×

पेट्रोल-डीजल पर बड़ी खबर: वाहन चालकों को मिली राहत, कंपनियों ने उठाया ये कदम

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में हर रोज सुबह 6 बजे ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों में बदलाव लागू कर देती हैं। पेट्रोल-डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और दूसरी चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम करीब दोगुना हो जाता है।

SK Gautam
Published on: 9 March 2021 5:47 AM GMT
पेट्रोल-डीजल पर बड़ी खबर: वाहन चालकों को मिली राहत, कंपनियों ने उठाया ये कदम
X
पेट्रोल-डीजल पर बड़ी खबर: वाहन चालकों को मिली राहत, कंपनियों ने उठाया ये कदम

नई दिल्ली: पेट्रोल-डीजल की कीमतें 100 का आंकड़ा पार करने के करीब है। पिछले दिनों ऑयल मार्केटिंग कंपनियों द्वारा पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोत्तरी की गई। आज 9 मार्च को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी नहीं की है। इससे पहले भी कंपनियों ने लगातार 10 दिनों से कीमतों को स्थिर रखा है। यानी कई दिनों से कीमतों में बढ़ोतरी न करने से आम लोगों की जेब पर भार और नहीं बढ़ा है।

इंटरनेशनल मार्केट में भी कच्चे तेल की कीमतों में तेज़ी

दूसरी तरफ अगर कीमतों के लिहाज से देखें तो महानगरों, दिल्ली और मुंबई में पेट्रोल की कीमत काफी अधिक है। हाल के दिनों में तो पेट्रोल की कीमत ने कई शहरों में 100 रुपये प्रति लीटर तक को पार कर गया था। इंटरनेशनल मार्केट में भी कच्चे तेल की कीमतों में तेजी का रुझान है।

Petrol-Diesel price Today-3

आपके अपने में जानें क्या है पेट्रोल-डीजल की नई कीमत

-दिल्ली (Delhi) में पेट्रोल 91.17 रुपये और डीजल 81.47 रुपये प्रति लीटर है।

-मुंबई (Mumbai) में पेट्रोल 97.47 रुपये और डीजल 88.60 रुपये प्रति लीटर है।

-कोलकाता (Kolkata) में पेट्रोल 91.35 रुपये और डीजल 84.35 रुपये प्रति लीटर है।

-चेन्नई (Chennai) में पेट्रोल 93.12 रुपये और डीजल 86.45 रुपये प्रति लीटर है।

ये भी देखें: वैक्सीन पर SII परेशान, US से नहीं आ पा रहा कच्चा माल, सरकार से मांगी मदद

रोज सुबह सुबह 6 बजे बदलती हैं कीमतें

बता दें, पेट्रोल और डीजल की कीमतों में हर रोज सुबह 6 बजे ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों में बदलाव लागू कर देती हैं। पेट्रोल-डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और दूसरी चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम करीब दोगुना हो जाता है।

Petrol-Diesel price Today-2

क्रूड की कीमतें

विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। अगर जनवरी और फरवरी में पेट्रोल की कीमतों में तेजी को देखें तो इतने दिनों में ही यह 7.26 रुपये महंगा हो गया है। इसी तरह, डीजल भी 7.60 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है।

ये भी देखें: महिलाओं को खास तोहफा: सरकार ने किया ये ऐलान, मिली बड़ी राहत

Petrol-Diesel price Today-4

SMS से जानें पेट्रोल-डीजल का रेट

आप पेट्रोल-डीजल का रेट SMS के जरिए भी जान सकते हैं। इंडियन ऑयल के ग्राहक दिल्ली की कीमत जानने के लिए मैसेज बॉक्स में टाइप करें- RSP 102072 (RSP <space>Dealer Code of Petrol Pump) और इसे 9224992249 नंबर पर भेज दें। इसी तरह, मुबंई के लिए RSP 108412, कोलकाता के लिए RSP 119941 और चेन्नई के लिए RSP 133593 टाइप कर इसे 9224992249 नंबर पर भेज दें। ऐसा करने पर आपके मोबाइल पर ताजा रेट प्राप्त होंगे।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story