×

PMC घोटाला: वधावन के दो विमान की नीलामी, 20 फरवरी को लगेगी बोली

रियल्टी फर्म हाउसिंग डेवलपमेंट ऐंड इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (HDIL) द्वारा पीएमसी बैंक से करीब 6,500 करोड़ रुपये का लोन लेकर डकार जाने के घोटाले में राकेश वधावन और उसके बेटे सारंग वधावन मुख्य आरोपी हैं।

Newstrack
Published on: 30 Dec 2020 10:26 AM GMT
PMC घोटाला: वधावन के दो विमान की नीलामी, 20 फरवरी को लगेगी बोली
X
PMC घोटाला: वधावन के दो विमान की नीलामी, 20 फरवरी को लगेगी बोली

नई दिल्ली: पीएमसी बैंक घोटाला मामले में पूर्व निदेशक सुरजीत सिंह अरोरा, एचडीआईएल के निदेशक राकेश वधावन व सारंग वधावन और पीएमसी बैंक के पूर्व चेयरमैन एस. वरयाम सिंह को गिरफ्तार भी किया जा चुका है। इस घोटाले में अरबों रुपये का लोन लेने वाले राकेश वधावन परिवार के दो जेट विमान और एक याट की नीलामी के लिए रिजर्व बैंक ने बोली आमंत्रित की है। रियल्टी फर्म HDIL द्वारा फर्जी तरीके से लिये गये लोन की वसूली के लिए ये विमान बेचे जाएंगे।

घोटाले में राकेश वधावन और उसके बेटे सारंग वधावन मुख्य आरोपी

गौरतलब है कि रियल्टी फर्म हाउसिंग डेवलपमेंट ऐंड इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (HDIL) द्वारा पीएमसी बैंक से करीब 6,500 करोड़ रुपये का लोन लेकर डकार जाने के घोटाले में राकेश वधावन और उसके बेटे सारंग वधावन मुख्य आरोपी हैं। रिजर्व बैंक ने फ्रांस में बने दो जेट विमानों ओर एक याट की नीलामी के लिए फिर से बोली आमंत्रित की है। यह विमान और याट HDIL ग्रुप की उन कंपनियों के हैं जिनके मालिक राकेश वधावन और उसके बेटे सारंग वधावन हैं।

PMC scam accused Rakesh Wadhawan

नीलामी के लिए पब्लिक नोटिस जारी

बता दें कि इसी हफ्ते रिजर्व बैंक द्वारा नियुक्त PMC बैंक के प्रशासक ने दसॉ फाल्कन 200 (VT-HDL) और चैलेंजर 300 (VT-PIL) विमान तथा एक याट (Ferreti 881 HT) की नीलामी के लिए पब्लिक नोटिस जारी किया है। चैलेंजर 300 जुलाई 2012 से ही मुंबई एयरपोर्ट पर पड़ा हुआ है और मई 2019 तक ही इस पर एयरपोर्ट का लैंडिंग एवं पार्किंग चार्ज के रूप में 2 करोड़ रुपये का बकाया है।

बोलियों को 20 फरवरी को खोला जाएगा

सूत्रों से मिली एक खबर के अनुसार, नोटिस में यह नहीं बताया गया कि इन विमानों की क्या कीमत होगी। सिर्फ यह कहा गया है कि ऑफ एमाउंट का 10 फीसदी बयाना देना होगा। बोली लगाने की अंतिम तिथि 17 फरवरी, 2021 है। सभी बोलियों को 20 फरवरी को खोला जाएगा। गौरतलब है कि पीएमसी घोटोल की जांच कर रहे प्रवर्तन निदेशालय और मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (EOW) ने वधावन की कई प्रॉपर्टी कुर्क की है। इनमें 15 लग्जरी कारें, एक सात सीटर स्पीडबोट, दो विमान और एक याट शामिल हैं। इनके मालिक एचडीआईएल कंपनी या उसके प्रमोटर हैं।

rbi

ये भी देखें: 31 दिसंबर तक कर लें ये जरूरी काम, नहीं तो देना पड़ेगा भारी जुर्माना

पंजाब ऐंड महाराष्ट्र बैंक का कुल लोन एसेट ही करीब 8,880 करोड़ रुपये का है जिसमें से 73 फीसदी यानी 6500 करोड़ रुपये उसने एचडीआईएल को दे रखे हैं। इसके लिए सैकड़ों डमी एकाउंट का इस्तेमाल किया गया।

क्या है पीएमसी बैंक घोटाला?

पीएमसी बैंक देश के टॉप-10 को-ऑपरेटिव बैंकों में से एक है। इसकी 137 शाखाएं हैं। आरोप है कि PMC बैंक के मैनेजमेंट ने अपने नॉन परफॉर्मिंग एसेट और लोन वितरण के बारे में आरबीआई को गलत जानकारी दी। इसके बाद आरबीआई ने पीएमसी बैंक पर कई तरह की पाबंदियां लगा दी। इन पाबंदियों के तहत लोग बैंक में अपनी जमा राशि सीमित दायरे में ही निकाल सकते हैं। इसके अलावा इसी मामले में पीएमसी बैंक के पूर्व निदेशक सुरजीत सिंह अरोरा, एचडीआईएल के निदेशक राकेश वधावन व सारंग वधावन और पीएमसी बैंक के पूर्व चेयरमैन एस। वरयाम सिंह को गिरफ्तार भी किया जा चुका है।

ये भी देखें: Gold Silver Price Today: सोने-चांदी के भावों में आई तेजी, जानिए क्या है नया रेट

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story