फिर बढ़ा पेट्रोल-डीजल: लगातार 15वें दिन बढ़ी कीमतें, जानें आपके शहर के दाम

कोरोना संकट के बीच लगातार पेट्रोल और डीजल की कीमत में लगातार इजाफे का दौर जारी है। आज लगातार 15वें दिन पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि दर्ज की गई है। जिससे लोगों के ऊपर एक बार फिर महंगाई का बोझ बढ़ गया है।

नई दिल्ली: कोरोना संकट के बीच लगातार पेट्रोल और डीजल की कीमत में लगातार इजाफे का दौर जारी है। आज लगातार 15वें दिन पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि दर्ज की गई है। जिससे लोगों के ऊपर एक बार फिर महंगाई का बोझ बढ़ गया है। तेल विपणन कंपनियों ने लगातार 15वें दिन दाम में वृद्धि की है। रविवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत में 35 पैसे की बढ़ोतरी, जबकि डीजल के दाम में 60 पैसे की वृद्धि दर्ज की गई है। वृद्धि के बाद पेट्रोल की कीमत 79.23 रुपये प्रति लीटर, जबकि डीजल की कीमत 78.27 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

यह भी पढ़ें: International Yoga Day Photo: लखनऊवासियों ने किया योग, दिखा ऐसा नजारा

महानगरों में पेट्रोल डीजल की कीमत

दिल्ली के अलावा अन्य महानगरों में भी कीमतों में बढ़ोत्तरी हुई है। कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में अब ग्राहकों को पेट्रोल के लिए क्रमश: 80.95 रुपये, 86.04 रुपये और 82.58 रुपये प्रति लीटर की कीमत चुकानी होगी। वहीं डीजल के लिए क्रमश: 73.61 रुपये, 76.69 रुपये और 75.80 रुपये प्रति लीटर की कीमत अदा करनी होगी।

ऐसे पता करें अपने शहर में दाम

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में रोजना बदलाव किया जाता है। रोजना सुबह 6 बजे ये कीमतें अपडेट हो जाती हैं। वहीं आप अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के भाव के बारे में घर बैठे भी जान सकते हैं। इसके लिए आपको 92249 92249 नंबर पर एक SMS भेजना होगा। SMS करने के लिए RSP<स्पेस> पेट्रोल पंप डीलर का कोड लिखकर 92249 92249 पर भेजना होगा।

यह भी पढ़ें: कांप उठा झाँसी: अचानक ऐसी मौतों से डरे लोग, हर तरफ दहशत का माहौल

दिल्ली में ऐसे जान सकतें है कीमत

बता दें कि हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो कि आपको आईओसीएल की वेबसाइट से आसानी से मिल जाएगा। इस तरह आप घर बैठे ही पेट्रोल-डीजल के दाम के बारे में जान सकते हैं। वहीं अगर आप दिल्ली वाली हैं तो इसके लिए आपको RSP 102072 लिखकर 92249 92249 पर भेजना होगा।

पूरे देश में अलग-अलग कीमत होने की क्या है वजह?

पूरे देश में पेट्रोल और डीजल की कीमत एक समान नहीं होती है, जिसकी कई वजहे हैं। उनमें से एक बड़ी वजह यह भी है कि अलग-अलग राज्यों में वैट की दरें अलग-अलग हैं। इसलिए राज्यों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें भी अलग-अलग होती हैं। देश में पेट्रोल-डीजल पर टैक्स 69 फीसदी हो गया है, जो विश्व में सबसे ज्यादा है।

यह भी पढ़ें: आतंकियों को गोलियों से भूना: बड़ी साजिश का था प्लान, सेना ने मंसूबे किए नाकाम

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App