रोल 93.22 रुपये प्रति लीटर, जबकि जल 85.29 रुपये प्रति लीटर तक बिक रहा है। बता दें कि भारत में ये सबसे महंगा रेट है। आपको बता दें कि इस साल 6 जनवरी के बाद से पेट्रोल और डीजल की कीमत में लगातार वृद्धि देखने को मिल रही है। इस महीने यानी जनवरी में पेट्रोल अब तक 1.99 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका है। जबकि डीजल में जनवरी में अब तक 2.01 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि हुई है। ऐसा माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में भी राहत मिलने की उम्मीद कम ही है।

यह भी पढ़ें: कोरोना में भी अरबपति: संकट में भी इन 10 की बढ़ी दौलत, गरीब हुआ और गरीब

petrol-diesel rate (फोटो- सोशल मीडिया)

चार मेट्रो शहरों में Petrol और Diesel की कीमतें-

शहर पेट्रोल डीजल

दिल्ली 85.70 रुपये 75.88 रुपये

मुंबई 92.28 रुपये 82.66 रुपये

कोलकाता 87.11 रुपये 79.48 रुपये

चेन्नई 88.29 रुपये 81.14 रुपये

रोज सुबह चेंज होती हैं कीमतें

आपको बता दें कि पेट्रोल-डीजल के दाम रोजाना सुबह चेंज किए जाते हैं। हर सुबह छह बजे दामों को अपडेट कर दिया जाता है। वहीं अगर आप अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमतों के बारे में घर बैठे पता करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 92249 92249 नंबर पर एक SMS भेजना होगा। SMS करने के लिए RSP<स्पेस> पेट्रोल पंप डीलर का कोड लिखकर 92249 92249 पर भेजना होगा।

हर शहर का कोड अलग-अलग होता है, जो कि आपको IOCL की वेबसाइट से मिल जाएगा। आप घर बैठे ही पेट्रोल-डीजल के दाम आसानी से जान सकते हैं। अगर आप दिल्ली में रहते हैं तो इसके लिए आप RSP 102072 लिखकर 92249 92249 पर भेज दें। जिसके बाद आपको आसानी से कीमतों के बारे में पता चल जाएगा।

यह भी पढ़ें: Budget 2021: इन्फ्रा प्रोजेक्ट्स को फाइनेंस करने की बड़ी तैयारी, हो सकता है ये ऐलान

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story