×

आज बिक रहा अब तक का सबसे सस्ता पेट्रोल-डीजल, यहां जानें नए रेट

हफ्ते की शुरूआत में ग्राहकों को थोड़ी राहत मिलेगी। आज यानि सोमवार को पेट्रोल-डीजल की कीमत में गिरावट दर्ज की गई है। ये लगातार पांचवी बार है, जब प्रमुख महानगरों में पेट्रोल-डीजल की कीमत में गिरावट हुई है।

Shreya
Published on: 9 March 2020 3:29 AM GMT
आज बिक रहा अब तक का सबसे सस्ता पेट्रोल-डीजल, यहां जानें नए रेट
X
आज बिक रहा अब तक का सबसे सस्ता पेट्रोल-डीजल, यहां नए रेट

नई दिल्ली: हफ्ते की शुरूआत में ग्राहकों को थोड़ी राहत मिलेगी। आज यानि सोमवार को पेट्रोल-डीजल की कीमत में गिरावट दर्ज की गई है। ये लगातार पांचवी बार है, जब प्रमुख महानगरों में पेट्रोल-डीजल की कीमत में गिरावट हुई है। सोमवार को पेट्रोल की कीमतों में 23 से 25 पैसे प्रति लीटर की गिरावट आई है, जबकि डीजल के भाव 25 से 26 पैसे प्रति लीटर घटे हैं।

गिरावट के बाद महानगरों में क्या हैं कीमतें

कीमतों में गिरावट के बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 70.59 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है, जबकि डीजल की कीमत कटौती के बाद 63.26 रुपये प्रति लीटर हो गई है। बता दें कि तेल कंपनियां द्वारा रोजाना सुबह 6 बजे पेट्रोल-डीजल के दाम में बदलाव किया जाता है।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक, सोमवार को दिल्ली में पेट्रोल 23 से 25 पैसे प्रति लीटर की गिरावट के बाद 70.59 रुपये, मुंबई में 76.29 रुपये, कोलकाता में 73.28 रुपये और चेन्नई में 73.33 रुपये प्रति लीटर की कीमत पर बिक रहा है।

यह भी पढ़ें: PM मोदी के बंगले में सुरंग: यहां से निकलती है और यहां पहुंचती है

वहीं दिल्ली में डीजल 63.26 रुपये प्रति लीटर की कीमत पर बिक रहा है। वहीं कोलकाता में आपको एक लीटर डीजल के लिए 65.59 रुपये देने होंगे। जबकि मुंबई और चेन्नई में क्रमश: 66.24 रुपये और 66.75 रुपये प्रति लीटर की कीमत पर बिक रहा है

घर बैठे SMS के जरिए जानिए पेट्रोल-डीजल की कीमत

वहीं अगर आप अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के भाव के बारे में जानना चाहते हैं तो आप सुबह 6 बजे के बाद बस एक एसएमएस के जरिए कीमतों के बारे में जान सकते हैं। इसके लिए आपको 92249 92249 नंबर पर एक SMS भेजना होगा। SMS करने के लिए RSP<स्पेस> पेट्रोल पंप डीलर का कोड लिखकर 92249 92249 पर भेजना होगा।

इस प्रोसेस से आप घर बैठे पेट्रोल-डीजल की कीमतों के बारे में जान सकते हैं। वहीं अगर आप दिल्ली में हैं और मैसेज के जरिये पेट्रोल-डीजल का भाव जानना चाहते हैं तो इसके लिए आपको RSP 102072 लिखकर 92249 92249 पर भेजना होगा।

यह भी पढ़ें: IPS अजय पाल के खिलाफ FIR दर्ज,महिला ने लगाए गंभीर आरोप, बताया खुद को..

अब तक 4 रूपये की हुई है गिरावट

इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल के भाव में इस गिरावट का सीधे तौर पर घरेूल बाजार में भी लाभ देखने को मिलेगा। नए साल (2020) में पेट्रोल की कीमत में अब तक 4 रूपये प्रति लीटर की गिरावट दर्ज की गई है। वहीं डीजल के भाव साल की शुरूआत से अब तक 4.15 रुपये प्रति लीटर तक घटे हैं।

3-4 रुपये की आ सकती है गिरावट

केड़िया कमोडिटी के अजय केड़िया ने बताया कि अगर डॉलर के मुकाबले रूपये में तेजी आ जाती है तो घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल की कीमतें और घट सकती हैं। कीमतों में लगभग 3-4 रुपये प्रति लीटर तक गिरावट आ सकती है। वहीं अगर रूपये में आगे भी कमजोरी रहेगी तो पेट्रोल-डीजल की कीमत में ज्यादा कटौती की उम्मीद नहीं की जा सकती।

यह भी पढ़ें: दंगाई पोस्टर पर तकरार: योगी सरकार के आदेश पर हाईकोर्ट का फैसला आज

Shreya

Shreya

Next Story